कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Sunday, 2 December 2018

Whatsapp Me Two Step Verification Enable Kaise Kare ( Whatsapp Security )

- - - -
👉आप whatsapp का इस्तेमाल ज़रूर करते होंगे क्योकि इसका इस्तेमाल ज़्यादातर smartphone यूजर करते भी है.लेकिन हर एक whatsapp user को इसकी security पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए क्योकि whatsapp का आजकल गलत इस्तेमाल भी बढ़ गया है.आप की ज़रा सी लापरवाही से आपके whatsapp number का गलत इस्तेमाल हो सकता है.जिससे आपका नुकसान होगा.

तो इस कारण whatsapp security का विशेष ख्याल रखना चाहिए.तो इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको Whatsapp Me Two Step Verification Enable Kaise Kare ( Whatsapp Security की जानकारी देंगे.सबसे पहले हम आपको यह जानकारी देते है की kaise two step verification enable करने से whatsapp secure 🔓🔑हो जाता है.

Whatsapp-Me-Two-Step-Verification-Enable-Kaise-Kare-Ki-Hindi-Jankari

जब भी हम किसी मोबाइल में whatsapp चलाते है तो हमे यह प्रोसेस फॉलो करना होता है -

1 - सबसे पहले अपने mobile में google play store से whatsapp app download करके इनस्टॉल करना होता है.

2 - उसके बाद whatsapp में हमे जिस mobile number को रजिस्टर करना है वो add करना होता है और फिर उस mobile पर एक OTP आती है जिसकी मदद से हम number verify करते है और फिर हमारे mobile में whatsapp चलने लग जाता है.

लेकिन अब यदि हम whatsapp में two step verification enable करते है तो whatsapp चलाने के लिए हमे यह प्रोसेस फॉलो करना होता है.

1 - whatsapp में mobile number को verify करने के लिए एक OTP आता है जिसके बाद उस OTP के द्वारा हम whatsapp number को verify कर सकते है.

2 - लेकिन 2 step verification enable करने के बाद हमे एक 6 अंको की पिन की ज़रूरत होती है.क्योकि बिना पिन के whatsapp नहीं चलता है.

तो whatsapp में two step verification enable करने से यदि कोई हमारे mobile number का इस्तेमाल account बनाने के लिए करते है तो उसको OTP verify करने के बाद 6 अंको की Security PIN की जरुरत होती है . चूंकि जब हम यह 2 step verification enable करते है तो हम एक 6 अंको का PIN बनाते है जिसकी जानकारी केवल हमे ही होती है.

तो इस प्रकार हम किसी दुसरे व्यक्ति को हमारे number से whatsapp account का गलत इस्तेमाल करने से रोक सकते है.यानि की इससे हम हमने whatsapp account को पहले की तुलना में ज्यादा secure कर सकते है.

कई बार मुझसे भी यह सवाल पूछ जाते है की whatsapp को secure कैसे रखे तो इसके लिए आप हमेशा whatsapp में two step verification को enable कर दे.तो यह पूरा प्रोसेस कैसे करते है मैंने इसकी जानकारी नीचे दी है.

Whatsapp को Secure कैसे रखे,Whatsapp में Two Step Verification को Enable कैसे करे 🔓🔑?


whatsapp account को ज्यादा secure करने के लिए आपको इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना है.

Step - 1 - सबसे पहले आपको अपने mobile में whatsapp को ओपन करके उसमे राईट साइड में ऊपर बने 3 डॉट्स पर क्लिक करना है और उसके बाद settings पर क्लिक करना है.

whatsapp-settings

Step - 2 - अब आपको settings वाले page पर account पर क्लिक करना है.

whatsapp-account

Step - 3 - account पर क्लिक करने के बाद आपको two - step verification पर क्लिक करना है.

click-on-two-step-verification

Step - 4 - अब आपको Enable पर क्लिक करना है.

two-step-verification-enable-in-whatsapp

Step - 5 - अब आपको एक 6 Digit PIN बनाना है और उसके इसमें लिखना है.और 6 Digit PIN Add करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है.

आप अपनी मनपसंद कोई भी 6 Digit PIN बना सकते है.आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है की मैंने 111111 पिन बनाया है और इसे add करके next पर क्लिक किया है.ध्यान रखे जो पिन आपने add है उसको याद ज़रूर रखे.क्योकि इसके बिना आप किसी दुसरे mobile में अपना whatsapp account नहीं चला सकते है.

6-digit-pin-in-whatsapp

Step - 6 - अब आपको फिर से अपना PIN कन्फर्म करना है और Next पर क्लिक करना है.

Step - 7 - अब हम अंतिम चरण पर पहुँच गये है.इसमें आपको एक Email Address लिखना है.इसमें यह email address इस कारण add करना होता है क्योकि अगर हम future में Whatsapp 6 Digit PIN भूल जाते है तो उसको वापिस से प्राप्त करने के लिए हमे इस email address की ज़रूरत होगी.

1 - यदि आप Email Add नहीं करना चाहते तो Skip पर क्लिक करे.जिससे आपके account में two step verification enable हो जायेगा.

2 - यदि आप PIN Restore करने के लिए Email Add करना चाहते है तो आपको इसमें Email address add करना है.

3 - अब Email Add करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है.



two-step-verification-enable

Step - 8 - अब हमे फिर से Email Address को कन्फर्म करना है और Save पर क्लिक करना है.

confirm-your-email-address

Step - 9 - Save पर क्लिक करते ही आपका Whatsapp Account में TWO Step Verification Enable हो जाता है.

अब यदि आप इस Verification की Setting में परिवर्तन लाना चाहते है तो आप वापिस whatsapp में इस Option पर आकर कुछ इस प्रकार ऐसा कर सकते है.

1 - Disable पर क्लिक करके आप इस वेरिफिकेशन प्रोसेस को बंद कर सकते है.

2 - यदि आप 6 अंको की digit PIN को बदलना चाहते है तो Change PIN पर क्लिक करके आप ऐसा आसानी से कर सकते है.

3 - यदि आप Email Address को बदलना चाहते है तो आपको Change Email Address पर क्लिक करना है.


two-step-verification-enable-in-whatsapp-account

Whatsapp Me Two Step Verification Enable Karne Ke Baad Kya Hoga 😎?


अब जब भी आप या कोई दूसरा व्यक्ति किसी मोबाइल में आपके number के माध्यम से whatsapp account बनाना चाहेगा तो उसे number verification करने के लिए 6 Digit PIN की ज़रूरत होगा क्योकि बिना इस PIN के Whatsapp Account नहीं बनेगा यानि की उस number पर whatsapp का इस्तेमाल नहीं कर सकते है.
इसके बहुत सारे फायदे होंगे जैसे की - 

1 - आपका Whatsapp Account Secure हो जायेगा.
2 - कोई दूसरा आपके number 📱का इस्तेमाल करके whatsapp account नहीं बना पायेगा.
3 - अब आपको Whatsapp Account की Security 🔑🔒की चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं होगी.

Note - मान लीजिये की यदि आप Password ( 6 Digit PIN )  भूल गये है तो आपने जो Email Add किया था उसकी मदद से 6 Digit Password PIN को Restore कर सकते है.लेकिन यदि आपने Email Add नहीं किया है तो आप लगभग 7 दिन बाद Mobile Number के द्वारा पासवर्ड PIN Reset कर सकते है उस स्थिति में आपको 30 दिन पुराना Whatsapp Data नहीं मिलेगा.इस कारण आपको वह 6 Digit PIN को हमेशा याद रखना है.

तो हम उम्मीद करते है की आपको आज की यह पोस्ट व्हाट्सअप्प में टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कैसे करे पोस्ट पसंद आयी होगी.आपसे एक निवेदन है की इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर भी ज़रूर करे.और यदि पोस्ट से related आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे comment box में कमेंट ज़रूर करे 👬👭.इसी तरह हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे और कुछ नया सीखते रहे 😊.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।