कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Monday, 3 December 2018

Google Gmail Account Me Two Step Verification Enable Kaise Kare,Google Security

आज की पोस्ट internet security से related है क्योकि आजकल सभी लोग internet पर तमाम तरह की service का इस्तेमाल करते है लेकिन अपनी security पर ध्यान नहीं देते है.इस कारण आज की पोस्ट में हम आपका internet security पर ध्यान लेकर जायेंगे.और आपको जानकारी देंगे की कैसे आप अपने गूगल जीमेल अकाउंट में टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करके गूगल खाते की सुरक्षा बढ़ा सकते है.


internet पर हम तमाम तरह की service का use करते है क्योकि आजकल ज्यादातर काम ऑनलाइन ही होने लग गये है.इस कारण हर एक व्यक्ति internet का use कर रहा है लेकिन उनमे से बहुत कम ऐसे लोग होते है जो internet का use करने के साथ - साथ उसकी security पर भी ध्यान देते है.इसी कारण आपने internet पर hacking का नाम सुना होगा.

अक्सर वे ही लोग hacking का शिकार होते है जो internet का insecure तरीके से इस्तेमाल करते है और security पर विशेष ध्यान नहीं देते है.जब भी हम hacking का नाम सुनते है तो हमे यह सुनने को मिलता है की उस कंपनी का account हैक हो गया या उस व्यक्ति का account हैक हो गया.लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की यह account हैक क्यों होते है.

क्योकि यह कम्पनीज या लोग internet security पर ध्यान नहीं देते है जिससे इनकी छोटी सी लापहरवाही hackers को मोका दे देती है और वह इनका account हैक कर लेते है जिसके बाद इनको बहुत सा नुकसान होता है.

तो इन नुकसान से बचने के लिए हमे internet पर जो भी service का इस्तेमाल करते है उनकी security का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए.आज की पोस्ट में हम आपको google account की security के बारे में बताने वाले है की कैसे आप गूगल account को और ज्यादा सुरक्षित कर सकते है.

आपका google account होगा और आप उसका इस्तेमाल google की services जैसे की playstore,gmail,youtube आदि के लिए करते होंगे.हम जानते है की google account हमारे लिए बहुत important होता है.जब भी हम किसी mobile या डेस्कटॉप में google account में log in या sign in करते है तो हमे यह प्रोसेस फॉलो करना होता है -

1 - सबसे पहले username enter करने के बाद हमे password enter करना होता है और जिससे हम google account में sign in कर सकते है.

अब ज़रा आप सोचिये की यदि किसी तीसरे व्यक्ति को आपके google account का username और password पता चल जाये तो वह आपके google account को आसानी से access कर सकता है.और जब चाहे उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है जिसके परिणाम आपको भुगतने होंगे.यानि की आपका google account केवल password पर निर्भर है.

बस किसी को आपका password पता चल गया तो आपके google account का गलत इस्तेमाल हो सकता है और आपका account गलत हाथो में जा सकता है.



लेकिन जब हम Google Account में Two Step Verification Enable करते है तो चाहे किसी भी व्यक्ति को आपका username और password भी पता चल जाये वह फिर भी आपके google account को access नहीं कर सकता है.क्योकि two step verification enable करते वक़्त हम google account में एक mobile number रजिस्टर करवाते है.

Google-Gmail-Account-Me-Two-Step-Verification-Enable-Kaise-Kare-Google-Security

जिससे हम जब भी किसी device में google account को login या signin करते है तो username व password enter करने के बाद रजिस्टर mobile number में एक 6 अंको का OTP आता है जिसको verify करने के बाद ही हम google account को access कर सकते है.

इस प्रकार हम जब भी किसी नए device में google account को signin करेंगे तो रजिस्टर mobile पर एक OTP आएगा जिसका verify करना होगा और बिना verification के google account में access नहीं हो पायेगा.

तो इस प्रकार हम Two Step Verification Enable करके अपने google account की security को अपग्रेड कर सकते है.जिससे आपका account कभी हैक नहीं होगा,तो यदि आपने अभी तक अपने google account में यह verification method security features enable नहीं किया है तो इसे जल्द active enable कर ले और अपने google खाते को सुरक्षित कर ले,


Google Account में Two Step Verification को Enable कैसे करे,गूगल अकाउंट को सिक्योर कैसे करे ?


इसे enable करना बहुत आसान है.आपको बस नीचे दिये गये simple स्टेप्स को फॉलो करना है.

Step - 1 - सबसे पहले Google My Account पर जाये यदि आपने sign in नहीं किया है तो पहले sign in कर ले.

Step - 2 - अब Google My Account का page ओपन होने के बाद आपको उसमे Sign-in And Security Tab के नीचे Device Activity And Security Events पर क्लिक करना है.

device-activity-and-security-events

Step - 3 - अब आपको Password And Sign-in Method टैब के नीचे 2 Step Verification पर क्लिक करना है.

password-and-sign-in-method-two-step-verification

Step - 4 - अब आपको Verification Process की शुरुवात करनी है इसके लिए सबसे पहले Get Started पर क्लिक करे.

get-started

Step - 5 - Get Started पर क्लिक करने के बाद आपको अपना Google Account का Password फिर से Reenter करना है और Next पर क्लिक करना है.

to-continue-first-verify-that-its-you

Step - 6 - अब हम Lets"s Set Up Your Phone वाले पेज पर पहुँच जायेंगे जिसमे आपको -

1 - सबसे पहले वह Mobile Number इंटर करना है जो आपका है और जिस पर आपको 6 अंको का OTP Receive होगा.

2 - यदि आप Mobile number पर message के रूप में OTP Code प्राप्त करना चाहते है तो Text Message पर क्लिक करे.

3 - यदि आप OTP Phone Call के रूप में प्राप्त करना चाहते है तो Phone Call को select करे.

4 - अब Last आपको Next पर क्लिक करना है,

let-set-up-your-phone-for-google-two-step-verification

Step - 7 - अब आपने जो Mobile Number रजिस्टर किया है उसमे एक OTP आएगा जिसमे एक 6 अंको का Code होगा आपको उस Code को Enter The Code की जगह enter करना है और Next पर लिक्क करना है.

google-just-sent-a-text-message-with-a-verification-code-to

Step - 8 - अब हम Last Step पर पहुँच गये है,अब आपको Turn On पर क्लिक करना है जिससे आपके Google Account Me Two 2 Step Verification Enable हो जायेगा.अब आपका गूगल अकाउंट सिक्योर है.

turn-on-two-step-verification-in-google-account

Note - अब जब भी आप किसी नए Device या Browser में अपने Google Account के द्वारा Login करेंगे तो username और password enter करने के बाद रजिस्टर mobile number पर आपको एक OTP Receive होगा जिसमे 6 अंको का Code होगा जिसको verify करने के बाद ही आप अपने google account को access कर पाएंगे,बिना इसको verify किया आप गूगल खाते का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

Google Gmail Account Me Two Step Verification Ko Disable Band  Kaise Kare ?

यदि आप इस गूगल अकाउंट में इस टू स्टेप वेरिफिकेशन को बंद या डिसएबल करना चाहते है तो आपको यह प्रोसेस फॉलो करना होगा.
1 - Google My Account पर जाये.

2 - Sign-in And Security Tab के नीचे Device Activity And Security Events पर क्लिक करे.

3 - अब आपको Password And Sign-in Method टैब के नीचे 2 Step Verification पर क्लिक करना है

4 - अब Turn OFF पर क्लिक करते ही गूगल अकाउंट में यह Two Step Verification बंद हो जायेगा.

turn-off-two-step-verification

तो Amojeet ब्लॉग यह आशा करता है की आपको आज की यह पोस्ट ज़रूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट को पढ़कर आपने google account को secure कर लिया होगा.यदि इस पोस्ट से related आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे comment करे हम आपकी help करेंगे.
आज की इस पोस्ट Google Gmail Account Me Two Step Verification Enable Kaise Kare,Google Security को सोशल मीडिया पर अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर भी ज़रूर करे.इसी तरह की internet tips को पढने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।