Comments

RC Status Check Parivahan Sewa, वाहन की ऑनलाइन आरसी चेक कैसे करे

पुराना वाहन खरीदने से पहले उसका Registration Certificate अच्छे तरीके से चेक कर लेना चाहिए। वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में वाहन से जुड़ी सभी जानकारी जैसे: गाड़ी का चेसिस नंबर, वाहन के मालिक का नाम, वाहन के निर्माता का नाम, वाहन की श्रेणी, वाहन के बीमा की जानकारी, वाहन पंजीकरण तिथि व जगह / वाहन की रजिस्ट्रेशन तिथि और रजिस्ट्रेशन की जगह, वाहन का इंजिन नंबर आदि मिल जाती हैं। 

Vehicle के Registration Certificate को शॉर्ट में RC भी कहा जाता हैं। लेकिन सवाल यह है कि किसी भी वाहन की आरसी चेक कैसे करे। इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर से यानि की नंबर प्लेट पर जो नंबर लिखा होता है उससे Online Rc Status Check करने के बारे में बता रहे हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में आपको नीचे दिये गए सभी सवालो के जबाव मिल जायेंगे जैसे:- 

  • किसी भी वाहन की आरसी ऑनलाइन चेक कैसे करे
  • वाहन के नंबर से आरसी चेक कैसे करे
  • Vehicle Number से वाहन के मालिक का पता कैसे करे
  • गाड़ी का मालिक कौन है, कैसे पता करे
  • Rc Status Check Online कैसे करते है
RC-Status-Check-Parivahan-Sewa-Know-Your-Vehicle-Details

किसी भी Vehicle की Online RC Check कैसे करे? RC Status Check

किसी भी वाहन की आरसी स्टेटस चेक करना बहुत आसान है। वाहन की आरसी ऑनलाइन चेक की जा सकती हैं। यदि आप किसी वाहन की RC Status Check Online करना चाहते है तो आपको उस वाहन के नंबर प्लेट पर लिखा रजिस्ट्रेशन नंबर यानि सरल शब्दों के कहें तो गाड़ी का नंबर पता होना चाहिए। 

वाहन/गाड़ी के नंबर से ऑनलाइन आरसी स्टेटस चेक करने का तरीका 

1) सबसे पहले गूगल पर जाकर Parivahan Sewa टाइप करके सर्च करे। सर्च रिज़ल्ट में सबसे पहली वाली वेबसाइट पर क्लिक करे। Parivahan Sewa की आधिकारिक वेबसाइट पर सीधा जाने के लिए क्लिक करे :- https://parivahan.gov.in/parivahan/

parivahan-sewa-rc-status-check-website

2) Parivahan Sewa की वेबसाइट पर जाकर मैन्यू आइकॉन पर क्लिक करे। मैन्यू आइकॉन पर क्लिक करके के बाद Informational Services टैब के नीचे Know Your Vehicle Details पर क्लिक करे। 

parivahan-seva-know-your-vehicle-details

3) Know Your Vehicle Details वेबपेज ओपन होने के बाद Create Account लिंक पर क्लिक करे। 

vahan-parivahan-citizen-login-create-account

4) Mobile Number और Email ID दर्ज करे और Generate OTP पर क्लिक करे। आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर OTP आयेगा उसे दर्ज करे और Verify पर क्लिक करे। 

vahan-parivahan-rc-status-check-know-your-vehicle-details-citizen-login-new-user-registration

5) Verify पर क्लिक करने के बाद Name बॉक्स में अपना नाम लिखे और Password बॉक्स में एक पासवर्ड दर्ज करे। Confirm Password में वहीं पासवर्ड दुबारा दर्ज करे और Save पर क्लिक करे। 

Save पर क्लिक करते ही Thanks you citizen user has been created successfully का मैसेज दिखाई देगा। 

अब आपका Parivahan Sewa Portal पर अकाउंट बन चुका है। अब आप अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन कर सकते है और वाहन की Rc Status Check डिटेल्स चेक कर सकते हैं। 

vahan-parivahan-citizen-login-new-user-registration

6) अब आप Parivahan Sewa>Menu> Informational Services> Know Your Vehicle Details वाले वेबपेज पर वापिस आये। Mobile Number दर्ज करे, Next पर क्लिक करे, Password दर्ज करे और Continue पर क्लिक करे। 

know-your-vehicle-details-rc-status-check-citizen-login-parivahan-sewa
7) अब आप VEHICLE REGISTRATION STATUS वाले वेबपेज पर पहुँच चुके हैं। अब आप वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके उसकी RC STATUS Online Check कर सकते हैं। 

Enter Vehicle Number बॉक्स में वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करे। Captcha Verification Code बॉक्स में दिखाई दे रहा वेरीफिकेशन कोड दर्ज करे और Vahan Search पर क्लिक करे।
vehicle-registration-status-rc-status-check-parivahan-sewa-portal

Vahan Search पर क्लिक करते ही आपके सामने उस Vehicle का RC Status आ जायेगा जिसमें आप व्हीकल ओनरशिप डिटेल्स और व्हीकल रजिस्ट्रेशन डिटेल्स, वाहन का मॉडल आदि जानकारी देख सकेंगे। 

इस प्रकार आप आसानी से गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का पता, Vehicle Registration Number से Vehicle RC Status Check कर सकते हैं। 

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल  - Know Your Vehicle Details, RC Status Check, Vehicle Registration Status 

क्या हम गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का पता लगा सकते हैं? 

जी हाँ आप ऑनलाइन Parivahan Sewa Portal के माध्यम से गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का पता लगा सकते हैं। 

क्या Vehicle Ownership Registration Details Online Check की जा सकती हैं?

जी हाँ बिल्कुल। आप ऑनलाइन Parivahan Sewa Portal के माध्यम से Vehicle Ownership Registration Details चेक कर सकते हैं। 

क्या वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर से RC Status Check किया जा सकता हैं?

जी हां, आप परिवहन सेवा पोर्टल के माध्यम से आसानी से किसी भी बाइक, कार आदि वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर RC Status Check कर सकते हैं। 

Parivahan Sewa Portal पर Know Your Vehicle Details नाम की सर्विस क्या है? 

परिवहन सेवा पोर्टल पर  Know Your Vehicle Details नाम की सर्विस का इस्तेमाल करके आप किसी भी वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर से Registering Authority के डेटा में व्हीकल ओनरशिप डिटेल्स और व्हीकल रजिस्ट्रेशन एड्रैस से जुड़ी समस्त जानकारी देख सकते हैं। RC Status Check करने का यह एक सरल तरीका हैं।  

क्या ऑनलाइन Vehicle Registration Status Check किया जा सकता है? 

जी हां, Parivahan Sewa Portal के माध्यम से आप Online Vehicle Registration Status Check कर सकते हैं। 

Note : यह ब्लॉग पोस्ट मात्र जानकारी देने के लिए हैं। परिवहन सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ हैं। 

वाहन की ऑनलाइन आरसी चेक कैसे करे, RC Status Check पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। इस ब्लॉग पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। 

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।