Download Indic Input Tool For Remington GAIL/CBI Keyboard Layout, कंप्यूटर में Remington GAIL/CBI Keyboard Layout को Enable कैसे करे

वर्तमान में कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग करने के लिए मंगल फॉन्ट का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। मंगल फॉन्ट के लिए दो प्रकार के Keyboard Layouts है एक है Hindi Inscript Keyboard Layout और दूसरा Remington GAIL/CBI Keyboard Layout.

यदि आप मंगल फॉन्ट में Inscript Keyboard Layout पर आधारित टाइपिंग करते है तो आपको अपने कंप्यूटर में पहले से ही इन्स्टाल आने वाले Inscript Keyboard Layout को Enable करना पड़ेगा। इस टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए क्लिक करे :-  How To Enable Devnagari Hindi Inscript Keyboard in Windows 10,7,8,XP,Vista [Hindi Guide]

दूसरी तरफ यदि आप कंप्यूटर में Mangal Font में Remington GAIL/CBI Keyboard Layout पर आधारित हिन्दी टाइपिंग करना चाहते है तो आपको Indic Input Tool को कंप्यूटर सिस्टम में डाउनलोड करके इन्स्टाल करना होगा। 

क्योंकि हमारे कंप्यूटर में Remington GAIL/CBI Keyboard Layout पहले से इन्स्टाल नहीं होता है। जब हम अपने कंप्यूटर में Indic Input Tool इन्स्टाल कर लेते है तो यह हमें मंगल फॉन्ट में टाइपिंग करने के लिए Remington GAIL/CBI Keyboard Layout को चुनने का विकल्प देता है। 

computer-mei-remington-gail-cbi-keyboard-layout-ko-enable-kaise-kare-indic-input-download-for-windows-computer

तो इस कारण यदि आप Remington GAIL/CBI Keyboard Layout पर मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग करना चाहते है तो आपको अपने कंप्यूटर में Indic Input Tool को डाउनलोड करके इन्स्टाल करना होगा। 

आइये अब जानते है कि कंप्यूटर में Remington GAIL/CBI Keyboard Layout को Enable करने के लिए Indic Input Tool को Download और Install किस प्रकार से किया जाता है। 

कंप्यूटर में Remington GAIL/CBI Keyboard Layout को Enable कैसे करे?


कंप्यूटर में Remington GAIL/CBI Keyboard Layout को Enable करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम में Indic Input Tool को Download करके Install करना पड़ता है। 

इस टूल को डाउनलोड करने से लेकर इन्स्टाल करने तक की पूरी जानकारी आगे इसी ब्लॉग पोस्ट में विस्तार से दी गयी है। 

Computer में Mangal Font में Hindi Typing करने के लिए Remington GAIL/CBI Keyboard Layout को Enable करने के लिए Indic Input Tool को Download और Install करने का तरीका 


Indic Input Tool को डाउनलोड करने का तरीका कुछ इस प्रकार है :- 

1) सबसे पहले Microsoft Bhasha India की वेबसाइट को ओपन करे। भाषा इंडिया की वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करे :- https://www.microsoft.com/en-in/bhashaindia/downloads.aspx

2) Microsoft Bhasha India की वेबसाइट ओपन होने के बाद यहाँ से आप Indic Input Tool को Download कर सकते है। 

ध्यान दे : आपको Indic Input Tool डाउनलोड करना है, Microsoft Indic Language Input Tool नहीं। 

यहाँ इस वेबसाइट पर आपको तीन Indic Input Tool देखने को मिलेंगे। 
  • Indic Input 3
  • Indic Input 2
  • Indic Input 1
Indic Input 3 : यदि आपके कंप्यूटर में विंडोज 8 या विंडोज 10 है तो आप इसे डाउनलोड करे। 32Bit और 64Bit में से अपने कंप्यूटर सिस्टम के हिसाब से डाउनलोड करे। 

indic-input-3-for-windows-8-windows-10-computer

Indic Input 2 : यदि आपके कंप्यूटर में Windows XP or Windows Vista or Windows 7 है तो आप इसे डाउनलोड करे। 32Bit और 64Bit में से अपने कंप्यूटर सिस्टम के हिसाब से डाउनलोड करे।

indic-input-2-for-windows-vista-windows-7-computer

Indic Input 1 : यदि आपके कंप्यूटर में Windows 2000 or Windows XP or Windows Server 2003 32Bit Operating System है तो इसे डाउनलोड करे। 

indic-input-1-for-windows-2000-and-windows-server-2003-computer


Download बटन पर क्लिक करते ही Indic Input Tool कंप्यूटर में डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा। यह ZIP File के रूप में Download होगा। 

ध्यान दे : चूंकि Indic Input Tool ZIP File में Download हुआ है तो इसे Install करने से पहले इसे UnZip करना होगा। ZIP Files को Unzip करने के लिए आप 5एमबी का सॉफ्टवेयर 7Zip को डाउनलोड करके इन्स्टाल कर ले। 7Zip को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे :- https://www.7-zip.org/

कंप्यूटर सिस्टम में 7Zip सॉफ्टवेयर को इन्स्टाल करने के बाद ही स्टेप 3 को फॉलो करे। 

3) कंप्यूटर में File Explorer को ओपन करे और उस लोकेशन पर जायें यहाँ पर Indic Input Tool को डाउनलोड किया गया है। 

Indic Input Tool के Zip File के आइकॉन पर जाकर राइट क्लिक करे और 7-Zip पर जाकर Extract To Hindi Indic Input पर क्लिक करे। 

unzip-zip-file-of-indic-input-tool

4) Extract To Hindi Indic Input पर क्लिक करते ही 7Zip सॉफ्टवेयर इंडिक इनपुट टूल की ज़िप फ़ाइल को अनज़िप करके इसी लोकेशन पर इसी नाम से एक नया फोंल्डर बना देगा। 

hindi-indic-input-software-installer-file

Hindi Indic Input के नाम से बने इस फोंल्डर पर डबल क्लिक करके इसे ओपन करे। 

अब Hindi Indic Input के Installer पर डबल क्लिक करके इसे अपने कंप्यूटर में इन्स्टाल करे। Install करते समय जो भी स्क्रीन आए उस पर Next क्लिक करते रहे। 

install-indic-input-software

इस प्रकार आप आसानी से Hindi Indic Input Tool को अपने Computer System में इन्स्टाल कर सकते है। 


Mangal Font में Hindi Typing करने के लिए Remington GAIL/CBI Keyboard Layout को Select कैसे करे Indic Input Tool की मदद से (Indic Input 3, 2, 1 का Use कैसे करे)


कंप्यूटर सिस्टम में इसे इन्स्टाल करने के बाद इस्तेमाल करने का तरीका कुछ इस प्रकार है :- 

1) सबसे पहले Computer में MS-Word को ओपन करे और फॉन्ट ऑप्शन में जाकर Mangal Font को सेलेक्ट करे। 

2) अब Input Method में Indic Input टूल को सिलैक्ट करने के लिए Windows+Space शॉर्टकट का इस्तेमाल करे और Indic Input को सेलेक्ट करे। 

select-input-method-in-windows-computer

3) Indic Input को सेलेक्ट करने के बाद कंप्यूटर के Taskbar में इसका आइकॉन दिखाई देगा इसके आगे बने Settings के आइकॉन पर क्लिक करे। 

नोट : यदि आपको कंप्यूटर के Taskbar में इसका आइकॉन दिखाई नहीं दे रहा है तो आपके कंप्यूटर में Language Bar को Enable करना होगा। कंप्यूटर में Language Bar को Enable कैसे करते है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए क्लिक करे :- Windows Computer में Language Bar Enable कैसे करे?

select-remington-gail-cbi-keyboard-layout-for-hindi-typing

Settings के आइकॉन पर क्लिक करके Keyboard पर जाये और Remington GAIL/ Remington CBI Keyboard Layout को Select करके Hindi Typing शुरू करे। 

अब आप जब एमएसवर्ड में जाकर हिन्दी टाइपिंग करेंगे तो आपके कंप्यूटर का कीबोर्ड Remington GAIL/ Remington CBI Keyboard Layout के रूप में काम करेगा। 

Indic Input Tool की मदद से Remington GAIL/ Remington CBI Keyboard Layout को Enable करके Mangal Font में Hindi Typing कैसे करे, इस टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


1 comment:

  1. Hello my family member! I wish to say that this post is awesome, nice written and come
    with approximately all vital infos. I'd like to see extra posts like this .

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।