PDF Document File Ko Password Kaise Lagate Hai ? पूरी जानकारी

आप सभी का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है.आज की यह पोस्ट Internet और Computer Tips से संबंधित है.इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देंगे की कैसे हम किसी भी पीडीएफ फाइल्स को पासवर्ड लगाकर उसको सुरक्षित रख सकते है यानि की PDF Files को Password लगाकर Lock कैसे करते है.

आजकल हमारे जीवन में Technology का प्रभाव दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है.और हर दिन हमारे सामने कोई नयी टेक्नोलॉजी आ रही है.Technology का विस्तार Study के मामले में भी बहुत बढ़ गया है.आजकल Students Books को अपने पास यानि की Bag Etc में न रखकर उसको Digital रूप में अपने Smartphone,Computers में Store रखते है.क्योकि आज के ज़माने में ज़्यादातर Books PDF Format में उपलब्ध है.

Pdf-File-Ko-Lock-Password-Kaise-Lagaye


इसी कारण आज के विधार्थी PDF Format में ही Books को पढना पसंद करते है.लेकिन कई बार यह सुविधा ही हमे परेशानी में डाल सकती है.आजकल ज़्यादातर लोग Documents आदि को PDF Format में  ही Device में रखते है.जिससे ज़रूरत होने पर उनका आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है.लेकिन यह PDF Files हमारे Digital Device में सुरक्षित या Secure नहीं है.

क्योकि कई लोग इनका गलत इस्तेमाल करने के लिए इन पीडीएफ फाइल्स को हमारे मोबाइल या Computer में से चोरी कर लेते है.जिससे वह उन PDF फाइल्स को पढ़ सकते है और उनका Misuse कर सकते है.इसी कारण यदि आप भी अपने किसी PDF Files के रूप में किसी Books या Document को Password लगाकर उसको Lock करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़े.


क्योकि जब हम किसी PDF Files को Password लगाकर Lock कर देते है तो उसका कोई दूसरा व्यक्ति इस्तेमाल नहीं कर सकता है.क्योकि जब भी वह उस पीडीएफ फाइल्स को ओपन करेगा तो उसको Password दर्ज करना होगा.इस प्रकार वह फाइल पासवर्ड प्रोटेक्ट हो जायेगा.और वह तभी Open होगी जब उसका पासवर्ड दर्ज किया जायेगा.तो आइये इस पूरी प्रोसेस की जानकरी प्राप्त करते है.

PDF Files को Password Lock कैसे लगाते है ?


किसी भी पीडीएफ फाइल्स को पासवर्ड लगाकर सुरक्षित करने के लिए हम Online Website का इस्तेमाल कर सकते है.क्योकि आजकल इन्टरनेट पर कई ऐसी Free वेबसाइट है जिनका इस्तेमाल करके हम किसी भी PDF को पासवर्ड प्रोटेक्ट कर सकते है.इन वेबसाइट की लिस्ट कुछ इस प्रकार से है.


Password लगाकर PDF Files को Encrypt कैसे करते है ?


स्टेप – 1 - सबसे पहले यहाँ पर क्लिक करे –PDFMERGE

स्टेप – 2 - अब यह वेबसाइट ओपन हो जाएगी.इसमें आपको नीचे दिए गये निर्देशों की पालना करनी है.
1- इसमें आपको उस पीडीएफ फाइल को सेलेक्ट करना है जिसको आप पासवर्ड प्रोटेक्ट करना चाहते है.इसमें आप पीडीएफ फाइल को अपने कंप्यूटर,DropBox या Google Drive से सेलेक्ट कर सकते है.यदि आपकी फाइल कंप्यूटर में है तो My Computer पर क्लिक करके PDF को सेलेक्ट कर ले.

2 - इसमें आप जो पासवर्ड लगाना चाहते है वो लगा सकते है.इस पासवर्ड को हमेशा याद रखे क्योकि इस पासवर्ड के द्वारा ही वह पीडीएफ फाइल ओपन होगी.

3 - अब आपको Protect पर क्लिक करना है.इसके बाद कुछ समय में  आपकी PDF पहले अपलोड होगी और बाद में अपने आप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी.डाउनलोड होने के बाद आप उस Pdf को open करके देख सकते है की वह Password Protect हो गयी है.अब इस फाइल को ओपन करने के लिए हमेशा पासवर्ड की ज़रूरत होगी.


         पीडीएफ-फाइल्स-को-पासवर्ड-लगाकर-एन्क्रिप्ट-कैसे-करते-है


तो आप ऊपर बताये गये तरीके द्वारा किसी भी PDF Files को पासवर्ड लगाकर उसको Encrypt करके प्राइवेट या सुरक्षित रख सकते है.इसी तरह की Tips और Tricks से संबंधित पोस्ट्स को पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.आज की इस पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर भी ज़रूर करे.

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।