जीमेल से ईमेल कैसे भेजते है,Gmail Se Email Send Kaise Kare ?

Amojeet ब्लॉग आपको Internet से Related बहुत सी जानकारीया प्रदान करवाता है। आज की पोस्ट Internet Tips व Tricks से संबंध रखती है जिसमे मैं आपको जानकारी दूँगा की Gmail के माध्यम से Email कैसे भेजते है। क्योकि बहुत से लोग यह नहीं जानते है की Gmail का इस्तेमाल कैसे करते है। इस कारण आज की पोस्ट उन सभी लोगो की मदद करेगी जो यह जानना चाहते है की Gmail का इस्तेमाल करके Email Send या Receive कैसे करते है। 

आजकल हर किसी व्यक्ति,Company आदि का Email Address होता है जिसकी मदद से हम उनको Contact कर सकते है। लेकिन ईमेल के द्वारा संपर्क करने के लिए आपको ईमेल कैसे भेजते है इसकी जानकारी होनी चाहिए। इस कारण आपको Gmail या Outlook किसी भी Email Service के माध्यम से अपनी आईडी बनानी होगी।

जीमेल गूगल की एक Popular Email Service है जिसका हम Free इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन यदि आप जीमेल का इस्तेमाल करके ईमेल भेजना या प्राप्त करना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपनी एक Gmail ID बनानी होगी, क्योकि बिना Gmail ID के हम ईमेल भेज व प्राप्त नहीं कर सकते है। 

जीमेल से ईमेल कैसे भेजते है,Gmail Se Email Send Kaise Kare ?


इसलिए आपको सबसे पहले अपनी ईमेल आईडी बनानी है। ईमेल आईडी 2 मिनट में कैसे बनाए इसकी जानकारी के लिए आप हमारी पिछली पोस्ट को पढ़ सकते है। 

Gmail का इस्तेमाल करके Email Send कैसे करे ( ईमेल कैसे भेजते है ?


यदि आप किसी को भी ईमेल भेजना चाहते है तो आपके पास यह Requirement होनी चाहिए । 
  • आपका ईमेल एड्रैस आईडी होना चाहिए, 
  • आपके Laptop,Computer या Mobile में इंटरनेट होना चाहिए । 
  • हम जिस दूसरे व्यक्ति को Email Send करना चाहते है उसका Email Id हमे पता होना चाहिए। क्योकि दूसरी की ईमेल आईडी के बिना हम उसको ईमेल नहीं भेज सकते है । 

तो अब आपको जीमेल का इस्तेमाल करके ईमेल कैसे भेजते है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे सभी Steps को Follow करना है। 

Step - 1 - सबसे पहले आपको Google Search में Gmail टाइप करके Search करना है उसके बाद Gmail की Website Open करनी है। आप इस वैबसाइट को Diirect Open करने के लिए क्लिक करे - Google Gmail। 

Step - 2 - Website Open होने के बाद आपको उसमे Sign in पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद एक नया Page Open होगा जिसमे आपको अपनी Gmail ID दर्ज करनी है व Next पर क्लिक करना है। 
gmail-email-send


Step - 3 - Next पर क्लिक करने के बाद आपको अपना Google Account का Password दर्ज करना है व Sign in पर क्लिक करना है । 
sign-in-gmail


Step - 4 - Sign in पर क्लिक करने के बाद Gmail Open हो जाएगा। अब आपको उसमे Left Side में ऊपर Compose पर क्लिक करना है। 

compose-email-into-gmail

Step - 5 - Compose पर क्लिक करने के बाद एक नयी विंडो Open होगी। उसमे आपको Email भेजने के संबंधित जानकारी भरनी है जैसे की - 

1 - To में आपको उस दूसरे व्यक्ति की ईमेल आईडी लिखनी है जिसे आप Email Send करना चाहते है । इस लिए सबसे पहले आपको उसकी Email ID दर्ज करनी है । 

2 - To के नीचे आपको Subject का ऑप्शन मिलेगा इसमे आपको अपने ईमेल का सब्जेक्ट लिखना है की आप किस लिए ईमेल भेजना चाहते है। मान लीजिये की आप किसी व्यक्ति से Contact करना चाहते है तो To में आप उस व्यक्ति की ईमेल आईडी भर कर Subject में Contact Us लिख सकते है । 

Note - यदि आप एक से अधिक लोगो को Mail भेजना चाहते है तो आप CC व BCC का भी इस्तेमाल कर सकते है.जैसे की आपने 3 लोगो को एक ही मेल भेजना है तो आप CC या BCC के आप्शन में उन दुसरे लोगो की ईमेल ID लिख सकते है,एक ईमेल एड्रेस के बाद आपको दूसरी ईमेल ID कोमा लगाने के बाद लिखनी है.

अब आप CC व BCC आप्शन को लेकर कंफ्यूज हो गये होंगे,की आपको इनमे से किसका इस्तेमाल करना चाहिए.देखिये यदि आप BCC आप्शन का इस्तेमाल करते है.तो जिन लोगो को आपने मेल भेजना है,उनको आपका Email एड्रेस  दिखाई नहीं देगा.जबकि CC में मेल प्राप्त करने वाले लोगो को आपका ईमेल एड्रेस दिखाई देगा,जिससे उनको पता लग जायेगा की यह मेल किस ईमेल आईडी से आया है.

3 - Subject के नीचे Message Body होती है इसमे आपको अपना मैसेज या विचार लिखना है जो आप दूसरे तक पहुँचाना चाहते है । यानि की Mesaage Body में आपको अपना ईमेल का Content लिखना है। 

send-email-using-by-gmail

4 - Message Body के नीचे आपको कुछ Option मिलेंगे। जिसकी मदद से आप ईमेल लिखते वक़्त उसमे Picture Insert कर सकते है कोई Link Add कर सकते है File Attaches कर सकते है । 

5 - पूरा ईमेल लिखने के बाद यानि की Email Compose करने के बाद आपको नीचे Left Side में Send पर क्लिक करना है जिससे दूसरे व्यक्ति के पास ईमेल पहुँच जायेगा । 
Tip By Yadwinder :- यदि आप Smartphone का Use करते है तो उसमे Gmail App होता है आप उसके द्वारा भी किसी को भी ईमेल भेज सकते है। यदि आपके मोबाइल में Gmail App नहीं है तो आप नीचे लिंक से इसे Download कर सकते है। 

तो इस प्रकार आप आसानी से किसी भी व्यक्ति को Mobile,Laptop या Desktop के द्वारा Gmail का इस्तेमाल करके ईमेल भेज सकते है। तो हम उम्मीद करते है की आपको आज की यह पोस्ट पसंद आयी होगी, इस कारण इस पोस्ट को Social Media पर Share भी ज़रूर करे। 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।