गूगल प्लस प्रोफाइल को डिलीट कैसे करे,Delete Google Plus Profile In Hindi

गूगल प्लस अकाउंट प्रोफाइल डिलीट कैसे करे,How Delete Google Plus Profile in Hindi यदि आप इनसे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप एकदम सही पोस्ट पढ़ रहे है.इस पोस्ट में आपको इससे संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी.Google Plus Profile को Delete कैसे करे यह सवाल मुझसे कई Readers पूछ चुके है तो इस लिए आज की पोस्ट विशेष रूप से उनके लिए है.हम सभी जो इन्टरनेट का उपयोग करते है वो Internet Users कहलाते है.और ज़्यादातर इन्टरनेट यूजर Social Media पर Profile Create ज़रूर करते है.

क्योकि Social Media Profile Account बनाकर हम Internet के माध्यम से पूरी दुनिया के साथ कनेक्ट रह सकते है.यानि की यह हमारी Internet World पर एक पहचान होती है.लेकिन कई बार Social Media Plateforms पर हमे खुद की प्रोफाइल डिलीट करनी पड़ सकती है.इसके पीछे बहुत से कारण होते है.मैं उन कारणों का उल्लेख नहीं करना चाहता हूँ.लेकिन ज्यादातार Users Social Media पर Profile Create करना तो जानते है लेकिन उनको Delete करना नहीं.

Google-Plus-Profile-Ko-Delete-kaise-kare


इस कारण उनको बहुत सी Problem होती है.लेकिन अब आपको इसके बारे में ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.क्योकि हम आपको इसके बारे में Full Information देंगे.आज की पोस्ट को पढ़कर आप जान जाएँगे की Google Plus Account Profile को डिलीट कैसे करते है.तो आइये इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते है.

Google Plus Profile Account को Delete कैसे करते है ?


कई User ऐसा सोचते है की जब वह Google Plus Profile को Delete करते है तो उसके साथ उनका गूगल अकाउंट भी डिलीट हो जायेगा.लेकिन Readers ऐसा नहीं होता है.गूगल प्लस प्रोफाइल को डिलीट करने से आपका गूगल अकाउंट डिलीट नहीं होगा.और आप Gmail Etc Service का इस्तेमाल करना जारी रख सकेंगे.तो आप नीचे दिए गये निर्देशों की ध्यान से पालना करे.

Note - गूगल प्लस प्रोफाइल को डिलीट करने के बाद आप फिर से अपनी पुरानी प्रोफाइल को एक्सेस नहीं कर पाएँगे.यदि आप इसका फिर से इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको एक नयी प्रोफाइल बनानी होगी.

google-plus-account-profile-delete-kaise-kare

Step - 1 -  सबसे पहले Google Plus Profile को Open कर लीजिये.अब आपको इसमें Menu में Settings का Option मिलेगा.आपको उस पर क्लिक करना है.

                                  


Step - 2 - Settings का Page Open होने के बाद आपको इस पेज के बिलकुल नीचे Account आप्शन के नीचे DELETE YOUR GOOGLE + PROFILE पर क्लिक करना है.

google-plus-account-profile-delete-kaise-kare



Step - 3 - क्लिक करने के बाद आपने जिस Google Account की मदद से यह Profile बनायीं थी उसका Password दर्ज करना है और Next पर क्लिक करना है.


Step - 4 - Next पर क्लिक करने के बाद एक नया Page Open होगा.उसमे आपको 2 जगह पर टिक मार्क करना है और टिक मार्क करने के बाद Delete पर क्लिक करके प्रोफाइल को डिलीट कर देना है.यदि आप डिलीट नहीं करना चाहते है तो डिलीट के साथ Cancel का Option भी उपलब्ध है.


google-plus-account-profile-delete-kaise-kare


Step - 5 -  Delete पर क्लिक करने के बाद आपकी Google Profile Delete हो जाएगी.अब आपके सामने Google की तरफ से एक नया Page Open होगा.जिसमे आपसे पूछा जायेगा की आपने प्रोफाइल को डिलीट क्यों किया.इसमें आपको कुछ कारण देने होंगे.

Reason Of Leaving में आप कोई भी कारण सेलेक्ट कर सकते है जिसकी वजह से आपने यह प्रोफाइल डिलीट की है.Reason सेलेक्ट करने के बाद आपको SUBMIT पर क्लिक कर देना है.इस प्रकार आपने सभी स्टेप पूरे कर लिए है.



तो मैं आशा करता हूँ की आपको आज की पोस्ट पढ़कर गूगल प्लस प्रोफाइल डिलीट कैसे करते है इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी.इसी तरह की Social Media Networking,Internet से संबंधित अन्य New Post को पढने के लिए हमारे Blog को Daily Visit करे.Blog का Newsletter ज़रूर सब्सक्राइब करे और आज की पोस्ट को Share भी करे.अगली पोस्ट में मिलते है GoodBye .
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।