30+ Windows Computer Keyboard Shortcut Keys कंप्यूटर पर काम तेजी से करे

30+ Windows Computer Keyboards Shortcuts की हिन्दी जानकारी,कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट ,आप सभी का आज की computer knowledge related ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है,आज की पोस्ट में हम 30+ कंप्यूटर के कीबोर्ड शॉर्टकट की जानकारी लेकर आये है,जिससे आपको बहुत मदद मिलेगी.इस पोस्ट में आपको windows computer के कीबोर्ड् shortcut की जानकारी प्राप्त होगी.


आजकल की lifestyle में technology का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है,computer ने तो पूरी जिंदगी को ही बदल दिया है,आजकल सभी लोग computer कैसे सीखे ,आदि सवालों के जबाब ही खोजते रहते है.कहने के मतलब है की सभी computer चलाना सीखना चाहते है.और सीख भी रहे है.


आज की पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है,क्योकि इस पोस्ट में हम 25 से ज्यादा सबसे ज्यादा important व use होने वाले usefull computer keyboard shortcut की जानकारी लेकर आये है.इन computer keyboard shortcut का इस्तेमाल करके आप आसानी से computer को अच्छे से चलाना सीख जाएँगे और इससे आपकी समय की भी बचत होगी.



इस कंप्यूटर की जानकारी वाली हिन्दी पोस्ट से आप अपनी computer की basic knowledge को improve करके advance computer knowledge में बदल सकते है,और इससे आप computer के advance और smartuser भी बन जाएँगे.


windows-computer-shortcut-keys


तो आइये 30+ computer keyboard shortcuts की information प्राप्त करते है.जो सबसे ज्यादा important और usefull है.

30+ Windows Computer Keyboard Shortcuts  Keys 


1 –windows --

यदि आप अपने computer के keyboard में windows वाला button press करेंगे तो आपके कंप्यूटर का start menu open हो जायेगा.और फिर इसी button को press करने से start menu की window close हो जाएगी.

2 - windows+R

यदि आप इन buttons को एक साथ press करेंगे तो आपके computer का command dialog box run open हो जायेगा.

3 - Windows+L

इन buttons को एक साथ press करने से आपका computer,keyboard lock हो जायेगा.यानि की windows sleep mode पर चली जाएगी.यदि अब आपको computer windows open करनी है तो आपको lock को unlock करना होता है.



4 - Windows+D

यदि आप इन दोनों buttons को एक साथ press करेंगे तो आप जिस किसी भी app पर होंगे उसकी window minimum हो जाएगी,और आप वापिस अपने computer की होमस्क्रीन पर आ जाएँगे,यानि की यह keyboard shortcut बिना किसी programs या app को close किये ,computer होमस्क्रीन पर आने के लिए है,यानि की यह shortcut desktop display पर app से back आने के लिए है.


5 - Windows+M

यदि आपने अपने computer पर कोई प्रोग्राम या softwares open किया है,तो आप इस keyboard shortcut के द्वारा उसकी विंडो को minimize कर सकते है.


6 - Windows++

यदि आप अपने computer keyboard से window वाले button के साथ + वाले button को भी एक साथ press करेंगे तो आपके computer की screen पर magnifer app open हो जायेगा,जिससे आप computer screen को zoom करके देख सकते है,magnifer प्रोग्राम को open करने के लिए यह shortcut काम में लिया जाता है.


7 -  Windows+Esc


इन button को एक साथ press करने से computer स्क्रीन पर open होने वाला magnifer desktop app deactivate हो जायेगा,यानि की close हो जायेगा.


8 - Alt+Tab

इन buttons को computer keyboard से एक साथ press करके आप अपने computer में जितने भी programs open है,उनमे एक से दूसरे प्रोग्राम या task तक switch कर सकते है.यानि की computer पर यदि हम एक task से दूसरे task पर switch करना हो तो इस keyboard shortcut की मदद से आसानी से कर सकते है.

9 - Ctrl+C

हमारे द्वारा computer में selected item को copy करने से लिए इस keyboard shortcut का इस्तेमाल होता है.


10 - Ctrl+X

हमने जो computer item select की है,यदि उसे cut करना हो तो इस keyboard shortcut का इस्तेमाल करके उस selected item को cut कर सकते है.


11- Ctrl+V


हमने computer में जो भी item copy के लिए सेलेक्ट की है,उसको paste करने के लिए इस keyboard shortcut का use किया जाता है.


12 - Ctrl+A

computer में open task या window में सभी item को एक साथ copy करने के लिए आप इस shortcut का इस्तेमाल कर सकते है.यानि की selected all everything के लिए इसका use किया जाता है.


13 - Ctrl+F4

किसी भी open task या document की विंडो close करने के लिए इस computer keyboard shortcut का use किया जाता है.

14 - Alt+F4

इस का इस्तेमाल करने आप किसी भी active programs से बाहर आ सकते है,यानि की active program को पूरी तरह close करके उससे exit करने के लिए इस computer keyboard shortcut का use किया जाता है.


15 -  Shift+F10

इस shortcut का use करके आप किसी भी open task या screen पर shortcut menu को open कर सकते है.यानि की open shortcut menu के लिए इसका use किया जाता है.


16 – Esc

इस button को computer के कीबोर्ड से दबाने पर current task को cancel किया जा सकता है,यानि की computer पर चल रहे किसी task को cancel इस keyboard shortcut द्वारा किया जा सकता है.



17 – F5

इस button को press करके आप अपने computer के browser व file explorer को refresh कर सकते है,यानि की इन दोनों की विंडो को refresh इस shortcut द्वारा किया जा सकता है.


18 - Ctrl+Shift+Esc

इस keyboard shortcut के द्वारा आप आसानी से open task manager को direct open कर सकते है.


19 - Windows+Prtscn

इस keyboard shortcut का इस्तेमाल करके आप अपने computer windows screen का स्क्रीनशॉट ले सकते है.


20 – Prtscn

windows के कुछ version में केवल इसी keyboard के button को press करके स्क्रीन का screenshot लिया जा सकता है.


21 - Alt+Enter

इस computer keyboard shortcut का इस्तेमाल करके हम selected item की properties का dialog बॉक्स open कर सकते है.


22 - Ctrl+Shift+N

इनका इस्तेमाल करके हम अपने windows operating system वाले computer या लैपटॉप में file explorer में new folder create कर सकते है.यानि की create new folder के लिए इस keyboard shortcut का इस्तेमाल होता है.

23 - Ctrl+N

इसका इस्तेमाल करके हम computer डेस्कटॉप में new window open कर सकते है.open new window के लिए इस keyboard shortcut का इस्तेमाल किया जाता है.

24 - Alt +↑

इस keyboard shortcut का use  हम go up one level के करते है.


25 - Windows + ↑

इस keyboard shortcut का use करके हम task की small विंडो को maximum कर सकते है.यानि की किसी विंडो को maximum करने के लिए इस shortcut का इस्तेमाल किया जाता है.


26 - Windows + ↓

इस keyboard shortcut के द्वारा हम विंडो को मिनीमाइज कर सकते है.यानि की computer पर हम जब कोई task कर रहे है तो यदि हम उसकी विंडो को minimize करना चाहिए है तो इस computer keyboard shortcut का use कर सकते है.



27 - [Shift] + [Delete]

computer में किसी भी item कोdirect  permanently delete करने के लिए आप इस computer keyboard shortcut का use कर सकते है.


28 - [Ctrl]  + [Home]


इस keyboard shortcut का use करके हम computer में किसी भी पेज के सबसे ऊपर वाले स्थान तक जा सकते है.मान लीजिये की आपके computer के notepad पर कोई पोस्ट या पैराग्राफ लिखा ,और आप उसकी अंतिम लाइन पर है,यदि आप उस पैराग्राफ की पहली लाइन पर यानि की पेज  home पर आना चाहते है तो आपको इस keyboard shortcut का इस्तेमाल करना होगा.यानि की computer में Go to the top of a document / page के लिए इस keyboard shortcut का use किया जाता है.



29 - [Ctrl]  + [End]

इस shortcut का use करके आप किसी भी document या पेज के सबसे आखिर यानि की bottom पर जा सकते है,यानि की कंप्यूटर में Go to the bottom of a document / page पर जाने के लिए इस computer keyboard shortcut का use लिया जाता है.


30 - Ctrl+Y

इसका इस्तेमाल Redo करने के लिए किया जाता है.


31 - Ctrl+Z

इसका इस्तेमाल Undo करने के लिए किया जाता है.


शायद इस पोस्ट को पढ़कर आपको कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट की जानकारी,कंप्यूटर shortcut की hindi जानकारी,आदि सवालों के जबाव मिल गये होंगे.अब इन कंप्यूटर के कीबोर्ड शॉर्टकट की जानकारी को अच्छे से प्राप्त करके आप computer expert बन सकते है.


तो यह थी दोस्तों कुछ अच्छे 30+ windows computer keyboard shortcut की जानकारी ,इनफार्मेशन.मै आशा करता हूँ की आपको यह अच्छी लगी होगी. 30+ Windows Computer Keyboard Shortcuts की हिन्दी जानकारी,कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट,आपको कैसे लगे आप comment करके हमे ज़रूर बताये.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।