पीडीऍफ़ फाइल को कंप्रेस कैसे करे Size कम करने के लिए

आप सभी का मैं यादविंदर सिंह इस पोस्ट में स्वागत करता हूँ.आज की पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ की हम कैसे किसी PDF File को Compress करके उसका Size कम कर सकते है.जिससे Big Size PDF File भी low Size PDF में Convert हो जाएगी.


हमारे Computer में बहुत सी PDF Files Store रहती है.क्योकि आजकल PDF Files का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है.आजकल हम महत्वपूर्ण Notes,Documents Etc को PDF Format में भी अपने पास सुरक्षित रखते है.क्योकि इनका इस्तेमाल करना बहुत आसान है.आज की दुनिया में लगभग हर एक Books का PDF Version भी उपलब्ध है.


pdf-file-ko-compress-kaise-karte-hai

इस कारण हमारे Computer में काफी PDF Files स्टोर रहती है.लेकिन इनसे कई बार हमारे Computer या Mobile में Storage Full हो जाता है.यानि की Storage Space कम हो जाता है.इस परिस्थति में आप इन PDF files को Compress करके इनका SIze कम कर सकते है.जिससे आपको पीडीएफ फाइल्स को डिलीट भी नहीं करना पड़ेगा और आपके Computer Laptop Mobile में Storage Space भो Free हो जायेगा.तो आइये इस प्रक्रिया की पूरी जानकारी प्राप्त करते है.


पीडीएफ फाइल्स को कंप्रेस करके साइज़ कम कैसे करे ?


आपको इन्टरनेट पर आसानी से ऐसे Free PDF Compressor Tool मिल जाएँगे.जिनका इस्तेमाल करके आप यह काम आसानी से कर सकते है.हमने कुछ ऐसे ही Tools की जानकारी नीचे शेयर की है जिसका आप free में इस्तेमाल कर सकते है.

Free PDF Compressor Tools List:-



तो आप इन Online Free Tools का इस्तेमाल करके आसानी से पीडीएफ को कंप्रेस कर सकते है.इनका एक फायदा है की इससे PDF Files की Quality कम भी नहीं होगी और यह Low Size में Convert भी हो जाएगी.

PDF Compressor से PDF File को Compress करके Size Reduce कैसे करे ?


स्टेप – 1 - सबसे पहले इस वेबसाइट को ओपन कीजिये.ओपन करने के लिए क्लिक कीजिये – SmallPdf

स्टेप - 2- अब आपके सामने वेबसाइट ओपन हो जाएगी.इसमें आपको Choose File पर क्लिक करके अपने Computer से उस PDF को सेलेक्ट करना है जिसको आप कंप्रेस करना चाहते है.यदि आपने PDF फाइल्स को DropBox या Google Drive Cloud Storage में Store किया है तो आप उसको भी सेलेक्ट कर सकते है.

स्टेप – 3 - पीडीएफ सेलेक्ट करने के बाद यह आटोमेटिक रूप से अपलोड होने के बाद कंप्रेस हो 
जाएगी.जिससे इसका साइज़ कम हो जायेगा और फिर आप इसको आसानी से Download कर सकते है.


pdf-compressor-tool





तो आप अब जान चुके है की कैसे किसी भी PDF फाइल्स को Compress करके उसका Size Reduce कर सकते है.इसी तरह की पोस्ट को पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.आज की इस पोस्ट को Social Media पर Share भी ज़रूर करे.आपको यह पोस्ट कैसे लगी Comment करके ज़रूर बताये.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।