Reluctant Meaning in Hindi With Pronunciation, Example, Synonyms

क्या आप Reluctant meaning in hindi के बारे में जानना चाहते है, यदि हाँ तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पोस्ट पढ़ रहे है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको बिल्कुल सटीक अर्थ Hindi meaning of reluctant बताने वाले है।

Reluctant Meaning Hindi बताने के साथ ही हम आपको Reluctant का Pronunciation, Example और Synonyms के बारे में जानकारी देंगे। हमें उम्मीद है कि आप इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर इस इंग्लिश शब्द के प्रति बेहतर समझ विकसित कर पाएंगे।

reluctant-meaning-in-hindi

Reluctant Meaning in Hindi (What is the Meaning of Reluctant in Hindi)

Reluctant का हिन्दी में मीनिंग अनिच्छुक, असन्तुष्ट, विरोध करना, किसी कार्य को करने की इच्छा न जताना, प्रतिरोध प्रस्तुत करना, कतराना होता है। इंग्लिश वाक्यों में Reluctant शब्द का प्रयोग Adjective के रूप में किया जाता है।

आइए Reluctant meaning in hindi को कुछ sentences के माध्यम से समझने की कोशिश करते है।

He is the reluctant hero forced to deal with the forces of coincidence and fate. (वह संयोग और भाग्य की ताकतों से निपटने के लिए मजबूर अनिच्छुक नायक है।)

The government is reluctant to impose higher standards for staffing because of concerns over cost. (लागत पर चिंताओं के कारण सरकार स्टाफिंग के लिए उच्च मानकों को लागू करने के लिए अनिच्छुक है।)

आप ऊपर दिये गए वाक्यों को ध्यान से पढे, आप देखेंगे की Reluctant शब्द का प्रयोग किस प्रकार से वाक्यों में किया गया है।)

Hindi Meaning of Reluctant (Reluctant Meaning Hindi)

किसी कार्य को करने की इच्छा न होना, असंतुष्ट, अनिच्छा, अनिच्छुक, कुछ करने के लिए मन में विरोध, अनिच्छा से चिह्नित होना, कतराना ही hindi meaning of reluctant होता है। 

What is the plural of reluctant?

Reluctant शब्द बहुवचन वाली संज्ञा नहीं है। Reluctant शब्द का प्रयोग आमतौर पर इंग्लिश वाक्यों में Adjective के रूप में होता है।

Pronunciation of Reluctant in Hindi

Reluctant का pronunciation कुछ इस प्रकार से किया जाता है :- रीलकटेंट/ री+लक+टेंट।

It was a reluctant farewell. (इट वाज ए रीलकटेंट फेयरवेल।)

How to use Reluctant in a sentence

आइये अब कुछ ऐसे वाक्य उदाहरण के रूप में देखते है जिनमे Reluctant शब्द का इस्तेमाल किया गया है जैसे:-

She was reluctant to leave. (वह जाने से कतरा रही थी।)

He was reluctant to commit to the additional expense. (वह अतिरिक्त खर्च करने के लिए अनिच्छुक था।)

For some reason, he was reluctant to force the lock or call in a locksmith. (किसी कारण से, वह ताला लगाने या ताला बनाने वाले को बुलाने के लिए अनिच्छुक था।)

This guy was so reluctant to spend money. (यह आदमी पैसा खर्च करने में इतना हिचक रहा था।)

He was reluctant to become involved in the issue, so he did not comment. (वह इस मामले में शामिल होने के लिए अनिच्छुक थे, इसलिए उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की।)

हमें पूरी उम्मीद है इन वाक्यों को पढ़कर आपको reluctant meaning in hindi के बारे में पता लग गया होगा।

Synonyms of “Reluctant” Word

Loath, Unwilling, Hesitant, Uneager, Discouraged आदि ये शब्द Reluctant के synonyms है।

Reluctantly Meaning in Hindi (Meaning of Reluctantly in Hindi)

Reluctantly का हिन्दी मीनिंग ‘अनिच्छा से’ होता है। आइये एक example के द्वारा समझने का प्रयास करते है जैसे:- Ramesh reluctantly agreed, wanting to return to his home. (रमेश अनिच्छा से अपने घर लौटने के लिए तैयार हो गया।)

Meaning Of Reluctance In Hindi

Reluctance का हिन्दी में अर्थ किसी कार्य को करने की अनिच्छा जाहिर करना, कतराना ही होता है। जैसे इस वाक्य को देखिये, He obeyed the order with reluctance. (उसने अनिच्छा से आदेश का पालन किया।) आप देखेंगे की इस इंग्लिश वाक्य में भी Reluctance शब्द का प्रयोग अनिच्छा के भाव को प्रकट करने के लिए किया गया है। 

Conclusion: hindi meaning of reluctant

किसी कार्य को करने में हिचकिचाहट, झिझकना, किसी कार्य को करने की इच्छा न होना, असंतुष्ट, अनिच्छा, अनिच्छुक, कुछ करने के लिए मन में विरोध, अनिच्छा से चिह्नित होना, कतराना ही reluctant meaning in hindi होता है। 

Amojeet Hindi Blog पर Meaning in Hindi कैटेगरी से संबंधित ब्लॉग पोस्ट हर दिन पब्लिश होती है। यदि आप भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज फॉलो कर सकते है।

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।