हरित,नीली,पीली,श्वेत,रजत,सुनहरी,इन्द्रधनुष क्रांति क्या है ? General Knowledge पूरी जानकारी

सभी प्रिय पाठको का अमोंजीत ब्लॉग पर स्वागत है.इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी क्रांतियो के बारे में जानकारी देने वाले है जिनके बारे में जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है. इनके बारे में जानकारी रखना बहुत ही ज़रूरी है क्योकि यह क्रांति हमारे जीवन से सम्बन्ध रखती है तथा इनसे सम्बंधित बहुत सारे Questions प्रतियोगी परिक्षायों में पूछे जाते है.आज की पोस्ट आपको इन सभी टॉपिक्स पर जानकारी देगी.जैसे की -
  • हरित क्रांति क्या होती है ?
  • नीली क्रांति क्या होती है ?
  • पीली क्रांति क्या होती है ?
  • रजत क्रांति क्या होती है ?
  • सुनहरी क्रांति क्या होती है ?
  • हरित क्रांति के जनक किसे माना जाता है आदि.
  • इन्द्रधनुष क्रांति क्या होती है ?
  • श्वेत क्रांति क्या है ?
  • श्वेत क्रांति का जनक कोन है ?
तो आइये पाठको इनके बारे में सक्षिंप्त जानकारी प्राप्त करते है और अपनी General Knowledge को बढ़ाते है.

harit-nili-pili-sunhari-rajat-indardhanush-kranti-kya-hoti-hai-hindi

हरित,नीली,पीली.रजत,सुनहरी,श्वेत,इन्द्रधनुष क्रांति क्या ? पूरी जानकारी General Knowledge in Hindi,Green, blue, yellow, green, golden, what is the rainbow revolution? General Knowledge Complete Information 


हरित क्रांति क्या होती है ? 

 इसकी शुरुवात का श्रेय नोबेल पुरस्कार विजेता नॉर्मन अर्नेस्ट बोरलोग को दिया जाता है.भारत में इसकी शुरुवात सन 1966-67 में हुयी थी.इस क्रांति का  मतलब होता है की अधिक उपज देने वाले संकर तथा बोने बीजो का उत्पादन करके फसल उत्पादन में बढ़ोतरी करना.इस क्रांति का मतलब कृषि से है.कृषि क्षेत्र में प्रगति करना व खाद्यान आत्मनिर्भरता में इस क्रांति का बहुत योगदान है.

भारतीय हरित क्रांति का जनक M.S स्वामीनाथन जी को कहा जाता है.

नीली क्रांति क्या है ?

इसका आशय मत्स्यपालन से होता है यानि की मछली उत्पादन से होता है.इसकी शुरुवात सातवी पंचवर्षीय योजना ( 1985 - 1990 ) के बीच हुयी थी.इस क्रांति के तहत मत्स्यपालन व मछली निर्यात के क्षेत्र में नई तकनीको का इस्तेमाल करना है.डॉक्टर हीरालाल चोधरी व डॉक्टर अरुण कृष्णन को नीली क्रांति का जनक माना जाता है.मछली उत्पादन में विश्व में भारत का दूसरा स्थान है.

श्वेत क्रांति क्या है ?

यह दूध से सम्बंधित क्रांति है.यह दुग्ध क्रान्ति या ऑपरेशन फ्लड भारत की योजना है जिससे कि भारत में दूध की कमी को दूर किया जा सके। इसे 'श्वेत क्रांति' भी कहते हैं। इस yojna से भारत में दूध उत्पादन में वृदि हुयी है.

दुग्ध कृषि (Dairy farming), या 'डेरी उद्योग' या 'दुग्ध उद्योग', कृषि की एक श्रेणी है। यह पशुपालन से जुड़ा एक बहुत लोकप्रिय उद्यम है जिसके अन्तर्गत दुग्ध उत्पादन, उसकी प्रसंस्करण और खुदरा बिक्री के लिए किए जाने वाले कार्य आते हैं। इसके वास्ते गाय-भैंसों, बकरियों या कुछेक अन्य प्रकार के पशुधन के विकास का भी काम किया जाता है। 

इसे राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड द्वारा देश में दूध के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए चलाया गया था। इस पूरे मिशन की बागडोर अमूल के चेयरमैन डॉ. वर्गीस कुरियन को सौंपी गयी थी, इसी कारण इनको इस क्रांति का जनक कहा जाता है। इस योजना का असर यह हुआ कि भारत विश्व में सबसे ज्यादा दूध उत्पादन करने वाला देश बन गया।

पीली क्रांति क्या होती है ?

खाद्य तेलों तथा तिलहन के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए इसकी शुरुवात की गयी है.इसमें नयी वैज्ञानिक तकनीको द्वारा तेल उत्पादन में बढ़ोतरी करने का लक्ष्य शामिल है.भारत में लगभग डेढ़ करेड़ टन तेल का निर्यात प्रतिवर्ष होता है.

सुनहरी क्रांति क्या है ?

पाठको आपने नीली,हरी क्रांति के बारे में तो ज़रूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है की सुनहरी क्रांति भी होती है.यह क्रांति सम्पूर्ण बागवानी,शहद व फलो के उत्पादन से सम्बंधित होती है.इस क्रांति के कारण भारत में सब्जियों,फलो आदि बागवानी से सम्बंधित चीजो का बहुत अधिक उत्पादन संभव हो सका है.इस क्रांति का उदय 1991 से 2003 तक के समयकाल तक माना जाता है.

रजत क्रांति क्या होती है ?

रजत क्रांति के तहत मुर्गीपालन को बढ़ावा देना व अंडो के उत्पादन में बढ़ोतरी करने का लक्ष्य रखा गया है.

इन्द्रधनुष क्रांति क्या है ?

इस क्रांति में सभी अलग - अलग क्रांतियो के लक्ष्य शामिल किये गये है.इसका आशय फसल उत्पादन,बागवानी,मुर्गीपालन,पशुपालन,खाद्य उत्पादन,प्रसस्करण आदि क्षेत्र में एक साथ उत्पादन बढ़ाने की योजना पर जोर दिया गया है.


तो पाठको यदि आपको यह General Knowledge Related Jankari अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने साथियों के साथ शेयर भी ज़रूर करे.हमे उम्मीद करते है की आपको आज की यह पोस्ट हरित,नीली,पीली.रजत,सुनहरी,इन्द्रधनुष क्रांति क्या होती है ? General Knowledge पूरी जानकारी बहुत पसंद आयी होगी.अगली Rochak Jankari वाली पोस्ट में मिलते है.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।