Hybrid SIM Slot क्या होता हैं ?

 मोबाइल में जिस जगह सिम इन्सर्ट की जाती हैं उसे सिम स्लॉट कहते हैं। आजकल मार्केट में आने वाले Smartphones में अलग - अलग प्रकार के SIM Slot आते हैं। इस कारण नया स्मार्टफोन लेने से पहले उसके SIM Slot के प्रकार के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। 

आजकल अधिकांश New Smartphones में Hybrid Dual SIM Slot दिया जाता हैं। लेकिन "Hybrid Sim Slot क्या होता हैं और हाइब्रिड सिम स्लॉट के फायदे और नुकसान क्या होते हैं ?" के बारे में अधिकांश यूजर नहीं जानते हैं। 

hybrid-dual-sim-slot-kya-hai-meaning-in-hindi

अधिकांश यूजर्स Hybrid Dual SIM Slot का नाम सुनकर यह समझ लेते है कि इस प्रकार के सिम स्लॉट में 2 Sim एक साथ लगाकर Dual SIM का फायदा मिल जायेगा। लेकिन Hybrid SIM Slot Means की सही जानकारी बहुत कम यूजर को पता होती हैं। 

इसी कारण इस पोस्ट में हम आपको "हाइब्रिड सिम स्लॉट क्या होता हैं" के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जिससे हर एक स्मार्टफोन यूजर इसके बारे में हिन्दी में जान सके। 

Hybrid Dual SIM Slot Meaning in Hindi - हाइब्रिड सिम स्लॉट क्या होता हैं ?

Hybrid Dual SIM Slot एक नयी प्रकार की तकनीक हैं जिसका प्रयोग अधिकांश नये Smartphones में किया जाता हैं। 

Hybrid Dual SIM Slot में सिम और मेमोरी कार्ड लगाने के लिए दो स्लॉट दिये जाते हैं। यूजर एक साथ दो सिम लगाकर डुयल सिम का इस्तेमाल कर सकता हैं या फिर एक सिम और एक मेमोरी कार्ड लगाकर इस्तेमाल कर सकता हैं। हाइब्रिड डुयल सिम स्लॉट में मेमोरी कार्ड लगाने के लिए अलग से कोई स्लॉट नहीं होता हैं। 

दूसरे सिम के स्लॉट में सिम की जगह मेमोरी कार्ड लगा सकते हैं। लेकिन फिर यूजर डुयल सिम का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा और उस स्थिति में उसका मोबाइल एक सिम वाला ही होगा। 

हाइब्रिड डुयल सिम स्लॉट में मेमोरी कार्ड लगाने के लिए अलग से कोई स्लॉट नहीं दिया जाता हैं। इस कारण इस सिम स्लॉट का इस्तेमाल कुछ इस प्रकार से किया जा सकता हैं। 

One SIM +  One SIM 

यूजर यदि अपने स्मार्टफोन में डुयल सिम का इस्तेमाल करना चाहता हैं तो दोनों स्लॉट में एक - एक सिम लगाकर इस्तेमाल कर सकता हैं। 

One SIM + One MicroSD Card 

यदि यूजर स्मार्टफोन में एक एसडी मेमोरी कार्ड भी इस्तेमाल करना चाहता हैं तो एक Sim Slot में एक Sim और दूसरे Slot में Memory Card लगा सकता हैं। लेकिन फिर वह दूसरी सिम को उस स्लॉट में नहीं लगा सकता हैं। 

hybrid-dual-sim-slot-in-a-smartphone


कम शब्दों में कहे तो हाइब्रिड डुयल सिम स्लॉट में यूजर के पास केवल 2 ही विकल्प होते हैं। 

पहला - डुयल सिम का इस्तेमाल करना 

दूसरा - एक सिम और एक माइक्रो एसडी कार्ड का इस्तेमाल करना 

आमतौर पर Hybrid Dual SIM Slot उन नये स्मार्टफोन में देखने को मिलता हैं जिनमे इंटरनल मेमोरी अधिक होती हैं जैसे 32 GB,64GB,128GB आदि। क्योंकि इस स्थिति में स्मार्टफोन यूजर को अपना डाटा स्टोर करने के लिए अलग से माइक्रोएसडी कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि उसके स्मार्टफोन डिवाइस में इंटरनेट मेमोरी अधिक होती हैं। 

इस प्रकार के सिम स्लॉट को Hybrid इस कारण कहा जाता हैं क्योंकि हाइब्रिड का मतलब होता हैं दो गुणों को मिलाकर बनाया गया एक नया गुण या 2 विशेषताओं को मिलाकर एक ऐसी विशेषता का निर्माण करना जिसमें दोनों विशेषताओं के गुण हो।

क्योंकि इस प्रकार के सिम स्लॉट में दूसरे स्लॉट में हम सिम कार्ड भी लगा सकते हैं और मेमोरी कार्ड भी इस कारण इसे Hybrid Dual Sim Slots कहा जाता हैं। 

इस कारण यदि कोई स्मार्टफोन यूजर Dual SIM + Micro SD Card का एक साथ इस्तेमाल करना चाहता हैं तो उसे हाइब्रिड डुयल सिम स्लॉट वाले स्मार्टफोन की जगह Dedicated Memory Card Slot वाला Smartphone खरीदना चाहिये क्योंकि इस प्रकार स्लॉट वाले स्मार्टफोन में अलग से Memory Card लगाने के लिए स्लॉट दिया जाता हैं। 

मैं उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट को पढ़कर आपको "Hybrid Sim Slot क्या होता हैं ? Hybrid Sim Slot के Advantage और Disadvantage" के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। यदि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हुई हैं तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।