Xender Se Computer Me File Share Kaise Kare ?

आप सभी का आज की इस tips and tricks से संबंधित ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है.आज हम जानेंगे की कैसे किसी mobile या smartphone के xender app से computer में file sharing की जाती है.अक्सर हमे किसी प्रकार का file sharing like video,audio,images,documents etc mobile से computer में और computer से मोबाइल में भेजने पड़ते है.तो उस समय यदि आपके mobile में xender install किया हुआ है तो आप बहुत fast तरीके से file sharing कर सकते है.तो आइये शुरू करते है आज की पोस्ट जिसका टाइटल है Mobile Xender से Computer में File Sharing कैसे करे .

Mobile Xender Se Computer Me File Share Kaise Kare,पूरी जानकारी

आपको जो मैं आज data sharing process बताने जा रहा हूँ वो बहुत fast easy है,इसमें किसी भी प्रकार के internet connection की ज़रूरत नहीं होती है और न ही किसी USB केबल कि,आपके पास केवल एक smartphone होना चाहिए जिसमे xender install किया हुआ हो और एक computer/लैपटॉप चाहिए जिसमे hotspot का आप्शन हो.क्योकि आप जानते है कि जब xender के द्वारा data sharing किया जाता है तो hotspot create किया जाता है.जिससे दूसरा डिवाइस hotspot माध्यम से कनेक्ट होकर data sharing process कर सकता है.

Mobile के xender app से computer में file sharing fast तरीके से कैसे करे ---


यदि आपके पास USB केबल नहीं है और आप ब्लूटूथ की speed से परेशान है और fast तरीके से मोबाइल से कंप्यूटर में फाइल sharing करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गये steps को फॉलो करना होगा.


इस process को करने के लिए आपके पास यह उपलब्ध होना चाहिए

1 - mobile जिसमे xender installed किया हुआ हो

2 - computer या लैपटॉप जिसमे wifi का आप्शन हो.यानि की जो wifi support करता हो.तो lets start --


step - सबसे पहले अपने smartphone में xender app को open करे फिर नीचे screenshot में देखकर user icon पर क्लिक करे.अब स्टेप 2 को फॉलो करे.

                                                   मोबाइल-के-xender-से-computer-में-file-sharing-कैसे-करे-2


step -2- user आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको काफी आप्शन दिखाई देंगे उसमे आपको connect to pc पर क्लिक करना है.अब आप screenshot की मदद से CREATE HOTSPOT पर क्लिक करे.

                                 मोबाइल-के-xender-से-computer-में-file-sharing-कैसे-करे-4


step - 3- अब आपको अपने डेस्कटॉप computer/लैपटॉप में wifi नेटवर्क को open करना है इसमें आपको xender के नाम से एक hotspot network दिखेगा.अब आपको उस पर क्लिक करके उससे कनेक्ट हहो जाना है.अब स्टेप 4 को फॉलो करे.


                                मोबाइल-के-xender-से-computer-में-file-sharing-कैसे-करे-6

step - 4-  जब आपका computer इस xender hotspot से कनेक्ट हो जाएँगे तो आपके smartphone में xender में आपको एक http address दिखेगा.अब हमे उस address को अपने computer में browser को open करके उसमे open करना है.ध्यान रखे यह सबसे important स्टेप है.आप नीचे screenshot में देख सकते है.जिससे आपकी मदद हो सकेगी.



                                            मोबाइल-के-xender-से-computer-में-file-sharing-कैसे-करे-11
              मोबाइल-के-xender-से-computer-में-file-sharing-कैसे-करे-7


step -5 - जब आप यह http address अपने computer के browser में open करेंगे तो एक new page open होगा.आप नीचे screenshot में देख सकते है.इसके साथ ही आपको xender में notification भी प्राप्त हो जायेगा.mobile में xender में connect pc notification में आपको accept पर क्लिक करना है.


    मोबाइल-के-xender-से-computer-में-file-sharing-कैसे-करे-9


                                             मोबाइल-के-xender-से-computer-में-file-sharing-कैसे-करे-5

step -  6- accept करते ही आपका mobile xender hotspot के माध्यम से आपके computer के साथ कनेक्ट हो गया है.आपके computer में कनेक्ट होने के बाद computer screen कुछ इस तरह show होगी.जो नीचे screenshot में दिखाई गयी है.अब आप आसानी से अपने computer में अपने mobile के files audio,video,documents etc को save कर सकते हो और साथ ही अपने computer का data भी mobile में send कर सकते है.यानि की इससे mobile data computer में और computer data mobile में बहुत fast तरीके से sharing किया जा सकता है.

मोबाइल-के-xender-से-computer-में-file-sharing-कैसे-करे-10

तो इस प्रकार आप  आसानी से मोबाइल से computer में फाइल sharing fast तरीके से कर सकते है.अब मैं आपको इस data sharing process के कुछ benefits के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Benefits ---

1 - इस process में किसी भी इन्टरनेट डाटा की कोई ज़रूरत नहीं,यानि की आप बिना इन्टरनेट के भी mobile data sharing with computer very fast आसानी से कर सकते है.

2 -- इसमें computer में कोई app इनस्टॉल करने की ज़रूरत नहीं,क्योकि कई others data sharing process में software download करने पड़ते है.

3 -- BlueTooth की तुलना में काफी गुना अधिक files sharing speed मिलती है.

4 - टाइम की बहुत बचत होती है.

5 - डाटा शेयरिंग के लिए USB केबल की ज़रूरत नहीं पड़ती है.


तो उम्मीद करता हूँ कि आपको आज की यह पोस्ट काफी अच्छी लगी होगी.यदि आपको कोई file sharing में problem हो रही है तो आप कमेंट कर सकते है.मैं आपकी हेल्प करूँगा.आज की इस पोस्ट Mobile Xender से Computer में File Sharing कैसे करे को social media plateforms पर अपने friends के साथ share ज़रूर करे.ब्लॉग के साथ बने रहे अगली पोस्ट में मिलते है,अपना ख्याल रखे Smile .
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।