Email ID Account Kaise Banaye हिंदी में जानकारी

Email ID बनाना है या Email Id कैसे बनाये यदि आप भी इन सभी सवालो के जबाव जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इस पोस्ट में मैं आपको पूरी जानकारी दूँगा की कैसे आप अपनी एक Personal Email Id Create कर सकते है। तो इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढे। 

जैसा की हम सभी जानते है की Internet की पहुँच हर जगह बढ़ रही है जिससे पूरी दुनिया Digital हो रही है इस कारण हमे भी Digital होना होगा क्योकि बिना इंटरनेट की जानकारी के हम इस दुनिया में दूसरे लोगो से पीछे रह जायेंगे। आपने कभी न कभी ज़रूर कोई Application Form भरा होगा चाहे व किसी नोकरी के लिए आवेदन हो जा फिर किसी School या कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए कोई फॉर्म हो। उसमे आजकल Email Address का एक बॉक्स बना होता है जिसमे हमे अपनी Email Id Address भरना होता है। 

Email-Id-Account-Kaise-Banaye-Hindi-Me-Jankari


चूंकि हमारे पास ईमेल आईडी नहीं होता है तो हम उस बॉक्स को खाली ही रहने देते है लेकिन क्या आपको पता है की इससे कितना नुकसान होता है क्योकि आजकल हर एक प्रकार की जानकारी ईमेल के रूप में ही प्राप्त होती है। लेकिन यदि हमारी आईडी नहीं है तो हम किसी Important Informations से वंचित रह सकते है। 

लेकिन अब से ऐसा नहीं होगा क्योकि यह पोस्ट पढ़कर आप जान जायेंगे की Email क्या होता है व Email Id कैसे बनाते है। तो आइये इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करती है। 


Email क्या होता है ?

देखिये आईडी बनाने से पहले हमे यह जान लेना चाहिए की आईडी किस चीज से संबंध रखती है। चूंकि आज की पोस्ट में हम ईमेल ID के बारे में बात कर रहे है तो आपको यह जानकारी सबसे पहले प्राप्त होनी चाहिए की ईमेल क्या होता है। क्योकि जब तक आपको इसकी जानकारी नहीं होगी आप आईडी का सही इस्तेमाल ही नहीं कर पायेंगे । 

Email का मतलब होता है की Electronic Mail । यानि की किसी भी संदेश या जानकारी को जब इंटरनेट के माध्यम से किसी एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजा जाता है वह ईमेल कहलता है। पहले जमाने में यदि हम कोई जानकारी किसी को पहुँचाना चाहते है तो हमे चिठी लिखने की ज़रूरत होती है जिसे डाक के माध्यम से एक साथ से दूसरे स्थान तक भेजा जाता है । इस कारण इस पूरी प्रक्रिया में बहुत ही समय लग जाता था । 

लेकिन Internet के आविष्कार होने के बाद ही किसी भी प्रकार के विचारो या संदेशो को इंटरनेट के द्वारा ही एक जगह से दूसरी जगह भेजा जाने लगा जिससे Message तेजी से पहुँच जाते है इसे ही Email कहते है। यानि की इंटरनेट के माध्यम से ही हम तेजी से मैसेज प्राप्त कर सकते है वह Send कर सकते है। 

आजकल हर एक व्यक्ति अपनी एक Personal Email Id Create करता है क्योकि वह किसी भी प्रकार के संदेशो को तेजी से प्राप्त करना चाहता है। आप खुद सोचिए की आपने एक नोकरी के लिए आवेदन किया था जिसमे आपका Selection हो गया ओर आपको Interview के लिए बुलाया जाना है। यदि Interview की जानकारी आपको डाक के माध्यम से भेजी जाये तो आपको कुछ दिनो के बाद पता चलेगा की इंटरव्यू कब है। लेकिन यदि यही सूचना ईमेल के माध्यम से भेजी जाये तो आपको कुछ मिनिट में ही पता लग जाएगा की इंटरव्यू कब है। 


इस कारण आजकल हर एक व्यक्ति की जुबान पर यही सवाल होता है की Email Id कैसे बनाते है क्योकि इसकी आज के डिजिटल युग में बहुत ज़रूरत है। हर एक फॉर्म में चाहे व Offline हो या ऑनलाइन उसमे हमारी ईमेल आईडी मांगी जाती है। 

Email Id कैसे बनाये ( ईमेल आईडी कैसे बनाया जाता है )


ईमेल आईडी अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले Google Account या Microsoft Account बनाना होगा। क्योकि यदि आप Google Account बना लेंगे तो आपकी Gmail Id बन जाएगी ओर यदि आप Microsoft Account बना लेंगे तो आपकी Outlook Email ID बन जाएगी। यह दोनों ही Popular Email Service है जिनकी मदद से आप फ्री ईमेल id बना सकते हो। 


नीचे मैंने Step 1 में Gmail Id कैसे बनाते है इसकी जानकारी Share की है लेकिन यदि आप जीमेल की जगह Outlook Email Id Account बनाना चाहते है तो आप यह पोस्ट पढ़कर आसानी से ऐसा कर सकते है। 

Gmail Id Account कैसे बनाये हिन्दी में जानकारी 


Step - 1 - सबसे पहले आपको Google की Website पर जाना है। Website Open करने के लिए क्लिक करे - Google Account Create । 

Step - 2 - वैबसाइट Open होने के बाद उसमे आपको एक फॉर्म दिखेगा हमे उस फॉर्म को भरना है। फॉर्म को भरने के लिए आप इन निर्देशों की पालना करे - 

First Name - इसमे आपको अपना नाम भरना है जैसे की - Yadwinder

Last Name - इसमे आपको अपना उपनाम भरना है जैसे की -Singh । 

Username -इसमे हमे अपनी ईमेल Id के लिए नाम Set करना है। आप देख सकते है की @gmail.com पहले से ही सेट है हमे @ के आगे के लिए अपना मनपसंद नाम सेट करना है। जैसे की मेरा नाम Yadwinder  है तो मैं Username में यह लिख सकता हूँ जैसे की - yad1282 आदि। आपको भी इसी तरह ईमेल id के लिए कोई उपभोगकर्ता नाम Set करना है। Username Set करने के बाद हमारी Email Id कुछ इस प्रकार से बन जाएगी। जैसे की - yad1282@gmail..com 


Password - इसमे आपको अपनी Gmail Id के लिए कोई Password Set करना है जिससे कोई दूसरा आपकी Gmail Account का इस्तेमाल न करे । इस लिए एक मजबूत Password बनाये व उसे याद रखे। जैसे की - @1#%rtw!34%

Confirm Password - इसमे हमे वही Password फिर से दर्ज करना है । जो आपने बनाया था । 

अब आपको Next पर क्लिक करना है। 
create-gmail-id-account


Step - 3 -  Next पर क्लिक करने के बाद एक नया Page Open होगा उसमे भी एक फॉर्म होगा जिसमे हमे कुछ जानकारी भरनी है। इसके लिए आप इन निर्देशों की पालना करे - 

1 - इसमे आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना है। यह Optional होता है यानि की यदि आप मोबाइल नंबर भरना चाहते है तो आप भर सकते है यदि आप मोबाइल नंबर नहीं भरना चाहते तो इसे खाली ही रहने दे। लेकिन मैं आपको सलाह देता हूँ की आपको मोबाइल नंबर ज़रूर भरना चाहिए। 

2 - Recovery Email Address को खाली ही रहने दे । 

3 - इसमे आपको उस महीने को सेलेक्ट करना है जिस महीने में आपका जन्म हुया है। 

4 - इसमे आपको जन्म Date तारीख दर्ज करनी है। 

5 - इसमे आपको उस वर्ष को दर्ज करना है जिस साल आपका जन्म हुया है। 

6 - Gender ऑप्शन में आपको Gender का चुनाव करना है। 

7 - ऊपर भरी गयी सभी Information को एक बार फिर से Check करे व Next पर क्लिक करे । 

create-gmail-id-step-2

Step - 4 - Next पर क्लिक करने के बाद एक नया Privacy And Terms वाला Page Open होगा। उस Page में आपको I AGREE पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करते ही आपको Google Account बन चुका है जिसके साथ आप की Gmail ID भी बन चुकी है। अब आप ईमेल सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है।

अब आपकी ईमेल आईडी बन चुकी है। अब आप Email को Send या Receive कर सकते है। तो मुझे पूरी उम्मीद है की आपको आज की यह पोस्ट पढ़कर Email Id कैसे बनाते है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। यदि ईमेल आईडी बनाने में आपको कोई Problem आ रही है तो आप नीचे कमेंट में ज़रूर बताये।



इसी तरह की Internet से संबन्धित सभी प्रकार की जानकारीयां प्राप्त करने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे। आज की इस ( How Create A Email Id In Hindi,ईमेल आईडी कैसे बनाये ) पोस्ट को Social Media पर Share भी ज़रूर करे। Thanks For Reading This Post ,Goodbye ।
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।