कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Thursday, 15 November 2018

गूगल अकाउंट खाता कैसे बनाये,How Create Google Account in Hindi

- - - -
Google Account Kaise Banaye,गूगल खाता कैसे बनाये - आज की इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से यह बताने जा रहे है कि व्यक्तिगत गूगल खाता कैसे बनाया जाता है.इन्टरनेट की आजकल पूरे World में पहुँच हो गयी है और यदि Internet में सबसे Big कंपनी का नाम लिया जाये तो वह Google Company है.
यानि की यदि हमे इन्टरनेट का पूर्ण तरीके से उपयोग करना है तो एक Personal Google Account Create करना बहुत ज़रूरी है,क्योकि Internet में मिलने वाली अधिकांश सेवाए जैसे Youtube,Google Maps,Gmail,Google Drive,Google + etc आदि Service गूगल ही उपलब्ध करवाती है.यदि हम इन सभी गूगल की सेवायो का लाभ लेना चाहते है तो एक निजी व्यक्तिगत गूगल खाता बनाना बहुत ज़रूरी है.यह खाता कैसे खोलते है इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गयी है. 

Google-Account-Kaise-Banaye-Hindi-Me-Jankari


Google Account कैसे खोले या बनाये 


आपने अपने आस - पास बहुत से फ्रेंड्स देखे होंगे जिनका गूगल खाता बना हुआ है जिससे वह Gmail आदि का भी इस्तेमाल कर रहे है. अब आप भी ऐसा आसानी से कर सकते है.इसके लिए आपको यह Steps को Follow करना होगा . 

Step - A - सबसे पहले आपको नीचे दी गयी Google Account Sign up करने की Offical साईट पर क्लिक करना है.क्लिक करने के बाद एक Sign Up Form Open होगा.उसमे हमे अपनी पूरी जानकारी भरनी है और सब Information Fill करके Form भर देना है.इसके लिए आपको यह प्रोसेस फॉलो करना है . 

Step- B - सबसे पहले आपको अपने Computer या मोबाइल में यह Website Open करनी है - https://accounts.google.com/signup

अब वेबसाइट Open हो जाने के बाद इसमें आपको एक फॉर्म भरना है .आप फॉर्म को इस प्रकार भरे -

1 - इस आप्शन में अपना नाम दर्ज करे.

2 - इस आप्शन में अपना उपनाम दर्ज करे.

3 - इसमें आपको अपनी Gmail Address के लिए Username बनाना है.क्योकि जब भी हम गूगल खाता बनाते है तो हमारी एक Gmail id बनती है  जिसमे Email Address से हम Gmail की सेवायो का लाभ उठा सकते है.इस आप्शन में Gmail address बनाने के लिए Username भरे,उदाहरण – आपकानाम321@gmail.com.

4 - इसमें आपको अपने व्यक्तिगत निजी खाते के लिए एक Strong पासवर्ड बनाना है . जिससे आपके खाते को किसी अन्य के द्वारा दुरूपयोग करने के रोका जा सके.इस कारण एक मजबूत पासवर्ड बनाये.

गूगल-खाता-कैसे-बनाये


5 - Confirm Password में भी आपका बनाया हुआ पासवर्ड फिर से दर्ज करे .

6 - सभी आप्शन को एक बार देखकर यह तय कर ले कि किसी भी प्रकार की त्रुटी न हो.सब कुछ जांचने के बाद Next पर क्लिक करे.अब Step C पर आये.

Step - C - Next पर क्लिक करने के बाद फिर से एक Form Open होगा उसमे भी आपको कुछ इनफार्मेशन भरनी है.कुछ इस प्रकार - 

1 - इस आप्शन में आपको कोई मोबाइल नंबर दर्ज करना है जिससे भविष्य में यदि आपके खाते से सम्बन्धित किसी प्रकार की समस्या आती है तो इस नंबर का इस्तेमाल किया जा सके.

2 - इसमें भी आपको कोई Email address दर्ज करना है जिससे यदि भविष्य में यदि आपके खाते को Recover करने की ज़रूरत पड़ी तो इसका इस्तेमाल किया जा सके.यह भी Optional होता है यानि इसमें हम Email address दर्ज भी कर सकते है या दर्ज नहीं भी कर सकते है.

3 - इसमें आपके आपकी जन्म तारीख का महिना दर्ज करना है जिस महीने में आपका जन्म हुआ था.

4 - इसमें आपके जन्म तारीख का दिन दर्ज  करना है जिस दिन आपका जन्म हुआ था.

5 - इसमें आपको साल दर्ज करना है जिस साल में आपका जन्म हुआ था.

sign-up-for-google-account

6 - Gender आप्शन में आपको अपने Gender ( लिंग )  का चुनाव करना है.

7 - सभी इनफार्मेशन को एक बार फिर से Check करने के बाद आपको Next Button पर क्लिक करना है.अब Step D पर आ जाये.

Step - D -  Next पर क्लिक करने के बाद एक निजता व शर्ते नाम से एक नया पेज Open होगा जिसमे आपको Google किस प्रकार से आपके Account की इनफार्मेशन का उपयोग करेगा और Google खाता का उपयोग करने के लिए आपको किस प्रकार की शर्तो की पालना करनी है.यह सब कुछ लिखा होगा.आपको उसको Privacy and Terms को पढ़कर यदि आप उनसे सहमत है तो आपको I AGREE पर क्लिक करके अपना गूगल खाता बना लेना है.अब आपका गूगल अकाउंट बन चुका है. 

अब आप Google की कई प्रकार की सेवायो का लाभ उठा सकते है.केवल एक गूगल खाता गूगल की सभी सेवायो का लाभ उठाने के लिए काफी होता है.गूगल खाता बनाने के बाद आपको उस Google Account की सुरक्षा का भी ख्याल रखना चाहिए जिससे कोई और आपके खाते का इस्तेमाल दुरूपयोग करने के लिए न कर सके.इसके लिए नीचे पढ़े.

गूगल अकाउंट बनाने के बाद अकाउंट को Secure कैसे रखे  - 


गूगल हमेशा यह कोशिश करता है की आपके खाते को सुरक्षित रखे लेकिन हमे कुछ बातो का ख्याल हमेशा रखना चाहिए.इस कारण आप नीचे दिए गये टिप्स का इस्तेमाल ज़रूर करे.

1 - अपना गूगल खाते का पासवर्ड किसी भी से साँझा न करे.

2 - हमेशा एक मजबूत पासवर्ड का चुनाव करे जिसका अनुमान लगाना दूसरे व्यक्ति के लिए नामुमकिन हो.

3 - यदि आप जिस किसी भी दूसरे डिवाइस computer,mobile आदि में Google Account sign in करते है तो अपना काम करने के बाद sign out कर ले.हमेशा किसी दूसरे व्यक्ति के Device में अपने google खाते को sign in करने से बचे.

4 – समय - समय पर पासवर्ड बदलते रहे.

5 - आप अपना Email Address साँझा कर सकते है और Gmail का लाभ उठा सकते है.

हम उम्मीद करते है की आपको आज की यह पोस्ट पसंद आयी होगी. इसी तरह की Internet Related Blog Post को पढने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे .यदि आपको Google Account बनाने में कोई  प्रॉब्लम आ रही है तो  आप नीचे Comment करे जिससे हम आपकी मदद कर सके. आप इस पोस्ट Google Account Kaise Banaye को Share भी ज़रूर करे.Thanks For Reading . 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


2 comments:

  1. Replies
    1. thanks,लेकिन कमेंट में लिंक add ना करे.

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।