कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Thursday, 15 November 2018

ट्विट्टर क्या है,Twitter Account Kaise Banaye Or Use Kare ?

आज की पोस्ट Internet से संबंधित है.इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देंगे की कैसे हम ट्विटर पर अपना खाता बना सकते है.यानि की How Create Twitter Account Full Information in Hindi.आज का युग Technology के मामले में बहुत ग्रोथ कर रहा है.Internet की लगभग हर जगह पहुँच  हो चुकी है.इस कारण Internet Users बढ़ रहे है.और इनमे से ज्यादातर Internet Users Social Media Plateform पर Active रहते है.Twitter भी एक ऐसा ही मंच है.जिस पर हम अपनी एक Social Media Profile बनाकर इसका Use करते है.


Twitter एक बहुत ही Popular Online Social Networking Service है.जिस पर User अपना Profile बनाकर इसका Use कर सकता है.यह इतना Popular हो चुका है की लगभग हर एक बड़ी हस्ती चाहे वह अभिनेता,अभिनेत्री,खिलाडी,Officers हो आदि इस पर अपना Profile बनाते है.Goverments भी इस पर Active रहती है.क्योकि ट्विट्टर का इस्तेमाल बहुत से लोग करते है.

Twitter-Account-Kaise-Banaye-Hindi-Me-Jankari

ट्विट्टर पर अकाउंट बनाकर हम 140 करैक्टर तक के Short मेसेज इस पर Share कर सकते है.जिनको Tweets कहा जाता है.इसी कारण Twitter को इन्टरनेट SMS Service का नाम भी दिया गया है.इसकी स्थापना सन 2006 में सेन फ्रान्सिस्को में हुयी थी.और आज इसके पूरी दुनिया में बहुत से यूजर है जिनकी संख्या बहुत तेजी से बढ़ रहती है.
Twitter पर Account Create करके आप अपने मपसंद अभिनेता,राजनेता,अभिनेत्री,अधिकारी,खिलाडी आदि यदि वह Twitter का Use करते है तो उनको Follow कर सकते है.और उनसे संबंधित Latest News को जान सकते है.इसके अलावा हम अपने विचारो को इस माध्यम से World के साथ Share कर सकते है.


तो अब आप जान चुके है की Twitter क्या है तो आइये अब जानते है की कैसे Twitter पर Account बनाते है.

Twitter Account कैसे बनाये ( How Create Twitter Account in Hindi ) 


ट्विटर पर खाता बनाने के लिए आप नीचे दिए गये निर्देशों की पालना करे.

Step - 1 - Twitter की Offical साईट पर Visit करे.विजिट करने के लिए क्लिक करे - Twitter Offical .आप आपको Sign Up पर क्लिक करना है.क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा.जिसमे आपको
अपनी कुछ जानकारी भरनी है.

1 - Name = इसमें अपना नाम लिखे 

2 - Phone = यदि आप अपने फ़ोन के माध्यम से ट्विटर अकाउंट बनाना चाहते है तो इसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करे और Next पर क्लिक करे.

3 - यदि आप Email Address के जरिये अकाउंट बनाना चाहते है तो आपको Use Email instead पर क्लिक करके अपना ईमेल दर्ज करना है.

4 - Next पर क्लिक करे. 

how-create-twitter-account-in-hindi-step
Step - 2 - Next पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा.इसमें आपको Sign up पर क्लिक करके आगे बढ़ना है.


how-create-twitter-account-in-hindi-step


Step - 3 - Sign up पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा,जिसमे हमे अपना Mobile Number Verify करना होगा.हमने जो मोबाइल नंबर ट्विटर अकाउंट बनाते समय दर्ज किया था उसमे ट्विटर की तरफ से एक मेसेज आएगा.जिसमे एक Code होगा.हमे उस Code को Verification Code की जगह भरना है और Next पर क्लिक करना है जिससे मोबाइल नंबर ट्विटर की तरफ से Verify हो जाये.



how-create-twitter-account-in-hindi-step
Step - 4 -  Next पर क्लिक करने के बाद एक और नया पेज Open होगा.जिसमे आपको अपने ट्विटर खाते के लिए एक Password बनाना है.जिसकी मदद से आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे.इस कारण कम से कम 6 करैक्टर वाला एक मजबूत पासवर्ड बनाये जिसके बारे में कोई अंदाजा न लगा सके.पासवर्ड बनाकर उसको दर्ज करे और Next पर क्लिक करे.


how-create-twitter-account-in-hindi-step
Step - 4 - अब एक नया पेज Open होगा जिसमे Twitter की तरफ से हमसे पूछा जायेगा की हम किन Topics में Interest रखते है.इस पेज पर आपको बहुत से Topics मिलेंगे आप जिन Topics को पसंद करते है उनको सेलेक्ट कर सकते है.और Continue पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते है.


यदि आप किसी भी Topics को सेलेक्ट नहीं करना चाहते है तो आप Skip For Now पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते है.


Step - 5 - Interest Topics वाले पेज से आगे आने पर एक और नया Page Open होगा.जिसमे हमे कुछ Famous लोगो को Follow करने के सुझाव दिए जाएँगे.यदि आप उनको Twitter पर Follow करना चाहते है तो उनकी Profile के आगे टिक मार्क करे और Continue पर क्लिक करके आगे बढ़ जाये.



यदि आप उनको Follow नहीं करना चाहते है तो Skip For Now पर क्लिक करके आगे बढ़ जाये.


Step - 6 - यह अंतिम स्टेप है.पिछले स्टेप में Continue पर क्लिक करने के बाद यह पेज ओपन होता है.यह हमारे Twitter Account का Home Page है.यानि की हमारा ट्विटर अकाउंट बन चुका है.इसमें आप नीचे दिए गये निर्देशों की पालना करके अपनी Twitter Profile को Complete कर सकते है.

1 - आप देख सकते है की नीचे स्क्रीनशॉट में पहले तीर के निशान के सामने @Amolaketc आदि लिखा हुआ है यह आपका Twitter Username है.यानि की आप इस यूजरनाम से ट्विटर का इस्तेमाल करेंगे.

2 - 2 नंबर तीर के निशान के सामने Profile Photo का आप्शन उपलब्ध है.जिस पर क्लिक करके आप अपने ट्विटर प्रोफाइल के लिए कोई Photo Upload कर सकते है.यानि की प्रोफाइल फोटो.


3 - 3 नंबर तीर के निशान के सामने एक प्रोफाइल सेटिंग्स का आप्शन है.आप उस पर क्लिक करके अपने ट्विटर प्रोफाइल की Settings कर सकते है अपना यूजरनाम आदि बदल सकते है.पासवर्ड बदल सकते है.यानि की इस Option से आप अपने Twitter Profile को मैनेज कर सकते है.


how-create-twitter-account-in-hindi-step




तो अब आपका ट्विटर अकाउंट बन चुका है.और अब आप ट्विटर का इस्तेमाल कर सकते है.लेकिन यदि आप इसका प्रयोग करना नहीं जानते है तो नीचे पूरी पोस्ट को पढ़े.

Twitter का इस्तेमाल उपयोग कैसे करते है ( How Use Twitter in Hindi ) 


ट्विटर का उपयोग करते वक़्त आपको कुछ Words और उनके अर्थ के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है.जिससे आप ट्विटर का इस्तेमाल कर सके.तो आइये इनके बारे में जानते है.

1 - Tweets - इस शब्द का मतलब है की हम ट्विटर के द्वारा जो भी अपने विचार Share करते है.उनको Tweets कहा जाता है.एक Tweet में हम केवल 140 करैक्टर ही लिख सकते है.Simple भाषा में Twitter पर किये गये Message Tweets कहलाते है.

2 - Timeline - इसकी मदद से हम तारीख के हिसाब से Tweets संदेशो को देख सकते है.यानि की Timeline में आपको तारीख के हिसाब से सभी Tweets देखने को मिलते है.

3 - Twitter Profile - ट्विटर प्रोफाइल आइकॉन जो की Top में स्थित होता है उसकी मदद से हम अपनी Twitter प्रोफाइल की हर एक जरुरी सेटिंग कर सकते है.

4 - Following - हमारी प्रोफाइल के नीचे यह Following लिखा होता है.इसका मतलब है की हम ट्विटर पर कितने लोगो को Follow कर रहे है.मान लीजिये की आप Twitter पर 400 लोगो को Follow करते है तो उनके द्वारा किये गये Tweets आपकी Timeline में Show होते है.और Following के नीचे 400 लिखा हुआ दिखाई देगा,


5 - Followers - Twitter में Followers का मतलब होता है की हमे कितने Twitter Users Follow कर रहे है.मान लीजिये की आपको 1000 लोग ट्विटर पर फॉलो करते है तो आपके Followers 1000 है.अब आपकी तरफ से जो भी Tweet किया जायेगा वो आपके सभी Followers की Timeline में Show होगा.ट्विटर इसी सिद्धांत से चलता है.


6 - Message ( Conversation ) - Twitter पर हम जो Tweet करते है वो हमारे Followers तक पहुँच जाते है.लेकिन आप किसी दूसरे ट्विटर यूजर के साथ Private बातचीत करना चाहते है ( जो आपको Follow कर रहा है ) तो आपको ट्विटर का Message ( Conversation ) फीचर इस्तेमाल कर सकते है.इसमें हमे केवल दूसरे यूजर का Twitter Username लिखना होता है जिसको आप प्राइवेट ट्वीट करना चाहते है.


7 - Retweet - इसका मतलब है की हम किसी दूसरे Twitter User के Tweet को अपने खुद के Followers के साथ Share करना चाहते है या फिर उनको दिखाना चाहते है इसके लिए Retweet  का इस्तेमाल किया जाता है.


8 - हैशटैग - इसकी मदद से हम अपने Tweet में कोई केटेगरी Add कर सकते है.आपने देखा होगा की जब किसी Sports के Worldcup शुरू होते है तो Twitter पर #worldcupcricket2018 आदि हैशटैग शुरू हो जाते है.मान लीजिये की आप भी कोई ऐसा Tweet करना चाहते है तो आप Tweet करते वक़्त उसमे #worldcupcricket2018 Add कर सकते है.जिससे आपका ट्वीट इस केटेगरी के साथ जुड़ जायेगा.यानि की Twitter यूजर किसी भी Topics पर अपनी राय रखने के लिए इसका इस्तेमाल करते है.

तो इनकी मदद से आप Twitter का बेहतर उपयोग कर सकते है.मैं उम्मीद करता हूँ की आपको आज की पोस्ट पढ़कर Twitter क्या है,Twitter Account कैसे बनाते है,Twitter का इस्तेमाल कैसे करते है से संबंधित जानकारी प्राप्त हुयी होगी.इसी तरह की इन्टरनेट से संबंधित Information देने वाली Posts को पढने के लिए हमारे Blog के साथ बने रहे.आज की पोस्ट आपको कैसे लगी Comment करके ज़रूर बताये.और इस पोस्ट को Social Media पर Share ज़रूर करे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।