कम्प्युटर सॉफ्टवेयर को इंटरनेट एक्सेस करने से कैसे रोके ?

पाठको आज की पोस्ट का टॉपिक है :- Computer Program Ko Internet Access Karne Se Kaise Roke ?,Software Program का internet Connection Block कैसे करे  ? यानि की English में How To Block Computer Program Software To Use Internet Connection.इस कारण यह पोस्ट Computer Tips and Tricks पर आधारित है.



हम कंप्यूटर में इन्टरनेट चलाते है और उसका Use बहुत प्रकार के कामो के लिए करते है लेकिन क्या आप जानते है की हमारे Computer में ऐसे बहुत से Program या सॉफ्टवेयर होते है जो Internet का Use करते रहते है जिससे जब हम इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है तो हमे अपने Computer Laptop में इन्टरनेट की full स्पीड नहीं मिलती है.

computer-software-program-ka-internet-connection-block-band-kaise-kare

यदि आपके भी कंप्यूटर में इन्टरनेट की स्पीड कम है तो आपको अपने कंप्यूटर में अनचाहे सॉफ्टवेयर का इन्टरनेट कनेक्शन ब्लॉक कर देना चाहिए जिससे वह इन्टरनेट का Use नहीं कर पाएंगे जिससे आपको अपने कंप्यूटर में इन्टरनेट की अधिक स्पीड मिलेगी.

हम अपने कंप्यूटर में Software Internet Connection Block करने के लिए Windows Firewall का Use करते है जो की एक Security प्रोग्राम है जो किसी भी सॉफ्टवेयर का इन्टरनेट कनेक्शन ब्लॉक कर सकता है.तो आइये Windows Firewall का इस्तेमाल करके यह पूरी प्रोसेस कैसे करते है इसकी जानकारी प्राप्त करते है.

Computer Program Ko Internet Access Karne Se Kaise Roke ? कंप्यूटर Software Program का internet Connection Block कैसे करे  ? 


कंप्यूटर प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर का इन्टरनेट कनेक्शन ब्लॉक या बंद करने के लिए हम Windows Firewall का इस्तेमाल करेंगे जो आपके विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कंप्यूटर में पहले से ही इनस्टॉल होता है इस कारण हमे इसको दुबारा से इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं है.

आपको बस नीचे दिये गये सभी प्रोसेस को फॉलो करना है तो आइये शुरुवात करते है.

Step - 1 - आपको अपने कंप्यूटर में सबसे पहले Windows Firewall को ओपन करना है.इसे ओपन करने के लिए आप यह Methods Try कर सकते है.

1 - आप अपने Computer के सर्च बार में Firewall टाइप करे और सर्च करे जिससे Windows Firewall ओपन हो जायेगा.

2 - आप Control Panel को ओपन करके उसमे System & Security पर क्लिक करके के बाद आपको Windows Firewall आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे.

3 - या फिर आप अपने Computer में Win + R शॉर्टकट key को दबाकर Run Dialog Box Open कर सकते है उसमे आपको Control Panel टाइप करना है और OK पर क्लिक करना है जिससे Control Panel ओपन हो जायेगा फिर आप System And Security पर क्लिक करके Windows Firewall को Open कर सकते है.


windows-run-dialog-box


Step - 2 - स्टेप पहले में हमने आपको यह जानकारी दी है की आप किस प्रकार अपने Computer में Windows Firewall Open कर सकते है.अब हम आपको आगे की जानकारी देते है.

विंडोज फ़ायरवॉल ओपन होने के बाद आपको बांयी ओर ( Left Side ) में Advanced Settings पर क्लिक करना है.आप नीचे स्क्रीनशॉट को देखे.

advanced-settings-in-windows-firewall


Step - 3 - अब Windows Firewall And Advanced Security विंडो ओपन हो जाएगी जिसमे आपको Left Side ( बांयी ओर ) में Outbound Rule पर क्लिक करना है.और इसके बाद आपको Right Side ( दांयी ओर ) Actions के नीचे New Rule पर क्लिक करना है.

create-new-outbound-rule-in-windows-firewall

Step - 4 - New Rule पर क्लिक करने के बाद आपने कंप्यूटर या लैपटॉप में New Outbound Rule Wizard  विंडो ओपन होगी जिसमे आपको Next पर क्लिक करना है.आप नीचे स्क्रीनशॉट में भी देख सकते है.

select-the-rule-type-to-create-firewall-rule

Step - 5 - Next पर क्लिक करने के बाद हमे Program Path को Select करना है.Program Path का मतलब है की आपको जिस कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम का इन्टरनेट कनेक्शन बंद करना है उसकी Application File .exe को select करना है.हमारे कंप्यूटर में ज़्यादातर सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम्स Windows C Drive में ही installed होते है.इस कारण आपको C Drive में Programs में Applications की .exe file मिल जाएगी.

अब आपको This Program Path के राईट साइड में Browse पर क्लिक करना है और अपने कंप्यूटर की हार्डडिस्क में से उस प्रोग्राम की Application File .Exe को Select करना है जिसका इन्टरनेट कनेक्शन आप ब्लॉक करना चाहते है.Program File Select करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है.

Note - आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है की मैंने Microsoft Excel Software का इन्टरनेट कनेक्शन बंद करने के लिए उसकी Excel.exe फाइल सेलेक्ट की है.

select-computer-program-application-file-to-block-internet-access


Step - 6 - अब Next पर क्लिक करने के बाद आपको अगली विंडो में Block the connection को सेलेक्ट करना है और Next पर क्लिक करना है.

block-the-connections

Step - 7 - अब अगली Profile विंडो यानि की When Does The Rule Apply  में भी आपको Next पर क्लिक करना है ध्यान दे की तीनो आप्शन के सामने टिक मार्क लगा ही रहने दे उसको ना हटाये.

when-does-this-rule-apply-in-windows-firewall

Step - 8 -  अब हम अंतिम चरण में पहुँच गये है.इसमें आपको Name में उस प्रोग्राम का नाम लिखना है जिसकी Application .exe file हमने सेलेक्ट की थी.प्रोग्राम का नाम लिखने के बाद Description को खाली ही रहने दे और Finish पर क्लिक करे.

Finish पर क्लिक करते ही आपके द्वारा Select की गयी Application File का Software या Program का Internet Connection Block हो जायेगा.यानि की अब वह कंप्यूटर प्रोग्राम सॉफ्टवेयर इन्टरनेट एक्सेस नहीं कर पायेगा.

outbound-rule-name-and-finish

तो पाठको इस प्रकार आप अपने कंप्यूटर में किसी भी प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर का इन्टरनेट कनेक्शन ब्लॉक या बंद कर सकते है.जिससे वह सॉफ्टवेयर इन्टरनेट का Use नहीं कर पायेगा.

Read Also :-



अब हम आपको जानकारी देने वाले है की जिस Program Software का Internet Connection हमने Windows Firewall के Outbound Rule के द्वारा ब्लॉक या बंद किया था उसको फिर से चालू कैसे करे यानि की सॉफ्टवेयर का internet connection शुरू कैसे करे.

Computer Software Ke Blocked Internet Connection Ko Unblock Kaise Kare,कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का इन्टरनेट कनेक्शन चालू कैसे करे ?


इसके लिए आपको नीचे दिये गये इन स्टेप्स को Follow करना है/

Step - 1 - Windows Firewall को Open करे.Advanced Settings पर क्लिक करे.

Step - 2 - Advanced Settings पर क्लिक करने के बाद आपको Outbound Rule पर क्लिक करना है जिसमें आपको उन सभी Programs की List दिखाई देगी जिनका इन्टरनेट कनेक्शन बंद है.आपको उस Program या Software के Rule को Select करना है.

Step - 3 - Software Rule को Select करने के बाद आपको Actions के  नीचे Software Rule Name के नीचे Disable Rule पर क्लिक करना है.

disable-outbound-rule-in-windows-firewall

Disable Rule पर क्लिक करने के बाद जिस Computer प्रोग्राम् का Internet बंद या Block था वो फिर से चालू यानि की Unblock हो जायेगा.जिससे वह सॉफ्टवेयर फिर से इन्टरनेट का Use कर सकता है.

Read Also :-


पाठको Amojeet ब्लॉग के लेखक यह उम्मीद करते है की आज की पोस्ट से आपने सीख लिया होगा की Computer Program Ko Internet Access Karne Se Kaise Roke ?,How To Block Internet Access Of Any Computer Software Or Program Using Windows Firewall,कंप्यूटर प्रोग्राम को इन्टरनेट का उपयोग करने से कैसे रोके.यदि आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई विचार या सवाल हो तो आप कमेंट सेक्शन में ज़रूर लिखे.

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


4 comments:

  1. बहुत ही उम्दा और काम की जानकारी। इतने दिन बाद पोस्ट अपलोड की। कहा चले गए थे?अमोजित साहब। भगवान से प्राथना है आप कुशल मंगल होंगे।

    ReplyDelete
    Replies
    1. विनोद जी हम बिल्कुल ठीक है फिलहाल किसी और कार्य में लगे हुये है। मैं आप जैसे पाठको का आभार प्रकट करता हूँ जो ब्लॉग के प्रति इतने समर्पित है। आपकी प्रार्थनाओं का ही परिणाम है कि हम एक बुरे दौर से निकल चुके है। फिलहाल मैं कुशल मंगल हूँ और आप भी कुशल मंगल होंगे ऐसी भगवान से प्रार्थना करता हूँ।

      Delete
  2. अमोजित जी आपके लिए गेस्ट पोस्ट लिखना चाहता हूं। without my blog pramotion

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी इसी दिशा में प्रयास जारी है। जल्द ही मैं गेस्ट पोस्ट से जुड़ी जानकारी ब्लॉग पर शेयर करूँगा जिससे आप जैसे अन्य हिन्दी ब्लॉगर भी Amojeet Blog पर अपने ब्लॉग की Dofollow Link के साथ Guest Post कर पायेंगे। बस आप कुछ देर प्रतीक्षा करे।

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।