कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी - 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

पूरे देश में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया हैं। अब 31 मई तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। सरकार द्वारा 31मई तक बढ़ाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

एमएलए का फुल फॉर्म हिन्दी और इंग्लिश में Full Form Of MLA

आपके क्षेत्र से वह एमएलए जीत गया और वह MLA हार गया। ऐसी खबरे तो आपने विधानसभा के चुनावों में अक्सर सुनी होगी। लेकिन क्या आपको पता हैं कि,एमएलए की फुल फॉर्म क्या होती हैं,MLA Full Form in Hindi

आज की इस पोस्ट में "एमएलए की फुल फॉर्म के साथ - साथ एमएलए का चुनाव कैसे होता हैं और एमएलए के क्या - क्या कार्य होते हैं" टॉपिक पर पूरी जानकारी शेयर करने वाले हैं। इस कारण आप भी इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे।

mla-ka-full-form-hindi-mei-kya-hota-hai


एमएलए की फुल फॉर्म क्या होती हैं ? MLA क्या होता हैं ? पूरी जानकारी हिन्दी में


एमएलए की हिन्दी में फुल फॉर्म "विधान सभा का सदस्य" होती हैं। MLA की इंग्लिश में Full Form "Member Of Legislative Assembly" होता हैं। 

हर राज्य की अपनी एक विधानसभा होती हैं जिसे इंग्लिश में Legislative Assembly कहते हैं। इस सभा में सीटों की संख्या निश्चित होती हैं। जनता के द्वारा चुने हुये प्रतिनिधि ही यह सीट ग्रहण करते हैं। यह विधानसभा के सदस्य होते हैं।

विधानसभा के सदस्य को विधायक कहते हैं। हम विधायक को ही इंग्लिश में "Member Of Legislative Assembly" कहते हैं। जब किसी राज्य में विधानसभा का चुनाव होता हैं तो हर एक विधानसभा की सीट पर चुनाव करवाये जाते हैं। विधानसभा की सीट पर जीतने वाला उम्मीदवार ही जनता के प्रतिनिधि के रूप में विधानसभा का सदस्य बन जाता हैं।

इस प्रकार हम विधायक को ही सामान्य बोल-चाल की भाषा में MLA कहते हैं। यह एमएलए शब्द एक छोटा शब्द होता हैं,जिसे हम प्राय बोलते हैं।

एमएलए का चुनाव कैसे होता हैं ? Member Of Legislative Assembly का चुनाव कैसे होता हैं ?


हर एक राज्य की अपनी एक विधानसभा होती हैं। जिसमें सीटों की संख्या निश्चित होती हैं। जैसे राजस्थान राज्य की विधानसभा में 200 सीट हैं। इसका मतलब यह होता हैं कि,पूरे राजस्थान से 200 एमएलए चुने जायेंगे।

चुनाव आयोग द्वारा हर एक विधानसभा की सीट पर वोटिंग करवाई जाती हैं। हर एक सीट पर अलग - अलग राजनीतिक पार्टी अपना - अपना उम्मीदवार खड़ा करती हैं। इस चुनाव में राज्य के सभी मतदाता भाग लेते हैं।

जिस उम्मीदवार को सबसे ज्यादा वोट मिलती हैं,वह विधानसभा सीट जीत जाता हैं,उसे हम विधायक कहते हैं। विधायक को इंग्लिश में "MLA" कहा जाता हैं। 

 इस प्रकार पूरे राज्य की विधानसभा की सीटों से निर्वाचित होकर एमएलए राज्य की विधानसभा में पहुँच जाता हैं। पूरे राज्य की विधानसभा में यह एमएलए अपने - अपने क्षेत्र के जन प्रतिनिधि के रूप में कार्य करते हैं।

जिस राजनीतिक पार्टी के सबसे ज्यादा एमएलए ( विधायक ) जीत जाते हैं,वह उस राज्य में अपनी सरकार बना लेती हैं। जैसे राजस्थान राज्य में एमएलए की 200 सीट हैं। यदि किसी पार्टी के 100 से अधिक एमएलए जीतते हैं तो उनमें से एक एमएलए को विधायक दल का नेता चुना होता हैं। यह विधायक दल का नेता मुख्यमंत्री बन जाता हैं और बाकी कुछ विधायकों को अपने मंत्रीमण्डल में जगह देता हैं।

इस प्रकार एक एमएलए को अन्य सभी एमएलए का समर्थन हासिल हो तो वह किसी राज्य का मुख्यमंत्री भी बन सकता हैं। एमएलए अपने क्षेत्र की समस्या को विधानसभा में राज्य के मुख्यमंत्री के सामने प्रगट करता हैं।

एमएलए की सैलरी कितनी होती हैं ?


विधायक की सैलरी निश्चित नहीं होती हैं। यह उस राज्य पर निर्भर करता हैं यहाँ का विधायक होता हैं। अलग - अलग राज्यों के एमएलए की सैलरी में बहुत अंतर देखने को मिलता हैं।

यहाँ एक तरफ तेलंगाना के एमएलए को एक लाख रुपए से अधिक की सैलरी प्रतिमाह मिलती हैं,वहीं दूसरी तरफ केरला के एमएलए को लगभग 40 हजार रुपए के आस - पास प्रतिमाह सैलरी दी जाती हैं।

एमएलए का क्या काम होता हैं ?  Member Of Legislative Assembly क्या कार्य करता हैं ?


एमएलए अपने क्षेत्र की समस्या,जनता की आवाज़ को विधानसभा में राज्य के मुख्यमंत्री तक पहुंचाता हैं। जिससे मुख्यमंत्री उस क्षेत्र की समस्या को दूर करने के लिए आवश्यक योजना लागू कर सके और उस योजना के क्रियान्वन के लिए आवश्यक बजट पेश करे।

किसी भी mla का मुख्य कार्य मुख्यमंत्री तक विधानसभा में उस क्षेत्र की समस्या को पहुंचाना होता हैं। उस क्षेत्र की जनता के प्रतिनिधि के रूप में वह विधानसभा में भाग लेता हैं।

यदि "mla ka full form" टॉपिक पर आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। आप पोस्ट को शेयर करके इस हिन्दी ब्लॉग की सपोर्ट कर सकते हैं।
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।