Best & Free Photoshop Alternative : GIMP ( हिंदी जानकारी )

आप सभी का Amojeet ब्लॉग पर स्वागत है.इस पोस्ट में हम आपके लिए एक मह्त्वपूर्ण जानकारी लेकर आये है.अक्सर Computer Users के Photoshop Software Related कुछ सवाल होते है जैसे की :-

  • Photoshop Software Free Alternative Software 
  • फोटोशोप का विकल्प
  • Photoshop जैसा Software 
  • Photo Editing Software Like Photoshop 
तो यदि आपके भी इन सभी सवालों से सम्बंधित सवाल है तो आप यह पोस्ट ज़रूर पढ़े क्योकि इसमें आपको इन सभी सवालों के जबाव मिल जायेंगे.आज की पोस्ट में हम आपको Best & Free Photoshop Alternative Software In Hindi के बारे में इनफार्मेशन देने वाले है.तो आइये शुरुवात करते है.

हम सभी जानते है की Computer या PC के लिए जब भी Best Photoediting Software की बात आती है तो एक ही सॉफ्टवेयर का नाम सबसे पहले लिया जाता है वो है - Photoshop.क्योकि फोटोशोप एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल बहुत से लोग जैसे Youtuber,Content Writer,Photo Studio Owner करते है.क्योकि इस सॉफ्टवेयर की मदद से Basic से लेकर Advance Level की Photo Editing आसानी से की जा सकती है.
इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके हम एक Simple Photo को भी Enhance करके उसकी Quality बढ़ा सकते है.लेकिन Photoshop Software का इस्तेमाल हर कोई नहीं कर सकता है क्योकि यह एक Paid Software है.यानि की यदि आप इसे अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करके Use करना चाहते है तो आपको इसका Licence Buy करना होगा.यानि की पहले इस सॉफ्टवेयर को खरीदना होगा.

अब यदि इस सॉफ्टवेयर के मूल्य की बात की जाये तो इसका Licence Buy करने के लिए हमे हजारो रूपये की ज़रूरत होगी.लेकिन बहुत से ऐसे Computer User है जो इतना महंगा सॉफ्टवेयर खरीद नहीं सकते है.तो क्या वह Computer User High Quality Photo Editing नहीं कर सकते है.

इसका जबाव है नहीं,क्योकि एक ऐसा Free Software उपलब्ध है जो बिल्कुल फ्री है उसको हर कोई व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है.यह Software फोटोशोप सॉफ्टवेयर के जैसे ही काम करता है इसका नाम है :- GIMP.

जी हाँ GIMP नाम का यह सॉफ्टवेयर Best And Free Alternative Of Photoshop है.यदि आप एक ऐसे सॉफ्टवेयर की तलाश कर रहे है जो फोटोशोप का विकल्प हो तो आप GIMP Software को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते है.इस पोस्ट में हम इसी सॉफ्टवेयर की जानकारी आपको देंगे की कैसे आप इस सॉफ्टवेयर को फ्री डाउनलोड कर सकते है और कैसे यह सॉफ्टवेयर Best Photoshop Alternative है.

best-and-free-photoshop-software-alternative

GIMP SOFTWARE - BEST AND FREE PHOTOSHOP ALTERNATIVE SOFTWARE FOR PC COMPUTER 


यदि आप ही अपने कंप्यूटर में बढ़िया फोटो एडिटिंग करना चाहते है तो आप अपने कंप्यूटर में GIMP सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल कर सकते है,इसका पूरा नाम GNU Image Manipulation Program है.यह एक  free और open-source raster graphics editor है जो की Linux, macOS, और  Microsoft Windows ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कंप्यूटर के लिए उपलब्ध है.
इसका इस्तेमाल हम image retouching और editing, free-form drawing, Images को बहुत से image formats में बदलने  और  फोटो editing से सम्बंधित specialized tasks करने के लिए कर सकते है.इस सॉफ्टवेयर के कुछ फीचर इस प्रकार है.

  • The Free & Open Source Image Editor
  • High Quality Photo Manipulation
  • Original Artwork Creation
  • Programming Algorithms For Photos Framework 
इस कारण यह सॉफ्टवेयर फोटोशॉप सॉफ्टवेयर का एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित होता है.यदि आप फोटोशोप लाइसेंस नहीं खरीदना चाहते है तो आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके फोटो एडिटिंग से सम्बंधित काम कर सकते है.

अब मैं आपको यह जानकारी देता हूँ की कैसे आप GIMP सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते है.यदि इसके साइज़ की बात की जाये तो Windows कंप्यूटर के लिए इसका साइज़ लगभग 200 MB का है.नीचे लिंक पर क्लिक करके आप इसे फ्री डाउनलोड कर सकते है.
डाउनलोड होने के बाद आप इसको अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते है.इसको इनस्टॉल करना बहुत ही आसान है.यह Offline भी काम करता है.
मैं उम्मीद करता हूँ की आज की पोस्ट पढ़कर आपकी Best And Free Photoshop Alternative Software ( फोटोशोप सॉफ्टवेयर की जगह किसका इस्तेमाल करे ) की तलाश पूरी हो चुकी होगी.यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपकी कोई टिप्पणी या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट कर सकते है.इस पोस्ट को आप सोशल मीडिया पर शेयर भी ज़रूर करे.उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी.इसी तरह हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. बहुत ही बढ़िया पोस्ट लिखा है,आपने

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।