Youtube Channel Account को Permanently Delete कैसे करे ?

हम आपका इन्टरनेट केटेगरी पोस्ट में स्वागत करते है.इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देंगे की कैसे आप यूटयूब चैनल अकाउंट को डिलीट कर सकते है,How To Permanently Delete Youtube Channel Account in Hindi.

आजकल सस्ते इन्टरनेट के कारण बहुत से लोग Youtube चैनल बनाते है क्योकि इंटरनेट पर चैनल बनाकर हम अपनी एक अलग पहचान बना सकते है और चैनल को Monetize करके अच्छी इनकम भी कर सकते है लेकिन इसके लिए हमे Youtube Policy और Guidelines को फॉलो करना होता है.

youtube-channel-ko-delete-kaise-kare-hindi-me-puri-jankari

क्योकि यदि हम चैनल पर ऐसे वीडियोस अपलोड करते है जो Youtube Policy & Guidelines को फॉलो नहीं करते है तो हम चैनल को Monetize करके पैसे नहीं कमा सकते है.यही वजह है की ज़्यादातर लोग यूटयूब पर चैनल को बना लेते है लेकिन उससे पैसे कमा नहीं पाते है.


इस कारण वह चैनल को अच्छे से Manage भी नहीं कर पाते है इसके अलावा भी बहुत से ऐसे कारण होते है जिनकी वजह से Youtube चैनल को डिलीट करना ही उचित रहता है.यदि आप भी कुछ इसी तरह की परेशानी झेल रहे है तो आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है हम आपको बहुत ही आसान तरीके से यह जानकारी देने वाले है की Youtube Channel को डिलीट कैसे किया जाता है.


आपको बस नीचे दिये गये सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना है जिससे आपका चैनल डिलीट हो जायेगा तो आइये शुरुवात करते है.

Youtube Channel Ko Delete Kaise Kare,How To Delete Youtube Channel in Hindi ?


Step - 1 - सबसे पहले आपको Youtube.Com वेबसाइट को ओपन करके उसमे गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करके लॉग इन कर लेना है.signin करने के बाद आप अपने चैनल के पेज पर आ जायेंगे.

अब आपको Settings पर क्लिक करना है इसके लिए आप Left Side में Menu List में जाकर Settings पर क्लिक कर सकते है या फिर Right Side में अपने चैनल के छोटे से ICON पर क्लिक करके Settings पर जा सकते है.

youtube-channel-settings

Step - 2 - अब Settings पेज पर आने के बाद आपको Advance Settings पर क्लिक करना है.आप नीचे स्क्रीनशॉट में भी देख सकते है.

youtube-account-advance-settings

Step - 3 - अब Advance Settings पर क्लिक करने के बाद आपको जो पेज ओपन होगा उसको scroll करना है ,अब पेज के अंतिम भाग में आपको Delete Channel का आप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है.

delete-youtube-account

Step - 4 - अब चैनल डिलीट पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले अपने Google Account का Password Enter करके Verify करना है की यह चैनल आपका ही है.

इस लिए Password इंटर करे और Next पर क्लिक करे.


Step - 5 - अब हम Remove Youtube Content पेज पर पहुँच जायेंगे.जिसमे आपको Hide और Delete Your Content From Youtube के आप्शन उपलब्ध होंगे.

यदि आप चैनल को Permanently डिलीट करने की बजाय उसका कंटेंट Hide करना चाहते है तो i Want to hide my content पर क्लिक करे.

चूँकि हम आपको Channel को Permanently Delete करने की जानकारी देने वाले है इस कारण हमने i want to permanently delete my content पर क्लिक किया है.आपको भी इस पर क्लिक करना है.

i-want-to-permanently-delete-my-content-of-youtube-channel

Step - 6 - अब हम i want to permanently delete my content पेज पर आ चुके है इसमें आपको टिक मार्क का निशान लगाना है और DELETE MY CONTENT पर क्लिक करना है.अधिक सहायता के लिए आप नीचे स्क्रीनशॉट में भी देख सकते है.

permanently-delete-my-content

Step - 7 - अब हम Delete Your Content ? पेज पर पहुँच जायेंगे इसमें आपको सबसे पहले Please Confirm के नीचे बॉक्स में अपने चैनल का नाम टाइप करना है.अपने चैनल का नाम Type करने के बाद आपको DELETE MY CONTENT पर क्लिक कर देना है.इस पर क्लिक करते ही आपका Youtube Channel Account Permanently Delete हो जायेगा.


तो पाठको हम उम्मीद करते है की आप जान चुके है की Youtube Channel Account को Permanently Delete कैसे करते है.यदि चैनल को डिलीट करने से सम्बंधित या इस पोस्ट से सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट ज़रूर करे हम आपके सवालों का जबाव देंगे और आपके सुझाव पर भी अमल करेंगे.
इसी तरह की New Internet,Technology Tips And Tricks के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.हमारे ब्लॉग का Email Subscription ज़रूर सब्सक्राइब करे.आज की इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर आपके मित्रो के साथ शेयर भी करे.आपने इस पोस्ट को पढ़ा इसके लिए हम आपका धन्यवाद अदा करते है.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।