कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Friday, 15 March 2019

Computer Programming क्या है,Online Programming सीखे कैसे ?

आज की इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देंगे की Programming Language क्या होती है और आप Online Programming Language कैसे सीख सकते है.साथ ही इस पोस्ट में हम आपको top 5 free website की जानकारी देंगे जिनका इस्तेमाल करके आप फ्री ऑनलाइन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते है तो आइये आज की पोस्ट की शुरुवात करते है और अपनी knowledge को बढ़ाते है.

programming-language-kya-hai-online-programming-coding-kaise-sikhe



प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या होती है,कोडिंग क्या है,What is Programming Language in Hindi ?


प्रोग्रामिंग भाषा को हम एक Formal Language कहते है इसमें बहुत से Instructions के Set होते है.जिनका इस्तेमाल कई प्रकारों के Output प्राप्त करने के लिए किया जाता है.

मेरे कहने का मतलब है की जब भी कोई Programmer किसी प्रोग्रामिंग भाषा को लिखता है तो वह उसमे बहुत सारे निर्देशों के सेट को लिखता है जिससे कई प्रकार के Output प्राप्त होते है.प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में विशिष्ट एल्गोरिदम लागू करने वाले प्रोग्राम बनाने के लिए किया जाता है

हम यह भी कह सकते है की कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है.जैसे प्रोग्रामिंग भाषा होगी कंप्यूटर भी वैसा ही काम करता है.यह एक Machine Language होती है.

सबसे आसान भाषा में यह एक Computer Language होती है जिसका इस्तेमाल करके बहुत से प्रकार के Computer Content,Software बनाये जा सकते है.

जैसे आपने अपने कंप्यूटर में बहुत से सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया होगा वो सभी Softwares को बनाने के लिए बहुत से Programming Languages का इस्तेमाल किया जाता है.

यानि की चाहे कोई Android Application हो या कोई Computer Software सभी के निर्माण के लिए Programming Language सीखने की ज़रूरत होती है.

और जो व्यक्ति इन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा को सीख लेता है वह Programmer कहलाता है.

वैसे तो बहुत सारी Programming Language है जैसे की -

ascal,Python,ALGOL,C++,C#,COBOL,Cobra,Fortran,Java,Visual Basic,PHP,VBScript,Windows PowerShell,HTML,XML,XHTML.

वैसे Programming Language के बहुत से प्रकार भी होते है जैसे की - Logical Programming Language,Markup Programming Language Etc.

SQL

इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से Database टेक्नोलॉजी के लिए किया जाता है.

Java

Java का इस्तेमाल करके बहुत से प्रोग्राम बनाये जाते है.

JavaScript

इसका इस्तेमाल Website में फंक्शन add करने के लिए किया जाता है.

C#

यह Microsoft द्वारा क्रिएट की गयी है जिसका इस्तेमाल .NET Framework पर काम करने वाले प्रोग्राम को बनाने के लिए होता है.

C++

यह बहुत पोपुलर है इसका इस्तेमाल कई microsoft प्रोग्राम.adobe,mac ox आदि में किया जाता है.

Python

यह भी एक बहुत ज्यादा पोपुलर programming language है जिसका इस्तेमाल कई प्रकार की websites करती है.

PHP

यह scripting language बहुत ही काम आती है जैसे web development के लिए.

iOS/Swift

IOS Operating System,Apps के लिए यह एक प्रोग्रामिंग भाषा है.

यदि आप यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख लेते है तो आप Programmer बनकर आसानी से पैसे कमा सकते है.लेकिन इसको सीखना आसान नहीं है आपको बहुत मेहनत करनी होगी.

जैसे की मैंने इस Website को बनाने के लिए HTML,CSS,Javascript की जानकारी प्राप्त की है वैसे तो मुझे यह Languages पूर्ण रूप से नहीं आती है लेकिन मैंने इनकी कुछ Knowledge प्राप्त की है जिसका इस्तेमाल करके मैंने यह Website Design की है.

ठीक इसी तरह Web Development,Software,Interface Design,Application Create करने के लिए बहुत सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होती है.ज्यादतर Technology Sector Companies खुद की एक Programming Language Develop करती है और नए - नए Program लाती है.




ऑनलाइन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कैसे सीखे,कोडिंग कैसे सीखे, How To Learn Online Programming Language ?


सबसे पहले आप यह जान ले की आपको Coding सीखने के लिए क्या चाहिए -

1 - Computer Or Smartphone :- आपके पास एक कंप्यूटर हो तो बेहतर है. ऑनलाइन सीखने के लिए व प्रैक्टिस करने के लिए आपके पास Internet कनेक्टिविटी भी होना बहुत ज़रूर होता है.

2 - English - कोडिंग को सीखने के लिए आपकी इंग्लिश भी मजबूत होना चाहिए.

3 - Time - आपके पास समय होना चाहिए.ऑनलाइन प्रोग्रामिंग सीखने के लिए आपको दिन में कम से कम 2 से 3 घंटे का वक़्त निकालना होगा.इसके साथ आपको मेहनत करनी होगी.

तो पाठको अब हम आपको कुछ ऐसी Free Websites की जानकारी देने वाले है जिनके माध्यम से आप ऑनलाइन फ्री प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते है.

यह वेबसाइट आपको फ्री में Step By Step Programming Language Learn करने में मदद करेंगी जिससे आप घर बैठे आसानी से यह  Coding सीख सकते है तो देर किस बात की आइये जानते है इनके बारे में - 

1. Codecademy.com - मैं खुद इस वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन coding सीखता है आपको बस इसमें एक अपना account बनाना है आप आसानी से फ्री अकाउंट बना सकते है.

अकाउंट बनाने के बाद आपको अपना Free Online Programming Course Select करना है और प्रोग्रामिंग सीखना शुरू कर देना है.

इस वेबसाइट से आप बहुत सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोसीख सकते है सभी प्रकार की Coding को Steps के रूप में बताया गया है.

इस वेबसाइट पर ऑनलाइन coding सीखना बहुत आसान है क्योकि इसमें आप आसानी से अपनी प्रैक्टिस भी कर सकते है.
2. CodeAvengers.com - यह भी coding सीखने के लिए अच्छी वेबसाइट है,आप इसका इस्तेमाल करके मनपसंद coding सीख सकते है.

इस पर जैसे जैसे आप coding सीखते जायेंगे आपकी coding skills improve होती जाएगी.यानि की आप इस वेबसाइट से जितना अधिक कोडिंग सीखते है आपकी skills उतनी ही बेहतर होती जाएगी.

इस वेबसाइट पर आप Entertainment के साथ Coding सीख सकते है क्योकि यह कुछ गेम्स भी प्रदान करवाती है जिनको खेलकर आप आसानी से कोडिंग सीख सकते है.

3 - Udacity - यदि आप Online Video लेक्चर के माध्यम से कोडिंग प्रोग्रामिंग सीखना 
चाहते है तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है.इसके विडियो लेक्चर आपको बहुत ही प्रभावी ढंग से बनाये गये है जो स्टूडेंट्स को बेहतर तरीके से समझ आ जाते है.

इस पर आपको Machine Learning,Data Science & Analysis,Mobile Development,Web Development से सम्बंधित बहुत से प्रोग्राम सीखने को मिलते है.

इसके अलावा आप Codehs,Codeschool आदि का इस्तेमाल भी कर सकते है जो काफी अच्छी वेबसाइट है.

तो अंत में हम आपको बस यही कहना चाहते है की आप इन वेबसाइट का इस्तेमाल करके ज़रूर Online Programming Coding सीख ले और अपना Future Bright कर ले.


साथ में हम उम्मीद करते है की आपको हमारी आज की यह पोस्ट काफी अच्छी लगी होगी.इस पोस्ट प्रोग्रामिंग कोडिंग क्या होती है,प्रोग्रामिंग कैसे सीखे,ऑनलाइन वेबसाइट प्रोग्रामिंग सीखने के लिए को Social Media पर शेयर भी ज़रूर करे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


6 comments:

  1. आपके ब्लॉग से टेक्नोलाजी से जुडी बहुत सी बाते सिखने को मिलती हैं !! धन्यवाद,, मैं भी वित्तीय मामलो का लेखक हूँ ! विशेषत: लोन और फाइनेंस !!! आप ब्लॉग पर विजिट कर सकते हैं !
    www.mangleshrao.com

    ReplyDelete
  2. Good Post. I like your blog. Thanks for Sharing
    Android Course in Delhi

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।