कम्प्युटर में सॉफ्टवेयर को Uninstall कैसे करे ?

आज की Computer Tips & Tricks की पोस्ट में आप सभी का स्वागत है। इस पोस्ट में आप जानेगे की  Computer में किसी भी Installed Software Application को Uninstall कैसे करे। यदि आपने अपने कम्प्युटर सिस्टम में कोई Software या फिर Programs Install किया है ओर अब आप उसे Uninstall करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढे।
हम Computer की सभी Settings Control Panel के द्वारा आसानी से कर सकते है। किसी भी Install किए गये Program को आप Control Panel में जाकर आसानी से Uninstall कर सकते है। इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो आइये इस पूरी Process के बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

computer-me-kisi-bhi-software-ko-uninstall-kaise-kare

हमारे Computer में ऐसे बहुत से Software Application Program होते है जिनको हम Use नहीं करते है। यानि की इन Software की हमे कोई ज़रूरत नहीं होती है। इस लिए इनको Uninstall कर देना ही उचित रहता है। क्योकि जब यह हमारे PC में इन्स्टाल होते है तो यह कम्प्युटर में Storage Space को कम कर देते है।जिससे कम्प्युटर की Speed भी कम हो जाती है। इस लिए हमे कम्प्युटर में केवल जिन Software की ज़रूरत है उनको ही Install करना चाहिए जबकि उपयोग में न आने वाले Softwares को Uninstall कर देना चाहिए।


काम में न आने वाले Computer Software को इस कारण भी Uninstall कर देना चाहिए क्योकि यह हमारे System की Important Storage Space को भर देते है। साथ ही यह Computer System की Performance को भी कम कर देते है जिससे हमारा Computer Slow हो जाता है। यदि आप भी अपने कम्प्युटर में इन Software को Uninstall करके Storage Space ओर कम्प्युटर की स्पीड परफॉर्मेंस बढ़ाना चाहते है तो आप ऐसा आसानी से कर सकते है।

कम्प्युटर में Installed Software 2 प्रकार के होते है एक तो वह जिनको हम इन्स्टाल करते है। ओर दूसरे वे जो पहले से ही Installed होते है। जब भी हम कोई नया Laptop Computer खरीदते है तो उसमे यह Software पहले से ही होते है। कम्प्युटर सिस्टम में ऐसे Software को Preinstalled Software कहते है। इस कारण हम आसानी से उन Software को Uninstall कर सकते है जो हमने इन्स्टाल किए है लेकिन Preinstalled Software को भी हम uninstall कर सकते है जिसकी जानकारी मैंने नीचे दी है।

Read This:-


Control Panel के द्वारा Computer में Installed Software को Uninstall कैसे करे ?


Step - 1 - सबसे पहले आपको अपने Computer System में Control Panel को Open करना है। यदि आप Windows Operating System के नए Version Windows 10 Etc का इस्तेमाल कर रहे है तो आप Search बार का उपयोग करके Control Panel Type करके इसे Open कर सकते है। 

या फिर आप Start Button ( Windows Button ) को Press करने के बाद All Programs पर क्लिक करके भी Control Panel को आसानी से Open कर सकते है। 


Control Panel Open होने के बाद आपको सबसे पहले Programs ऑप्शन के नीचे Uninstall a Programs पर क्लिक करना है। 

uninstall-a-program-in-computer



Step - 2 - Uninstall a Programs पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नयी Window Open होगी, उसमे आपके Computer में जितने भी Installed Software है उनकी एक List Show होगी। आपको उस List में जिस Software को कम्प्युटर से Uninstalled करना है उस पर जाकर Mouse की Help से पहले Left Click करना है।
contr
Left Click करने के बाद आपको Right Click करना है उसके बाद एक Uninstall का ऑप्शन Show होगा। आपको उस पर क्लिक करना है। इस प्रकार आप आसानी से किसी भी कम्प्युटर Software को Computer System से Uninstall कर सकते है।

computer-program-software-ko-uninstall-kaise-kare


यदि आपको Control Panel की इस लिस्ट में वह Software नहीं मिला जिसे आप Uninstall करना चाहते है तो आप नीचे दूसरा तरीका Follow कर सकते है।

Ccleaner Software से Computer में Preinstalled Software को Uninstall कैसे करे। 


Step - 1 - सबसे पहले आप अपने कम्प्युटर में Ccleaner Software को Download करके Install कर ले। 
Step - 2 - Software Install करने के बाद आप इसे Open कर ले। अब आपको इसमे सबसे पहले Right Side में Tools ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको Uninstall पर क्लिक करना है। उसके बाद सभी Programs की लिस्ट Open होगी। अब आप जिस Software को Computer से Remove करना चाहते है उसको Select करके Uninstall पर क्लिक कर दे। 

इस पर आप अपने Windows Computer में आसानी से Preinstalled Software को भी Remove Uninstall कर सकते है। 


ccleaner-se-computer-preinstalled-software-ko-uninstall-kaise-kare


हम आशा करते है की आपको आज की पोस्ट पसंद आयी होगी। इस पोस्ट से संबन्धित आप अपने विचार कमेंट बॉक्स के द्वारा कमेंट करके हमसे Share कर सकते है। 

Read This :-

आज की इस Computer में Software को Uninstall कैसे करे पोस्ट को Social Media पर Share ज़रूर करे। Computer Tips And Tricks से Related अन्य पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे . 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।