कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Friday, 12 April 2019

भारतीय नोटों पर किसकी होती है फोटो जानिये 10,20,50,100,200,500,2000 ₹ के नोट की विशेषता

- -
आज की इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको भारतीय नोटों के बारे में कुछ विशेष जानकारी देने वाले है,वैसे तो हर रोज हमारे हाथ में नोट आते और जाते रहते है लेकिन हम कभी भी ध्यान से यह नहीं देखते है की इन नोटों पर किस चीज की फोटो होती है.आखिर ऐसे कोनसे चिन्ह है जो भारतीय नोटों पर अंकित किये गये है किनकी फोटो नोटों के ऊपर होती है.

तो आज की पोस्ट में हम आपको 10 रूपये,20 रूपये,50 रूपये,100 रूपये,500 रूपये,2000 रूपये के नए नोटों पर किन Symbol ( चिन्हों ) की फोटो होती है और इनका क्या मतलब है इसकी जानकारी देने वाले है.यह जानकारी आपके बहुत काम में आ सकती है क्योकि इन पर आधारित बहुत से सवाल प्रतियोगी परीक्षा में भी पूछे जाते है.




आइये तो जानते है की भारतीय नोटों पर किनकी फोटो होती है ऐसे कोनसे Symbol ( चिन्ह ) है जो नोटों पर छपे होते है.( Whose photo is on Indian notes, such is the symbol which is printed on notes ) देखिए अब तक कौन-कौन से ऐतिहासिक स्थल छप चुके है नोटों पर इसकी पूरी जानकारी.


Whose-picture-is-printed-on-Indian-currency-notes

भारतीय नोटों ( मुद्राओं ) पर किनकी तस्वीर छपी होती है ? Whose picture is printed on Indian currency notes?


10 रुपए के नोट पर कोणार्क के सूर्य मंदिर की तस्वीर छपी हुयी है.यह मंदिर गंग वंश के राजा नरसिम्हा देव प्रथम द्वारा बनाया गया था.इस मंदिर की खासियत यह है की इसे यूनिस्को की विश्व विरासत स्थल में भी शामिल किया गया है.

10-rupee-indian-currency-note


20 रुपए के नोट पर माउंट हैरियर राष्ट्रीय उद्यान की तस्वीर छपी होती है.यह अंडमान निकोबार द्वीप समूह में स्थित है.

20-rupee-indian-currency-note

50 रुपए के नोट पर कर्नाटक के हम्पी में स्थित रथ का चित्र है.यह नगर प्राचीन विजयनगर साम्राज्य की राजधानी था.
50-rupee-indian-currency-note

100 रुपए के नोट पर गुजरात की रानी की बावड़ी का चित्र छपा हुआ है.यह गुजरात के पाटण में स्थित है.इसका निर्माण राजा भीमदेव की पत्नी रानी उदयमती ने करवाया था.

100-rupee-indian-currency-note

200 रूपये की भारतीय मुद्रा पर साँची के स्तूप है.बोद्ध धर्म अनुसार इस स्तूप का निर्माण सम्राट अशोक ने करवाया था.
200-rupee-indian-currency-note



500 रूपये के नोटों पर लालकिले की तस्वीर छपी है.इस किले का निर्माण मुग़ल शासक शाहजहाँ ने करवाया था.इसके निर्माण में लाल बलुआ पत्थर का इस्तेमाल होने के कारण इसे लाल किले के नाम से जाना जाता है.यह किला भी विश्व धरोहर सूची में शामिल है.

500-rupee-indian-currency-note

2000 रूपये के नोट पर मंगलयान की तस्वीर छपी हुयी है.जो भारत के मंगलयान मिशन की सफलता को प्रदर्शित करती है.भारत ऐसा पहला देश है जिसने अपने पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह की कक्षा में मंगलयान को प्रवेश करवा दिया था.

2000-rupee-indian-currency-note

तो पाठको आज की पोस्ट में आपने ऐसे स्मारकों,मंदिरों,किलो व अन्य प्रकार के सिंबल ( चिन्हों ) तस्वीरों के बारे में जाना जिनकी फोटो भारतीय नोटों ( मुद्राओ ) पर छपी हुयी है.
आज की पोस्ट आपको कैसे लगी,आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमे ज़रूर बता सकते है.इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले.इसी तरह की रोचक जानकारी के लिए आप हमारे Amojeet Blog का Newsletter ज़रूर सब्सक्राइब कर ले.( भारतीय नोटों पर किसकी तस्वीर छपी हुयी होती है ) पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर ज़रूर करे.

--

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।