Microsoft Account Kaise Banaye,माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनाने की जानकारी

Microsoft Account ( माइक्रोसॉफ़्ट खाता ) कैसे बनाये पूरी जानकारी - आजकल सभी लोग Internet का इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आप जानते है की Internet पर उपलब्ध कई प्रकार की Services का इस्तेमाल करने के लिए हमारे पास उसका Account होना चाहिए। क्योकि बिना अकाउंट के हम उस Service का इस्तेमाल ही नहीं कर सकते है। इन Services में ही MS Outlook,Windows Store,Onedrive,Skype आदि Popular सर्विस है जिनका इस्तेमाल करने के लिए हमारा Microsoft Account होना चाहिए। 


चूंकि यह सारी सर्विस Microsoft Company द्वारा ही उपलब्ध करवाई जाती है इस कारण आपको माइक्रोसॉफ़्ट खाता की ज़रूरत होती है क्योकि इसके बिना आप इनका इस्तेमाल नहीं कर सकते है। बहुत से लोग Google Account बनाने की जानकारी तो रखते है लेकिन माइक्रोसॉफ़्ट खाता बनाने की जानकारी नहीं रखते है। इस कारण आज की पोस्ट उन सभी लोगो के लिए Helpful होगी। तो आइये इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करते है। 

Microsoft-Account-Kaise-Banaye-Hindi-Me-Jankari

Personal माइक्रोसॉफ़्ट अकाउंट बनाने की जानकारी 


यदि हम अपना व्यक्तिगत Microsoft account बना लेते है तो हम माइक्रोसॉफ़्ट की सेवायों का लाभ बहुत आसानी से ले सकते है.Microsoft Technology Related बहुत ही Popular Company है, इसने ही Windows Operating system बनाया है जो ज्यादातर Computers laptop में installed होता है । फ्री अकाउंट बनाने के लिए आपको यह प्रोसैस फॉलो करना होगा। 

Step - 1 - सबसे पहले Microsoft Account Signup वेबसाइट पर क्लिक करके आपको Websute को Open कर लेना है उसके बाद आपको Get A New Email Address पर क्लिक करना है। 

Step – 2 - Get a New Email Address पर क्लिक करने के बाद एक Page Open होगा.उसमे आपको अपने Microsoft Account के लिए एक नया Outlook Mail Address बनाना है.उदाहरण – आपकानाम123@outlook.com. आप नीचे screenshot में देख सकते है.Mail Address बनाने के बाद Next पर क्लिक करे.

sign-up-for-microsoft-account

Step - 3- Outlook Email Address बनाने के बाद आप जब Next पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज Open होगा.उसमे आपने व्यक्तिगत माइक्रोसॉफ्ट खाते के लिए एक Strong पासवर्ड बनाना है.आपको हमेशा एक Strong Password बनाना चाहिए.जिससे आपके खाते का कोई अन्य दुरूपयोग न कर सके.जब आपने पासवर्ड बना लिया है तो उसके बाद आपको Next पर क्लिक करना है.अब स्टेप 4 को फॉलो करे.

create-password-for-account

Step - 4- Next पर क्लिक करने के बाद फिर से एक पेज खुल जायेगा। हो जिसमे आपको अपना नाम व उपनाम दर्ज करना है जिस नाम से आप माइक्रोसॉफ्ट खाता बनाना चाहते है.नाम व उपनाम दर्ज करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है.अब स्टेप 5 को फॉलो करे.

Name-in-microsoft-account-signup-process

Step – 5 - Next पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ Details इनफार्मेशन भरनी है.आप जिस देश में निवास करते है आपको उस Country का नाम सेलेक्ट करना है.उदाहरण - हम भारत के नागरिक है.इस लिए हम India सेलेक्ट करेंगे उसके बाद नीचे वाले आप्शन में आपको जन्म दिनांक दर्ज करनी है.जन्म तारीख दर्ज करने के बाद आपको फिर से Next पर क्लिक करना है.

Step – 6 - अब आपका माइक्रोसॉफ्ट खाता पूर्ण रूप से बनने में केवल एक स्टेप बाकी है.जब आप Next पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुल जायेगा। जिसमे यह लिखा होगा की We Need To Make Sure a Real Person is Creating This Account । इस Step में आपको कुछ Characters दिखाई देंगे,आपको उन Characters को ध्यान से देखकर नीचे Enter The Characters You की स्थान पर उनको दर्ज करना है.Characters ध्यान से भरने के बाद next पर क्लिक करे.next पर क्लिक करते ही आपका Personal Microsoft Account बन चुका है। 

successfully-create-microsoft-account


अब आप जब भी किसी माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी की सर्विस जैसे की Windows App Store,Outlook आदि का इस्तेमाल करेंगे तो आप अपनी Outlook Email Address व Password के द्वारा उसमे Sign In कर सकते है। वह उसका इस्तेमाल कर सकते है। यदि माइक्रोसॉफ़्ट अकाउंट बनाने से Related यदि आपको कोई समस्या आ रही है तो आपको नीचे Comment करना है जिससे हम आपकी मदद कर सके। 
मुझे उम्मीद है की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इसी तरह की Internet की Jankari को पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग को Daily Visit करे। आपसे एक निवेदन है की इस पोस्ट को Social Media पर Share भी ज़रूर करे। जिससे बाकी लोगो को भी Microsoft Account कैसे बनाते है इसकी जानकारी प्राप्त हो सके। Thanks For Reading । 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।