Free Blog Website कैसे बनाये हिंदी में जानकारी

सबसे पहले आपका हमारे ब्लॉग पर स्वागत है.इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देने वाले है की कैसे आप अपनी एक खुद की ब्लॉग वेबसाइट शुरू कर सकते है.आप जैसे ऐसे बहुत से लोग है जो इन्टरनेट पर सर्च करते है की फ्री ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाये जाते है.

इस कारण आज की पोस्ट हम आपको समर्पित करते है.इस पोस्ट में हम आपको Complete जानकारी देंगे की कैसे एक Free Blog Website Create की जाती है.इस पोस्ट से आपको इस टॉपिक पर A To Z Knowledge प्राप्त होगी हम ऐसी अभिलाषा रखते है तो आइये पोस्ट की शुरुवात करते है.

सबसे पहले आप यह जान ले की वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अंतर होता है.क्योकि बहुत से पाठको को इस बात में परेशानी है की उनको ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर मालूम नहीं होता है तो सबसे पहले इसकी जानकारी होना बहुत ज़रूरी है.

free-blog-website-kaise-banaye-hindi-me-jankari


इस कारण हम यहाँ सबसे पहले ब्लॉग व वेबसाइट में क्या अंतर होता है इसकी जानकारी देते है.

ब्लॉग क्या होता है - 

ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह होता है जो किसी एकल व्यक्ति या समूह के लोगो या लेखको द्वारा चलाया जाता है.ब्लॉग में लेखक एक पोस्ट लिखता है और उसको पब्लिश करता रहता है.जैसे की हमारा Amojeet ब्लॉग है इस पर मैं लेखक का कार्य करता हूँ और पोस्ट पब्लिश करता है.

ब्लॉग में पुरानी पोस्ट पीछे चली जाती है जबकि नयी पोस्ट आगे रहती है.इस प्रकार ब्लॉग मुख्य रूप से एक ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करवाने वाली साईट होती है.जो दिन प्रति दिन अपडेट होती रहती है.


वेबसाइट क्या होती है - 

Website में ब्लॉग की अपेक्षा बहुत से Web Pages होते है.इसमें एक मुख्य पेज होता है जिसे Home Page कहते है.इस होम पेज के माध्यम से साईट के बाकि सारे पेज लिंक रहते है.जैसे की - Amazon.

amazon एक ऑनलाइन शौपिंग वेबसाइट है जब आप amazon की वेबसाइट पर जाते है तो वह मुख्य पेज होता है और जब आप उस पर कोई Product खरीदने की कोशिश करते है तो आप उस Product के Page पर आ जाते है.इस प्रकार वेबसाइट में बहुत से Pages Link होते है.


वेबसाइट आमतोर पर Products के बारे में होती है जहाँ पर Products,Products Services आदि का काम किया जाता है.इस प्रकार वेबसाइट ब्लॉग की तुलना में कुछ अलग प्रकार से काम करती है.

हम यहाँ पर यह कह सकते है की सभी ब्लॉग तो एक प्रकार की वेबसाइट ही होती है लेकिन सभी वेबसाइट ब्लॉग नहीं होते है.और ऐसा क्यों कहा जाता है इसकी जानकारी आपको ऊपर पहले से ही पता चल गयी है.


अब आपको ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है इसकी जानकारी हो गयी है.तो अब बात करते है की Free Blog Website Kaise Banaye.वास्तव में हम फ्री ब्लॉग बना सकते है.ब्लॉग पर आपको पोस्ट लिखनी होती है और उसको पब्लिश करना होता है और फिर बहुत से Readers आपकी लिखी पोस्ट को ऑनलाइन पढ़ते है.


जैसे की आप मेरी लिखी पोस्ट को पढ़ रहे है ठीक उसी प्रकार ब्लॉग बनाने के बाद बहुत से पाठक आपके ब्लॉग को पढ़ा करेंगे.तो एक फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक Google Account की ज़रूरत होती है.इस कारण यदि आपका गूगल अकाउंट नहीं है तो आप सबसे पहले हमारी नीचे वाली पोस्ट पढ़कर अपना गूगल अकाउंट बना ले.


चूँकि हम Free Blog Website बनाने के लिए Google की एक Service Blogger का इस्तेमाल करते है जिसके लिए आपको google account की ज़रूरत होगी.Blogger Service का इस्तेमाल करके आप बिल्कुल फ्री वेबसाइट ब्लॉग बना सकते है जिसमे आपको एक रुपया भी खर्च नहीं करना होगा.

यानि की Blogger बिल्कुल फ्री है आप जब तक चाहे इसका इस्तेमाल अपने ब्लॉग बनाने के लिए कर सकते है.इस पर ब्लॉग बनाना भी बहुत आसान है आपको किसी भी तरह की HTML,CSS Coding की ज़रूरत नहीं होगी.आप केवल 2 मिनिट में फ्री ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है.

तो अब आप जान गये है की Free Blog Website बनाने के लिए हम Google Blogger Service का इस्तेमाल करेंगे जो बिल्कुल फ्री है और इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको Google Account की ज़रूरत होगी.लेकिन अब बहुत से पाठक यह जानना चाहते है की Mobile से वेबसाइट बना सकते है या फिर इसके लिए Computer की ज़रूरत होगी.

क्योकि कुछ लोगो को यह भ्रम है की Website Create करने के लिए हमे Computer की ज़रूरत होगी लेकिन ऐसा नहीं है क्योकि यदि आपके पास कोई Smartphone है तो आप आसानी से वेबसाइट ब्लॉग बना सकते है.जी हाँ मोबाइल से फ्री ब्लॉग वेबसाइट बन जाती है.

तो अब आप सारी मह्त्वपूर्ण जानकारी जान गये है,अब हम आपको यह जानकारी देने वाले है की कैसे आप फ्री ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है.यानि की ब्लॉग वेबसाइट बनाने की पूरी Process क्या है How To Make Or Create Free Blog Or Website in Hindi.


गूगल ब्लॉगर का इस्तेमाल करके फ्री ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाये केवल 2 मिनिट में,Free Blog Website Kaise Banaye Hindi Me Complete Jankari 


वेबसाइट ब्लॉग बनाना बहुत आसान है बस आपको नीचे दिये गये सभी Simple Steps को Follow करना है.

Step - 1 - सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Web Browser को Open करे और Google.Com को ओपन कर करे,अब आपको गूगल में Blogger.Com लिख कर सर्च करना है.

search-blogger.com-on-google

Step - 2 - गूगल पर Blogger.Com लिख कर सर्च करने के बाद आपको सर्च रिजल्ट में जो रिजल्ट सबसे पहले नंबर एक पर दिखाई देगा आपको उस Blogger.Com पर क्लिक करना है.आप नीचे स्क्रीन शॉट में भी देख सकते है.
blogger.com-create-a-unique-and-beautiful-blog


Step - 3 - अब Blogger.Com साईट ओपन हो जाएगी.जिसमे आपको Create Your Blog पर क्लिक करना है.

create-a-unique-and-beautiful-blog-create-your-blog

Step - 4 - अब Blogger का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने गूगल अकाउंट के द्वारा Sign in करना है इस कारण सबसे पहले अपने गूगल अकाउंट का Email Address Enter करे और Next पर क्लिक करे.

to-continue-to-blogger-sign-in-google-account

Step - 5 - Next पर क्लिक करने के बाद एक नया वेब पेज ओपन होगा जिसमे आपको गूगल अकाउंट का Password इंटर करना है और Next पर क्लिक करना है.

enter-your-password-and-next-par-click-kare

Step - 6 - अब हम Blogger में Sign in कर चुके है आप देख सकते है की Welcome To Blogger पेज ओपन हो गया है.इस पेज पर आपको अपनी Profile Confirm करनी है यानि की आपको एक Profile Name Select करना है जिस नाम से आप Blogger का इस्तेमाल करेंगे.

जैसे की आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखेंगे तो लेखक का नाम क्या होगा.बस इसमें आपको वही नाम लिखना है.आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है की Display Name में मैंने Rohit Singh लिखा है इसका मतलब यह हुआ की मैं रोहित सिंह के नाम से ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करूँगा.

ठीक इसी तरह Display Name में आपको एक Blogger Profile Name Select करना है और Continue to Blogger पर क्लिक करना है.

यदि आप Google Blogger का इस्तेमाल Google + Profile के रूप में करना चाहते है तो आप Switch to a Google + Profile पर क्लिक करे.

confirm-your-profile


Step - 7 - Continue To Blogger पर क्लिक करने के बाद आप Blogger Dashboard पर पहुँच जायेंगे इसमें आपको Create New Blog पर क्लिक करना है.

create-new-blog-par-click-kare

Step - 8 - यह बहुत मह्त्वपूर्ण स्टेप है क्योकि यह अंतिम स्टेप भी है.Create New Blog पर क्लिक करने के बाद एक पॉप अप विंडो ओपन होगी.जिसमे आपको कुछ इस तरह से जानकारी भरनी है -

Title - इसमें आपको अपने ब्लॉग का शीर्षक देना है.जैसे की किसी किताब का कोई नाम होता है ठीक उसी तरह आपको भी अपने ब्लॉग का नाम इसमें लिखना है.आप नीचे देख सकते है की मैंने एक हिंदी शायरी ब्लॉग बनाना है इस कारण मैंने ब्लॉग का नाम HindiMeShayri लिखा है.

Address - इन्टरनेट पर हर एक वेबसाइट का एड्रेस होता है जैसे की यदि आप Google को ओपन करना चाहते है तो उसका यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर यूआरएल Google.Com होता है.ठीक इसी प्रकार आपको अपने ब्लॉग का एक एड्रेस बनाना होता है जिसको कोई भी पाठक अपने Mobile या Computer में Open करके आपकी वेबसाइट पर आ सके.

जैसे की आप नीचे देख सकते है मैंने अपने शायरी ब्लॉग के लिए एक Address बनाया है.- hindimeshayri2018.blogspot.com है.

जिसमे blogspot.com हमे गूगल द्वारा दिया गया Sub domain है.यह डोमेन फ्री होता है.

ठीक इसी तरह आपको भी अपने ब्लॉग के लिए एक यूआरएल एड्रेस बनाना है जिसमे blogspot.com sub domain अपने आप add हो जायेगा.एड्रेस बनाने के बाद उसके आगे एक नीले रंग का Check Mark भी लग जायेगा.यदि आपने जो address बनाया है उसके आगे नीले रंग का Check Mark नहीं लग रहा है तो आपको अपना एड्रेस बदलना होगा.क्योकि शायद इस एड्रेस से कोई व्यक्ति पहले ही ब्लॉग बना चुका है.

Theme - Address बनाने के बाद आपको एक ब्लॉग का डिजाईन सेलेक्ट करना है इसके लिए आप नीचे कोई भी Theme चुन सकते है.Theme चुनने के बाद आपको Create Blog पर क्लिक करना है,

create-a-new-blog

Create Blog पर क्लिक करते ही आपका फ्री ब्लॉग बन चुका है अब आप अपने ब्लॉग के Dashboard पर पहुँच जायेंगे.अब आप सोच रहे होंगे की ब्लॉग बनाने के बाद आपको क्या करना होगा तो आइये मैं आपको उसकी भी जानकारी देता हूँ.

फ्री ब्लॉग वेबसाइट बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट को अच्छे से डिजाईन करना है और उस पर पोस्ट लिखनी है यह सब कुछ कैसे करते है इसके लिए आपको हमारी Blogspot व Blogging केटेगरी की पोस्ट पढनी होगी.जिसमे हमने बहुत सी मह्त्वपूर्ण जानकारियाँ Share की है जो आपके काम आएँगी.


तो पाठको अब आपका ब्लॉग बन चुका है और अब आप Blogger बन चुके है.यदि आपका ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट ज़रूर करे जिससे हम आपकी मदद कर सके.आज की इस पोस्ट फ्री ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाये हिंदी में जानकारी  को सोशल मीडिया पर शेयर भी ज़रूर करे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।