कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Thursday, 13 December 2018

Youtube Search Watch History Ko Delete Kaise Kare Hindi Me Jankari

- - - -
आपका हमारे ब्लॉग पर स्वागत है आज की पोस्ट भी इन्टरनेट से सम्बंधित है जिसमे हम आपको जानकारी देंगे की Youtube पर Watch Or Search History को डिलीट कैसे करते है.How To Delete Watch Or Search History in Youtube.

आप और हम Youtube पर बहुत सी Online Video देखते है क्योकि Youtube पर हमे बहुत से प्रकार की Videos देखने को मिलती है.जैसे की Education,Entertainment,Tutorials आदि.लेकिन क्या आप जानते है की हम जो भी विडियो देखते है Youtube पर उसकी जानकारी स्टोर हो जाती है की हम कोनसी विडियो youtube पर देखते है,हम कोनसी youtube videos को सर्च करते है.

youtube-me-search-or-watch-history-ko-delete-kaise-kare
यानि की youtube पर हमारी इनफार्मेशन स्टोर होती रहती है जिसे Youtube History कहा जाता है.Youtube History को देखकर हम और आप आसानी से पता लगा सकते है की हम Youtube पर क्या सर्च करते है और क्या Videos देखते है.

Youtube History में हमारी जो इनफार्मेशन होती है वो दो तरीके से स्टोर रहती है पहली Search History होती है और दूसरी Watch History होती है.तो आइये पहले इनको जान लेते है की यह क्या होती है.


Search History - Youtube का इस्तेमाल करते वक़्त हम Youtube पर जो भी Video Search करते है उसकी जानकारी इसमें स्टोर होती है.यानि की आपने Youtube पर किस video को सर्च किया उसकी जानकारी इनफार्मेशन सर्च हिस्ट्री कहलाती है.


Watch History - दूसरी Watch History होती है इसका मतलब होता है की इसमें उन Videos की जानकारी होती है जो हम Youtube पर देखते है.इसकी मदद से हम यह पता लगा सकते है की कब हमने कोनसी video देखी है.

वैसे तो Youtube History को डिलीट करने की कोई ज़रूरत नहीं होती है लेकिन कई बार इसे डिलीट करना ही उचित रहता है.इसको डिलीट क्यों करना चाहिए हम आपको इसका कारण एक उदाहरण के द्वारा समझाते है.
जैसे की हम अपने मोबाइल या Computer में बहुत से प्रकार की विडियो Youtube पर ऑनलाइन देखते है सर्च करते है.लेकिन यदि कोई दूसरा व्यक्ति हमारे मोबाइल या कंप्यूटर में Youtube में जाकर Watch Or Search History को चेक कर ले तो उसको पता चल जायेगा की हम Youtube पर कोनसी विडियो सर्च करते है कोनसी विडियो देखते है.

यानि की इससे हमारी Privacy खतरे में रहती है यदि आप अपनी Privacy को Secure रखना चाहते है और चाहते है की कोई भी यह जानकारी प्राप्त न करे की आपने Youtube पर क्या देखा है तो आपको Youtube History को डिलीट कर देना चाहिए.इससे आपकी Privacy बनी रहती है.
कुछ लोग Computer या Mobile में Web Browser की Search History को डिलीट करके यह समझ लेते है की अब कोई भी दूसरा व्यक्ति यह नहीं जान पायेगा की आपने इन्टरनेट पर क्या सर्च किया था लेकिन उन लोगो को शायद यह नहीं पता है की Youtube पर हम जो भी Videos देखते है सर्च करते है वो Youtube History में भी स्टोर हो जाती है.

यानि की पहले आपको अपने वेब ब्राउज़र की सर्च हिस्ट्री को डिलीट करने के बाद Youtube History को भी डिलीट करना होगा.यह पूरा प्रोसेस कैसे करते है इसके लिए आपको नीचे दिये गये Simple Steps को Folllow करना होगा.

Youtube पर Search Or Watch History को Delete कैसे करे हिंदी में जानकारी 


Step - 1 - सबसे पहले आपको Youtube को ओपन करना है यदि आप Youtube Application का इस्तेमाल करते है तो उसको ओपन कर ले और यदि आप Youtube.Com वेबसाइट का इस्तेमाल करते है तो अपने वेब ब्राउज़र में इसे Open कर ले.ओपन करने के बाद आपको अपने Google Account के द्वारा sign in कर लेना है.

Youtube ओपन होने के बाद आपको इसमें 3 डॉट्स पर क्लिक करना है जो Right Side में दिखाई देंगे.

youtube-home-page

Step - 2 - 3 डॉट्स पर क्लिक करने के बाद आपको Settings पर क्लिक करना है,आप नीचे स्क्रीनशॉट में भी देख सकते है.

youtube-setting

Step - 3 - Settings पर क्लिक करने के बाद आप Youtube Settings पर आ जायेंगे अब आपको उसमे History का आप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको उसके आगे बने एरो के निशान पर क्लिक करना है.

youtube-history

Step - 4 - History पर क्लिक करने के बाद हम Youtube History Settings Page पर आ जायेंगे.इसमें आप देख सकते है आपको Watch History Or Search History का आप्शन मिलेगा.

अब Watch History को डिलीट करने के लिए पहले आपको Watch History पर क्लिक करना है और उसके बाद उसके नीचे Clear All Watch History पर क्लिक करना है जिससे आपके Youtube की Watch History डिलीट हो जाएगी.

अब Search History को डिलीट करने के पहले आपको Search History पर क्लिक करना है और उसके बाद नीचे Clear All Search History पर क्लिक करना है.इस पर क्लिक करने के बाद एक पॉप अप आयेगा जिसमे आपको Clear Search History पर क्लिक करना है.

delete-youtube-watch-and-search-history

ऊपर हमने Mobile Device का उदहारण दिया था यदि आप Computer और Laptop का Use करते है तो आप इन Steps को Follow करे.

Step - 1 - सबसे पहले आपको Youtube.Com पर जाना है और इसमें अपने गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करके Sign in कर लेना है उसके बाद आपको Left Side में History पर क्लिक करना है.

Step - 2 - अब आपको इसमें Search Or Watch History का आप्शन दिखाई देगा आप जिसे डिलीट करना चाहते है उस पर क्लिक करे और उसके नीचे Clear All पर क्लिक करके सारी सर्च हिस्ट्री,वाच हिस्ट्री डिलीट कर दे.

youtube-desktop-mode

तो पाठको इस प्रकार आप आसानी से Youtube में Search History और Watch History को डिलीट कर सकते है.यदि इस प्रोसेस को फॉलो करने में आपको कोई परेशानी आती है तो आप नीचे कमेंट करे हम आपकी हेल्प करेंगे.

आज की पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर भी ज़रूर करे.इसी तरह की New Internet Tips Or Tricks के लिए हमारे ब्लॉग को Daily Visit करते रहे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।