Computer में Narrator Program का इस्तेमाल क्यों व कैसे करे ?

सभी प्रिय पाठको का आज की Technology से सम्बन्धित ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है.आज हम Windows Computer में मिलने वाले एक डेस्कटॉप app narrator की जानकारी प्राप्त करेंगे.इस पोस्ट में आप जानेगे की Narrator App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है.Computer में हमे बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिलते है,और कुछ Softwares को हम डाउनलोड करके भी अपने Computer में इस्तेमाल कर सकते है.यह जो Narrator app है वह आपको अपने Computer में पहले से ही Installed मिलेगा,क्योकि यह Microsoft कंपनी का ही सॉफ्टवेयर है,जिसे वह Windows ऑपरेटिंग System वाले Computer में Free of Cost Provide करती है.
Computer-me-narrator-app-program-ka-istemaal-kaise-kare

इस computer software का इस्तेमाल करने से हम computer पर और भी अधिक अच्छे तरीके से काम कर सकते है,इससे computer और भी ज्यादा interesting हो जाता है.यदि कोई computer चलाना नहीं जानता है तो वह भी computer को इस app की मदद से आसानी से चला सकता है.


अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा क्या है इस narrator app में जिससे computer का इस्तेमाल करना व computer सीखना आसान हो जाता है.पाठको आपको सोचने की ज्यादा ज़रूरत नहीं है,क्योकि हम आपको आपके ब्लॉग पर narrator डेस्कटॉप app की full इनफार्मेशन देंगे,तो आइये शुरुवात करते है और अपनी computer knowledge को improve करते है.


Narrator Desktop App क्या है ?


सबसे पहले आपके दिमाग में यही सवाल आया होगा.Narrator App एक Screen Reader App है,जिसकी मदद से हम Computer स्क्रीन पर Show होने वाले टेक्स्ट ,Apps आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते है.


जब हम इस स्क्रीन reader app को अपने computer में run करते है,तो हम computer पर जो भी work करते है,computer उसको ब्यान करता है,यानि की narrator का अर्थ हिन्दी भाषा में बयान करने वाला होता है,यानि की बोलने वाला,इसी तरह इस स्क्रीन रीडर की मदद से computer बोलता है.


जी हाँ दोस्तों computer बोल सकता है.इस app को computer में एक बार चलाने के बाद हम computer पर जो भी work करते है,computer उसको बोलता है,टेक्स्ट को read करता है.


हम यदि किसी app पर माउस लेकर जाएँगे तो,narrator सॉफ्टवेयर द्वारा computer हमे बोल कर बताता है की यह file explorer app है,यह windows media player है,आदि.इसी प्रकार हम जिस किसी सॉफ्टवेयर से related windows open करते है,तो computer हमे बोल कर बताता है की आपने अब इस सॉफ्टवेयर की विंडो open की है .


documents को पढने में ,pdf फाइल को पढने में भी narrator app का use किया जाता है.इससे computer खुद बोल कर वह document हमे सुनाता है,इसकी मदद से हम pdf फाइल को भी आसानी से सुन  सकते है.यह english में बोल कर हमे pdf फाइल सुना सकता है.



तो अब आप जान चुके है की narrator डेस्कटॉप app एक स्क्रीन reader है,जिसका काम होता है की computer को चलाने वाले user को computer स्क्रीन read करके सुनाना.तो इसकी मदद से computer पर काम करना बहुत ही आसान और interesting हो जाता है.अभी भी इसके बारे में बहुत कुछ जानना बाकी है इस कारण आगे ज़रूर पढ़े.



Narrator स्क्रीन रीडर का इस्तेमाल क्यों करते है ?


इस app से सम्बन्धित यह भी एक बहुत ही अच्छा सवाल है की इसका इस्तेमाल क्यों करते है.प्यारे पाठको यह एक बहुत ही important सॉफ्टवेयर है,इसकी मदद से बहुत सारे काम किये जाते है,जिनमे प्रमुख रूप से किये जाने वाले काम कुछ इस प्रकार है --


1 -   इससे उन लोगो को computer सीखने व सिखाने में मदद मिलती है जो देख नहीं सकते,इस कारण इस स्क्रीन रीडर की मदद से उनको computer सीखने में आसानी होती है.क्योकि इससे वह सुन कर चीजो को समझने की कोशिश करते है.

2 - स्टूडेंट्स व childrens के लिए इस स्क्रीन रीडर सॉफ्टवेयर से computer सीखना आसान हो जाता है.वह आसानी से pdf  बुक्स को पढने की बजाय सुन कर भी knowledge प्राप्त कर सकते है.

तो अब आप जान चुके है की यह डेस्कटॉप app कितना काम में आने वाला सॉफ्टवेयर है.इसके बहुत benefit होते है.लेकिन अब एक और सवाल है की narrator app का इस्तेमाल use कैसे करते है.यदि आप इसके बारे में जानना चाहते है तो आगे भी ज़रूर पढ़े.

Narrator स्क्रीन रीडर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कैसे करे ?


यदि आप windows ऑपरेटिंग system के लेटेस्ट version को use कर रहे है तो आप windows search बार में narrator टाइप करे.अब आपके सामने narrator app का डेस्कटॉप आइकॉन show होगा,उस पर क्लिक करे,इस app को open करे ,बस इस प्रकार आप इस सॉफ्टवेयर narrator डेस्कटॉप का इस्तेमाल अपने windows powered computer या laptops में कर सकते है.


यदि आप windows के कुछ पुराने version का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको narrator डेस्कटॉप app ,अपने computer के windows accessories या windows ease of access में आसानी से मिल जायेगा.

तो आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करे और computer पर interesting तरीके से work करे या कंप्यूटर नॉलेज को अच्छे से जाने.हम आशा करते है narrator app  भारत के लोगो के लिए ज़ल्द ही हिन्दी भाषा में भी काम करने लगेगा,क्योकि अब तक यह केवल english ,या कुछ अलग प्रकार भाषा ही बोलता है.

तो आपको आज की पोस्ट कैसे लगी अपने विचार हमसे कमेंट रूप में ज़रूर साँझा करे,नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से आप कमेंट कर सकते है.इसी प्रकार computer सीखने के लिए ,computer knowledge को improve करने के लिए,softwares की नयी नयी जानकारियों को जानने व computer टेक्नोलॉजी से related हर update के लिए आप ब्लॉग की computer केटेगरी से सम्बन्धित पोस्ट को पढ़े.
मै आशा करता हूँ की आपको आज की पोस्ट Narrator app का इस्तेमाल Computer में कैसे करे अच्छी लगी होगी.आप इस पोस्ट को share भी ज़रूर करे.आपने आज कंप्यूटर सम्बन्धित पोस्ट को पढ़ा,इसके लिए Amojeet ब्लॉग आपका आभारी है.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।