ड्रापबॉक्स क्या है,Dropbox Account Kaise Create Kare ?

Amojeet ब्लॉग के पाठको का आज की Internet Technology से संबंधित पोस्ट में स्वागत है.इस पोस्ट में हम आपको Dropbox क्या है और ड्रापबॉक्स अकाउंट कैसे बनाते है इसके बारे में जानकारी देने जा रहे है.क्योकि बहुत से इन्टरनेट यूजर इसके बारे में जानते नहीं है.आज की पोस्ट से उनकी भी बहुत Help हो जाएगी.

आजकल Internet का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है.यदि हम Technology Reports पर भी नजर डाले तो यह स्पष्ट रूप से सामने आता है की भारत में Internet के Users दिन प्रति दिन बढ़ रहे है.इसी कारण Internet का विस्तार हो रहा है.internet का ज़्यादातर उपयोग Data Sharing के लिए किया जाता है.Dropbox भी इसी तरह की एक Data Storage और Sharing Service है.


Dropbox-Account-Kaise-Banaye-DropBox-Kya-Hai


इस सर्विस का इस्तेमाल करके हम अपना Offline Data Online Store कर सकते है.और उसका ज़रूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते है.इसमें हम अपना Online Store Data Share भी कर सकते है.तो आइये इसके बारे में पूरी जानकारी पाप्त करते है.

Dropbox क्या है ( What is Dropbox in Hindi ) 


ड्रापबॉक्स एक Online Data Storage करने की सुविधा है.इस पर हम अपना अकाउंट बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते है.जिस प्रकार Google Drive Cloud Storage Service है ठीक उसी प्रकार यह भी क्लाउड स्टोरेज सर्विस है.

इसमें हम अपने Computer या Mobile के ऑफलाइन डाटा को Online Upload करते है.जिससे हमारा डाटा ऑनलाइन Store हो जाता है.जिसका इस्तेमाल हम कभी भी कर सकते है.Dropbox पर फ्री अकाउंट बनाया जा सकता है.

यह हमे 2GB तक का File Hosting Space Free में उपलब्ध करवाती है.यानि की हम अपने किसी Important Data को इसमें Online Store कर सकते है.यदि आपको 2GB से ज्यादा Storage Space चाहिए तो आपको इस Service का बिजनेस प्लान खरीदना होगा.लेकिन यदि आपको 2GB का Space पर्याप्त है तो आप इसका Free Use कर सकते है.

इसका उपयोग बहुत से Blogger और Computer User Backup के रूप में भी करते है.क्योकि यह एक Free Service है.यदि आप भी अपना कोई Important Data Document Etc Online Store करना चाहते है तो आपको इस पर Free Account ज़रूर बनाना चाहिए.


Dropbox के उपयोगी Features - 

1 - Free Storage Space - इसमें आपको Free 2GB तक का Online Storage Space मिलता है.आप इसे Upgrade भी कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको Pay करना होगा.

2 - Mobile Apps - इस सर्विस का इस्तेमाल करना बहुत आसान है.क्योकि इसक App आप अपने Windows,Android,IOS Operating System वाले Smartphone में Install कर सकते है.आप Playstore,AppStore,Windows Store से इसको Free में Download कर सकते है.


3 - Computer Software - मोबाइल की तरह की Dropbox को आप अपने कंप्यूटर सिस्टम में भी Download करके रख सकते है.इसके अलावा आप इसका सीधा इस्तेमाल इनकी Website के माध्यम से भी कर सकते है.

4 - Sharing Service - इसमें आपने जो Data Online Store किया है उसको अपने Friends,Family Member के साथ Share भी कर सकते है.इसमें आपको Share करने के लिए Link मिल जाएगी.

5 - Download करने की सुविधा - आपने इसमें जो Data Upload किया था आप उसको कभी भी ड्रापबॉक्स अकाउंट में लॉग इन करके Download कर सकते है.
इस कारण dropbox एक बहुत ही Popular Cloud Storage Service है.जिसका दुनिया भर के User इस्तेमाल करते है.

Dropbox Account कैसे बनाते है ?


यदि आप भी अपना ड्रापबॉक्स अकाउंट बनाना चाहते है तो नीचे दिए गये निर्देशों की Step By Step पालना करे.

स्टेप - 1 - Dropbox की Offical Website पर विजिट करे.इसके बाद आपको Sign Up पर क्लिक करके एक Sign Up Form Fill करना है.

First Name - इसमें अपना नाम लिखे जिस नाम से आप अकाउंट क्रिएट करना चाहते है.

Last Name - इसमें अंतिम नाम दर्ज करे.

Email Address - इसमें आपको अपना Email Address दर्ज करना है.

Password - इसमें आपको एक Strong Password Create करना जिसकी मदद से आप बाद में Dropbox Account में Log In कर सकेंगे.

I Agree To The Dropbox Terms पर टिक करे और Sign Up  पर क्लिक करे.

                       


स्टेप - 2 - Sign up पर क्लिक करने के बाद जो एक नया Page Open होगा उसमे आपको Choose Dropbox Basic पर क्लिक करना है.यानि की आप इसका Free Use कर सकते है.इस पर क्लिक करने के बाद एक नया Page Open होगा जिसमे Download Dropbox का आप्शन होगा.यदि आप इसको अपने Computer में इनस्टॉल करना चाहते है तो कर सकते है.
यदि आप इसको Download नहीं करना चाहते और इसकी Website से ही इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो आप इस Web Page को बंद कर दे.इस तरह आपका Dropbox Account बन गया है.


Step - 3 - अब आप Dropbox Login पेज को Open करके उसमे अपने Email Address और Password को दर्ज करके इस अकाउंट का Use कर सकते है.


Step - 4 - Log in करने के बाद आपके Account का Home Page Open होगा.इसमें आप देख सकते है की पहले Number वाले Arrow के सामने एक Icon Show हो रहा है.इस पर क्लिक करने के बाद इसमें आपको Setting का Option मिलेगा जिसकी मदद से आप अपनी Account इनफार्मेशन को Edit,Profile Photo को Set आदि कर सकते है.


2 Number Arrow के सामने Upload का आप्शन है.आप इस Upload पर क्लिक करके अपने Computer में किसी भी प्रकार का डाटा जो आप इसमें Upload Online Store करना चाहते है वो सेलेक्ट करके इसमें अपलोड कर सकते है.




Step - 5 - आपने Dropbox में जो भी File Upload की है उनकी लिस्ट आपको Left Side में My Files वाले आप्शन पर क्लिक करके मिल जाएगी.जिसमे आपके द्वारा अपलोड की गयी फाइल लिस्ट के रूप में Show होगी.इसके द्वारा आप किसी भी File को Download और Share कर सकते है.

                                      

Note - पहली बार File Upload या Share करते समय Dropbox हमारे Email Address को Verify करने के लिए कहता है.इसके लिए Dropbox की तरफ से आपके Email Address पर एक Mail भेजा जायेगा जिसमे एक Link होंगी.आपको उस लिंक को ओपन करना है जिससे आपका Account Verify हो जायेगा.

तो मुझे उम्मीद है की आपको Dropbox क्या है और Dropbox Account Create कैसे करते है इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो गयी होगी.लेकिन यदि आप हमसे कोई Question पूछना चाहते है तो Comment करके पूछ सकते है.इस तरह की Internet Technology से Related Blog Post को पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।