Virtual Memory क्या है,कंप्यूटर में इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

Amojeet Blog के Readers का आज की इस Computer Tips And Tricks से संबंधित 19th Blog Post में बहुत स्वागत है.इस पोस्ट में मैं आपको Computer की एक Advance Tricks बताने वाला हूँ जो बहुत कम Computer Users को पता होती है.क्योकि यह एक Advance Tricks है तो यह पोस्ट कुछ लम्बी ज़रूर है लेकिन आपके काम की है.क्योकि इससे आप अपने Computer को जितना आप चाहे उतना Fast बना सकते है.यानि की Computer की Speed बढ़ा सकते है.यह काम हम Virtual Memory की मदद से करते है.इस कारण इस पोस्ट में मैं आपको Virtual Memory क्या है,Virtual RAM Memory का उपयोग Windows Computer में कैसे करते है और Virtual RAM Memory का इस्तेमाल करके Computer की Speed को कई गुणा कैसे बढ़ा सकते है इसके बारे में Complete जानकारी दूँगा.


Computer में Multiprocessing करने के लिए हमारे कंप्यूटर में RAM का होना बहुत ज़रूरी है.जितनी अधिक हमारे कंप्यूटर में RAM होगी उतनी ही आसानी से कंप्यूटर Multiprocessing कर सकते है.जेसे एक ही समय में Web Browsers,Microsoft Word,Photoshop,Excel आदि प्रोग्राम्स का इस्तेमाल करना इसमें शामिल है.लेकिन यदि आपके Computer में कम RAM है तो आप Multiprocessing नहीं कर सकते है.लेकिन एक तरीका है वो है Virtual RAM का उपयोग करना जिसके ऊपर आज की पूरी पोस्ट केन्द्रित है.

Virtual RAM आपको एक अलग RAM उपलब्ध करवाती है जो Computer की Physical RAM से बिल्कुल अलग होती है.क्योकि Physical RAM आपके कंप्यूटर सिस्टम में चिप के रूप में Hardware होती है.लेकिन Virtual RAM आभासी होती है.कंप्यूटर पर Multiprocessing करने के लिए मुख्य रूप में Physical RAM ही काम आती है लेकिन आभासी RAM मुख्य RAM की प्रोसेसिंग के वक़्त हेल्प करती है.यह सब कुछ कैसे होता है.इसके बारे में मैं आपको पोस्ट के आगे बताने वाला हूँ.

virtual-ram-memory-kya-hai-computer-me-iska-istemaal-kaise-kare


इसकी मदद से हम अपने Computer की RAM को लगभग दोगुना कर सकते है.जिससे Computer की Speed इनक्रीस होती है.अब जरा आप खुद सोचिये जब आपका Computer System मान लीजिये की उसमे 2GB RAM है और उसको 4GB में बदल दिया जाता है तो इससे आपका Computer Fast हो जायेगा.मेरे कहने का मतलब है की इससे आपके Computer System की Speed बढ़ जाएगी.और इसका सबसे ज्यादा फायदा यह है की अब आप अपने Computer पर ज्यादा Big Size Programs को भी Handle और Run कर पायोगे.इस कारण यह Virtual RAM Memory उन लोगो के लिए सबसे अच्छी है जो अपने Computer System को Upgrade नहीं करना चाहते यानि की नयी RAM खरीदना नहीं चाहते लेकिन Computer पर Fast काम करना चाहते है.


मुझे पता है की यह पोस्ट लम्बी है और आप सोच रहे है की मैं सीधा Topic पर क्यों नहीं आता लेकिन Readers इसके पीछे भी मेरा एक मकसद है.क्योकि यह जानकारी आपको आगे आने वाली Topic से संबंधित Advance Information को समझने में आपकी मदद करेगी.इस कारण मैं आपको इसकी पूरी जानकारी दे रहा हूँ.आपने Youtube पर भी बहुत सी ऐसी Videos देखी होगी जिसमे आपको यह जानकारी दी गयी होगी की कैसे Computer की RAM को बढाया जा सकता है,जेसे की 2GB RAM को 4GB RAM को 8 या 10GB में बदलना.इन Videos को देखकर आपको कुछ ज्यादा सोचने की ज़रूरत नहीं है क्योकि यह सभी Videos में Virtual RAM Memory को Computer में Use करने के बारे में बताया गया है.तो आइये अब मैं आपको इसके बारे में Complete तरीके से जानकारी प्रदान करवाता हूँ.

Virtual Memory क्या है ( What is Virtual RAM Memory in Computer in Hindi )


यह सवाल ज़्यादातर वह Computer Users पूछते है जिनका कंप्यूटर धीमा चलता है क्योकि इसकी मदद से कंप्यूटर स्पीड को इनक्रीस किया जा सकता है.Virtual RAM Memory Process में हम हमारे Computer की Harddisk का कुछ भाग RAM के रूप में काम में लेते है.ऐसा करने से हमारे Computer में जो Multiprocessing का काम Physical RAM में होता है वो Harddisk के एक भाग में होने लग जाता है.यानि की अब हमारा Computer Memory System Harddisk के कुछ Part को As a Memory काम में ले रहा है.जिसे हम कंप्यूटर की भाषा में वर्चुअल रैम मेमोरी कह सकते है.


इस पूरी प्रक्रिया में Physical RAM में जो Data Process किया जाता है उसकी एक प्रतिलिपी ( Copy Files ) Harddisk के एक पार्ट में Store की जाती है.और जब उसकी ज़रूरत होती है तो उस Harddisk से वह Physical RAM के द्वारा Access की जाती और फिर उस Data को Process किया जाता है.इससे हमे यह Benefit मिलता है की जब हम Computer पर Multiprocessing करते वक़्त किसी Software से दूसरे Software पर Switch करते है तो हमारी Physical RAM को Active Program को Process करने में कोई ज्यादा परेशानी नहीं होती है क्योकि उस वक़्त हम जिस Program से दूसरे Program पर आते है तो उस पहले वाले Program का Processing Data Harddisk में एक Copying Files के रूप में Store रहता है.


यानि की जिसे हमे Virtual RAM Memory कहते है.इससे जो हमारे Computer की मुख्य Physical RAM होती है उसमे Space Free हो जाता है और उस Free Space का इस्तेमाल मुख्य RAM के द्वारा दूसरे Program की Processing करने के लिए किया जाता है.और जब हम उस Program Software से पिछले Software Program में Switch करते है तो मुख्य Physical RAM दूसरी Virtual RAM Memory से उस प्रोग्राम की डाटा फाइल्स को प्राप्त करती है और प्रोसेसिंग करती है.इस प्रकार Virtual RAM Memory की मदद से Computer पर हम आसानी से Multiprocessing कर सकते है यानि की एक साथ कई Programs पर काम कर सकते है.


यानि की यह पूरी प्रक्रिया इस तरह चलती है “ एक प्रोग्राम या किसी सॉफ्टवेयर के निर्देशों को या फिर उसकी डाटा फाइल्स को मुख्य रैम से Secondary RAM जिसे हम Virtual RAM Memory कहते है में Store करना और ज़रूरत होने पर उसको फिर से वर्चुअल रैम मेमोरी से मुख्य रैम में Load करना”.इस प्रकार डाटा की एक मुख्य रैम से वर्चुअल रैम में Paging की जाती है ( Paging का हिन्दी में मतलब होता है की पेज को नंबर देना.


यानि की इसी कारण Virtual RAM Memory की मदद से Computer की मुख्य Physical RAM के साइज़ को आभासी रूप से बढाया जाता है जिससे कंप्यूटर पर एक से अधिक प्रोग्रामो को चलाते वक़्त कम रैम की समस्या से छुटकारा पाया जा सके.तो यह था इस सवाल का जबाव की Virtual RAM क्या होता है और Computer में यह कैसे काम करती है.


अब मैं आपको बताने वाला हूँ की कैसे आप अपने Computer में Virtual RAM Memory का इस्तेमाल करके Computer की Speed को कई गुना तक बढ़ा सकते है.लेकिन इससे पहले हम Virtual RAM से Related कुछ Questions के Answers जान सकते है जिससे हमे किसी भी प्रकार का संशय वर्चुअल रैम मेमोरी को लेकर नहीं रहेगा.

Question Number First - मेरे Computer में 500GB की Harddisk है तो क्या मैं 500GB की Virtual Memory Computer में इस्तेमाल कर सकता हूँ ?


Answer - नहीं ऐसा करने से आपके Computer की Memory System Management में Error आ सकता है.क्योकि Harddisk में Data लिखने की गति रैम में डाटा लिखने की तुलना में बहुत कम होती है.मान लीजिये की आपके Computer की मुख्य Physical RAM 4GB है तो आप 8GB तक की Virtual RAM Memory का Use Harddisk में कर सकते हो.इसी तरह यदि आपके Computer में 2GB RAM है तो आप 4GB Virtual Memory का इस्तेमाल कर सकते है.


यानि की Computer Hardisk Size का लगभग 1 % आप Virtual RAM Memory के रूप में इस्तेमाल कर सकते है.जेसे की यदि आपके Computer की Harddisk में 500GB का Storage Space है तो आप 4 या 5GB तक Harddisk के साइज़ को Virtual RAM Memory के रूप में इस्तेमाल कर सकते है.


Question Number Second -वर्चुअल रैम मेमोरी का इस्तेमाल करने से क्या सच में Computer की Speed बढ़ जाती है जेसा की कई Youtube Videos के Tutorials में दिखाया जाता है ?

Answer - इसमें कोई शक नहीं है की इससे Computer की Speed बढ़ जाती है.क्योकि वर्चुअल रैम का इस्तेमाल करने से कंप्यूटर को प्रोसेसिंग करने में Physical रैम के लिए एक प्रकार का सहयोग मिल जाता है.लेकिन यदि आप सोच रहे है की हद से ज्यादा Speed आपको मिल जाएगी ऐसा नहीं है.आपने Virtual RAM का Computer में इस्तेमाल करने से Related Youtube Tutorials में देखा होगा की वो हद से ज्यादा Harddisk को वर्चुअल मेमोरी के रूप में इस्तेमाल करके आपको कहते है की इससे Speed 10 गुणा बढ़ जायगी.लेकिन ऐसा करने से कंप्यूटर मैमोरी सिस्टम मैनेजमेंट में Errors आ सकते है.


Question Number Third - Virtual RAM Memory के कोई नुकसान तो नहीं होते है ?

Answer - जी नहीं,यदि आप इस Advance Computer Trick का इस्तेमाल सही तरीके से करेंगे तो आपके Computer में इसका उपयोग फायदेमंद होगा.और यदि इसका इस्तेमाल गलत तरीके से किया तो आप अपने Computer System में Errors देख सकते है.


Virtual Memory का इस्तेमाल Computer में कैसे करे जिससे Computer की Speed को Increase किया जा सके ?


तो इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको Virtual RAM Memory का Dialog Box अपने Windows System में Open करना होगा.इसके लिए आप यह तरीके Follow कर सकते है.

Step –1 - सबसे पहले आप अपने Computer में File Explorer को ओपन कर लीजिये उसके बाद आपको My Computer ( This PC) फोल्डर आइकॉन पर राईट क्लिक करना है.उसके बाद जो डायलॉग बॉक्स ओपन होगा उसमे आपको Properties पर Left Click करना है.


                               



Step - 2 - Properties पर क्लिक करने के बाद आपको आपके Computer में Control Panel का System And Security आप्शन Open हो जायेगा.उसमे आपको सबसे पहले पहले Advance System Setting पर क्लिक करना है और उसके बाद जो Dialog Box Open होगा उसमे आपको Settings पर Left Click करना है.आप नीचे Screenshot में भी देख सकते है.




Step - 3 - अब आपके सामने Performance Options की Window Open होगी जिसमे आपको Advanced पर Left Click करना है.

                              


Step - 4 -  Advanced पर क्लिक करने के बाद आपको Virtual Memory में Change पर आपको Left Click करना है.

                                        


Step - 5 - अब आपके सामने Virtual Memory का Dialog Box Open हो चुका है.अब आपको -

1 - सबसे पहले Automatically Manage Paging File Size For All Drives को Untick करना है.मेरे कहने का मतलब है की इस पर एक टिक मार्क का निशान लगा होगा आपको उस निशान को  हटाना है.


2 - Drives में Windows Drive ही Selected है इसको ही सेलेक्ट रहने दे.

3 - अब Custom Size के initial Size Box में आपको Virtual Memory की प्रारम्भिक MB की मात्रा लिखनी है इसके लिए यदि आपके Computer में Physical RAM 2GB है तो इसमें आप 2000MB सेट कर सकते है.

4 - Maximum Size में आपके Computer में यदि 2GB Physical RAM है तो आप इसमें इसकी 2 गुणी ज्यादा मात्रा यानि की 4000MB लिख सकते है.


5 - अब आपको Set पर क्लिक करना है.

6 - Set पर क्लिक करने के बाद Ok पर क्लिक करे.


Note - यदि आपका Computer Restart होने के कोई डायलॉग बॉक्स ओपन करता है तो आपको Computer को Restart करना चाहिए.यदि Computer Restart करने के लिए नहीं भी कहता है तो भी आपको Computer को एक बार Restart करना है.


                      


तो Computer को Restart करने के बाद आपके Computer में Virtual Memory काम करने लग जाएगी.जिससे आप Computer पर ज्यादा Speed में काम कर पाएंगे.यानि की अब आपका Computer आसानी से Multiprocessing कर सकेगा.तो आज की पोस्ट आपको कैसे लगी नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से कमेंट करके ज़रूर बताये.

Read Also :-
  1. Disk Defragmentation क्या है,Computer Disk को Defrag कैसे करे
  2. Computer में Disk Cleanup कैसे करते है, Harddisk Space बढ़ाने के लिए
  3. Windows Computer Drives को Update कैसे करते है ( Fast Method )


मैं उम्मीद करता हूँ की आज की पोस्ट से कआपको इन सवालों का जबाव आपको मिल गया होगा जो मुझसे कई Computer Users के द्वारा पूछे गये थे जेसे की - 

  • Virtual Memory क्या है ?
  • Computer में Virtual Memory कैसे काम करती है.
  • Windows Computer में Virtual Memory का Use कैसे करते है ?
  • Computer की RAM को Double Size या इनक्रीस कैसे करे ?
  • Old या Slow Laptop की Speed कैसे बढ़ाये.
  • Computer में आसानी से Multiprocessing कैसे करते है ?
  • Virtual Memory का इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान 


यदि आप इसी तरह की Computer की Basic और Advance Knowledge प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे Blog की Computer Tips से Related पोस्ट को ज़रूर पढ़े जिससे आपको Computer की Smart Knowledge प्राप्त हो सके.आज की पोस्ट जो Virtual Memory पर आधारित है इसको Social Media पर अपने Friends के साथ Share ज़रूर करे.Thanks For Reading This Post,Goodbye.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।