Youtube Channel कैसे बनाये हिंदी में जानकारी

आपका आज की पोस्ट में स्वागत है.इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देंगे की कैसे Youtube पर चैनल बनाते है,How To Create Youtube Channel in Hindi ?

यदि आप इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते है या फिर आपके पास कोई ऐसा टैलेंट है जो आप पूरी दुनिया के सामने दिखाना चाहते है या फिर आपके पास है कुछ ऐसे विचार जो आप ऑनलाइन पूरी दुनिया के साथ Share करना चाहते है तो आप एक Youtube चैनल ज़रूर बनाये.

क्योकि यूटयूब चैनल बनाकर आप पूरी दुनिया तक अपनी बात पहुँचा सकते है.आज बहुत से ऐसे युवा है जो अपना चैनल बनाकर अपने टेलेंट के दम पर पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बना सकते है.इतना ही नहीं जब हमारा चैनल पोपुलर हो जायेगा तो हम उससे ऑनलाइन लाखो रूपये भी कमा सकते है.जी हाँ Youtube Channel बनाकर Online पैसे कमाए जा सकते है.

Youtube पर चैनल बनाना बिल्कुल आसान है क्योकि यह एक दम फ्री सर्विस है जो गूगल हमे उपलब्ध करवाता है.Youtube Google का ही Product है जो एक Online Video Sharing Or Searching Site है.

youtube-channel-kaise-banaye-hindi-me-jankari

Youtube पर आपको बहुत से प्रकार के विडियो देखने को मिलते है.यदि आप विडियो देखने के साथ youtube पर विडियो अपलोड भी करना चाहते है तो आपको इस पर एक चैनल बना लेना चाहिए.जिससे लोग आपकी विडियो को भी यूट्यूब पर देखेंगे.

चैनल बनाने के लिए आपके पास एक Mobile या Computer होना चाहिए जिसमे इन्टरनेट कनेक्टिविटी हो और एक Google Account होना चाहिए.यदि आपका गूगल अकाउंट नहीं बना है तो आप नीचे हमारी पोस्ट पढ़कर 2 मिनिट में फ्री गूगल अकाउंट भी बना सकते है.


तो देर किस बात की आइये अब मैं आपको जानकारी देता हूँ की फ्री चैनल कैसे बनाते है.


Youtube Channel Kaise Banaye Hindi Me Jankari,How To Create Youtube Channel in Hindi ?


यूटयूब पर अपना खुद का फ्री चैनल बनाने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

Step -1 - सबसे पहले क्लिक करे - Create Youtube Channel

Step - 2 - लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपने Google Account की Email और Password इंटर करके sign in कर लेना है.

enter-your-password

Step - 3 - अब आप Use Youtube As पेज पर पहुँच जायेंगे.इसमें आप देख सकते है की आपने जिस Google Account के द्वारा Sign in किया था उसका Account Name लिखा हुआ है आपने इसे लिखा ही रहने देना है और Create Channel पर क्लिक करना है.


create-youtube-channel

Step - 4 - CREATE CHANNEL पर क्लिक करने के बाद आप देख सकते है की हमारे Google Account के नाम से चैनल बन चुका है.लेकिन हम अपने मनपसंद नाम से यूटयूब चैनल बनाना चाहते है इसके लिए आपको सबसे पहले Settings पर क्लिक करना है.Settings पर क्लिक करने के बाद आपको उसके नीचे Account पर क्लिक करना है.


youtube-settings

Step - 5 - Settings पर क्लिक करने के बाद आपको Your Account के नीचे See all my channels or create a new channel पर क्लिक करना है.

see-all-my-channel-create-a-new-youtube-channel

Step - 6 - अब आप देख सकते है की हमारे Google Account के नाम से चैनल बना हुआ है लेकिन हम एक नए नाम से नया चैनल बनाना चाहते है इसके लिए आपको Create a new channel पर क्लिक करना है.

channel-list-create-a-new-youtube-channel

Step - 7 - अब Brand Account Name पर आपको अपने Youtube Channel का नाम टाइप करना है जिस नाम से आप नया Youtube Channel बनाना चाहते है.Name दर्ज करने के बाद आपको Create पर क्लिक करना है.

आप देख देख सकते है की नीचे फोटो में मैंने Rock Kabaddi नाम से चैनल बनाया है.ठीक इसी तरह आपको भी अपना मनपसंद चैनल नाम से बनाना है.

youtube-brand-channel-account-name

Step - 8 - अब आप देख सकते है हमारा Youtube Channel बन चुका है अब हमे एक बार फिर Right Side में Sign in पर क्लिक करना है.

sign-in

Step - 9 - अब Sign in पर क्लिक करने के बाद एक पॉप अप ओपन हो जायेगा जिसमे आपको पूछा जायेगा की आप Use Youtube किस नाम से करना चाहते है.

इसमें आपको अपना वह नया Channel सेलेक्ट करना है जो आपने नए नाम से बनाया है और OK पर क्लिक करना है.

use-youtube-channel-as

Step - 10 - अब आपका Youtube चैनल बन चुका है अब हमे Customize Channel पर क्लिक करना है.

create-youtube-channel-now-customize-channel

Step - 11 - Customize Channel पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होता है.जिसमे आप :-

1 - Add Channel Art - पर क्लिक करके अपने चैनल के Header में कोई Image या Photo Add कर सकते है.इसके लिए आप सबसे पहले अपने चैनल के लिए एक अच्छी सी Channel Art Photo Create कर ले.

चैनल आर्ट फोटो 2560*1440 Maximum Size और अधिक से अधिक 6 MB तक की होनी चाहिए इससे ज्यादा साइज़ की फोटो चैनल आर्ट में आप ऐड नहीं कर सकते है.

चैनल आर्ट में जो फोटो आप ऐड करना चाहते है वो 2048 Pixel Wide और 1152 Pixel Tall ( ऊँची ) से कम साइज़ की भी नहीं होनी चाहिए.इस कारण Youtube चैनल के लिए चैनल आर्ट बनाते वक़्त आप Minimum और Maximum Size को ध्यान में रखे.


2 - Channel Description - इस पर क्लिक करके आप अपने चैनल के बारे में लिख सकते है की यह चैनल क्यों बनाया गया है इस पर दर्शको को किस तरह की जानकारी मिलेगी आदि.

3 - अब आप Channel आइकॉन पर क्लिक करके अपने चैनल आइकॉन के लिए एक छोटी सी फोटो अपलोड कर सकते है.

ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे स्क्रीनशॉट का लाभ भी ले सकते है.

4 - अब Upload a video पर क्लिक करके आप अपने नए Youtube चैनल पर Videos अपलोड कर सकते है.

customize-channel

तो पाठको इस प्रकार आप अपना Youtube Channel बनाकर उसमे Channel ART,Description,Icon आदि ऐड कर सकते है.मुझे उम्मीद है की अब आप सीख चुके है की Youtube पर चैनल कैसे बनाते है.

Mobile Se Youtube Channel Kaise Banate Hai ?


यदि आप मोबाइल पर youtube channel create करना चाहते है तो आपको आपको अपने मोबाइल में Chrome Browser या किसी भी दुसरे ब्राउज़र में जाकर Desktop Mode का इस्तेमाल करना होगा.

फिर आप ऊपर बताये गये सभी Steps को फॉलो करके यूटयूब चैनल मोबाइल पर भी बना सकते है.


यदि Youtube पर चैनल बनाने की प्रोसेस में आपको कोई परेशानी आ रही है तो आप नीचे कमेंट ज़रूर करे जिससे हम आपकी help कर सके.आज की इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर भी ज़रूर करे.Thanks For Reading This Videos.अगली विडियो में हम आपको जानकारी देंगे की Youtube Channel Banakar Online Paise kaise Kamaye Jate Hai.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।