Rural Postal Life Insurance ( ग्रामीण डाक जीवन बीमा ) क्या है पूरी जानकारी हिन्दी में

Rural Postal Life Insurance ( ग्रामीण डाक जीवन बीमा ) क्या है पूरी जानकारी हिन्दी में । आप सभी पाठको का आज की इस Lifestyle Related ब्लॉग पोस्ट में बहुत स्वागत है । इस पोस्ट में हम आपको आरपीएलआई ( ग्रामीण डाक जीवन बीमा ) क्या होता है इसकी पूरी जानकारी देंगे । तो देर किस बात की आइये RPLI के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते है।


gramin-daak-jivan--bima-yojna-kya-hai



ग्रामीण डाक सेवक बीमा योजना क्या है ( What is Rural Postal Life Insurance in Hindi ) 


ग्रामीण डाक सेवक जीवन बीमा योजना की सिफ़ारिश मल्होत्रा समिति द्वारा सबसे पहले 1993 को की गयी थी । क्योकि इस समिति ने उस समय एक Report पेश की थी जिसमे यह विवरण था की भारत में केवल 22 % लोगो के ही बीमा किए गए है । जबकि भारत में ऐसे बहुत से लोग है जिनको बीमा का लाभ मिलना चाहिए । इस कारण इस मकसद के कारण RPLI को बीमा योजना के रूप में 24-03-1995 को जीवन बीमा कारोबार को शुरू किया गया था जो आज भी चल रहा है । इसका एक मुख्य मकसद यह भी है की ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज़्यादा लोगो का Insurance किया जाए । जिससे उनको भी इस योजना का लाभ मिले ।



इस योजना को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने के लिए Post Office की मदद ली गयी है क्योकि ग्रामीण क्षेत्रों में Postal विभाग के कई Post Office है ओर उनके कर्मचारी मुख्य रूप से ग्रामीण डाक सेवक लोगो को इसके बारे में जागरूक भी कर सकते है । क्योकि डाकियो को अपने इलाके की भाषा ओर परिस्थितियो का पता होता है जिससे वह इस योजना का अधिक से अधिक प्रसार करके लोगो को Rural Postal Life Insurance के बारे में पूर्ण व सटीक जानकारी दे सकते है ।


पहले केवल LIC को ही जीवन बीमा करने का अधिकार था लेकिन सन 1999 को Postal Life Insurance को भी छूट दी गयी जिसमे यह कहा गया की जीवन बीमा का अधिकार पीएलआई को भी दिया जाता है । आरपीएलआई की योजना पूरी तरह से डाक विभाग के कर्मचारियों द्वारा प्रबंधित की जाती हैं। हालांकि व्यापार काफी बढ़ रहा है, लेकिन इसे अतिरिक्त कर्मचारियों की नियुक्ति किए बिना प्रशासित किया जा रहा है। कम प्रीमियम और उच्च बोनस के माध्यम से ग्राहकों को इस तरह के कम लागत वाले संचालन के सभी लाभ पारित किए जा रहे हैं।


इस कारण Rural Postal Life Insurance बहुत ही प्र्सिद योजना है क्योकि इसमे कम प्रीमियम का भुगतान करने पर भी ज़्यादा Bonus दिया जाता है । इस योजना का मुख्य उद्देश्य आम तौर पर ग्रामीण जनता को बीमा कवर प्रदान करना और ग्रामीण क्षेत्रों के कमजोर वर्गों और महिला श्रमिकों को लाभान्वित करना और ग्रामीण आबादी के बीच बीमा जागरूकता फैलाना है। ओर यह प्रयास सफल भी हो रहा है क्योकि RPLI के तहत अब तक लगभग 75 लाख से भी अधिक लोगो को Life Insurance Policies का लाभ मिल रहा है ओर दिन प्रति दिन इस योजना से लाभ लेने वाले लोगो की संख्या बढ़ रही है । 



पाठको हम आपको बताना चाहते है की Postal Life Insurance व Rural Life Insurance अलग - अलग बीमा योजना है जो भारत सरकार के द्वारा ही चलायी जा रही है । इस कारण इनको एक न समझे । Postal Life Insurance डाक जीवन बीमा क्या है इसकी पूरी जानकारी आप नीचे इस लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते है । क्योकि इस पोस्ट में आपको PLI के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी । 


ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना के लिए व्यक्ति की पात्रता ( Individual Eligibility for Rural Postal Life Insurance Scheme )


बहुत से लोग यह नहीं जानते है की इस बीमा का लाभ लेने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए । हम आपको इसकी भी जानकारी दे रहे है । ग्रामीण डाक जीवन बीमा के लिए ग्रामीण भारत में रहने वाला  कोई भी भारतीय  नागरिक ( Indian ) आरपीएलआई  पॉलिसी  को  ले सकते हैं । लेकिन ध्यान दे की ग्रामीण क्षेत्र को नगर पालिका की सीमा के बाहर एक के रूप में परिभाषित किया जाता है। इस कारण  यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको सबसे पहले यह देखना होगा की आप जिस स्थान पर रह रहे है व Rural ( ग्रामीण ) है  या नहीं  । 

आपकी उम्र कम से कम 19 साल व अधिक से अधिक 55 साल तक होनी चाहिए । लेकिन RPLI मे केवल GRAM Priya ( ग्राम प्रिया ) योजना में अधिकतम उम्र 40 वर्ष है । 


यदि आप ग्रामीण इलाके से है तो आप अपने नजदीकी Post Office में जाकर इस Insurance Policy को ले सकते है । अब हम आपको यह बताने जा रहे है की इस योजना के तहत आपको किस प्रकार की Policy मिलती है क्योकि इसमे अलग - अलग पॉलिसी के प्रकार है जिसकी जानकारी आपको हम देने वाले है । जिससे आपको एक बेहतर Insurance Policy का चुनाव करने में आसानी होगी । 


ग्रामीण डाक जीवन बीमा की योजनाये Policy Plans ( Policy Plans For Rural Postal Life Insurance ) 


1 - Whole Life Assurance ( GRAMA SURAKSHA) - पूरा जीवन बीमा ( ग्राम सुरक्षा )

2 - Convertible Whole Life Assurance (GRAMA SUVIDHA) - परिवर्तनीय पूरा जीवन बीमा ( ग्राम सुविधा )

3 - Endowment Assurance ( GRAMA SANTOSH) - एंडॉवमेंट आश्वासन ( ग्राम संतोष )

4 - Anticipated Endowment Assurance  (GRAMA SUMANGAL) - अनुमानित एंडॉवमेंट आश्वासन (ग्राम सुमंगल )

5 - GRAM PRIYA ( ग्राम प्रिया )

6 - Scheme for Physically handicapped persons - शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए योजना


तो आइये अब इन Policy Plans की पूरी जानकारी प्राप्त करते है । 


A - Whole Life Assurance ( GRAMA SURAKSHA) - पूरा जीवन बीमा ( ग्राम सुरक्षा ) -

योजना का उद्देश्य:  ( Objective of the scheme ) - इसमे नामांकित व्यक्ति ( जिसे बीमाधारक ने अपना उतराधिकारी पॉलिसी लेते वक़्त घोषित किया है ) को पॉलिसीधारक ( जिसका बीमा किया गया है ) की मृत्यु की स्थिति में बीमा राशि का भुगतान बोनस राशि के साथ किया जाएगा । 

योग्यता मानदंड:  इसका लाभ लेने के लिए न्यूनतम प्रवेश आयु 19 वर्ष है और अधिकतम प्रवेश आयु 55 वर्ष है

पॉलिसी का रूपांतरण:  यह पॉलिसी बदली भी जा सकती है यदि बीमा करवाने वाला ऐसा करना चाहता है । पॉलिसीधारक पॉलिसी के 1 साल पूरा होने के बाद और पॉलिसीधारक 57 साल की उम्र पूरी होने से पहले पूरे जीवन आश्वासन नीति को एंडॉवमेंट पॉलिसी में परिवर्तित किया जा सकता है । 

न्यूनतम बीमा राशि: 10,000 रुपये है । 

अधिकतम बीमा राशि: 5 लाख रुपये है 

ऋण विकल्प: ( Loan Option ) -  हां। 4 साल की पॉलिसी पूरा होने के बाद

पॉलिसी आत्मसमर्पण: ( Policy Surrender ) - यदि पॉलिसी लेने के बाद इसे बंद करना चाहते है तो आपको शर्त का पालन करना होगा ।  केवल 3 पॉलिसी सालों के पूरा होने के बाद ही आप ऐसा कर सकते है । 

देय प्रीमियम: आपको कितनी राशि का भुगतान कितनी किश्तों में करना है  यह प्रीमियम बीमा राशि, आवेदक की आयु आदि के साथ भिन्न होता है।


B - Convertible Whole Life Assurance (GRAMA SUVIDHA) - परिवर्तनीय पूरा जीवन बीमा ( ग्राम सुविधा ) - 

योजना का उद्देश्य: नामांकित व्यक्ति को पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में बीमा राशि का भुगतान राशि के बराबर करना । 

योग्यता मानदंड: ( Eligibility Criteria ) - न्यूनतम प्रवेश आयु 1 9 वर्ष है और अधिकतम प्रवेश आयु 55 वर्ष है

पॉलिसी का रूपांतरण: पॉलिसीधारक को 5 साल की पॉलिसी पूरा होने के बाद और पॉलिसीधारक 55 वर्ष की आयु पूरा करने से पहले पूरे जीवन आश्वासन नीति को एंडॉवमेंट पॉलिसी में परिवर्तित  कर सकता है । 

न्यूनतम बीमा राशि: 10,000 रुपये

अधिकतम बीमा राशि: 5 लाख रुपये

ऋण विकल्प: उपलब्ध है ।  4 साल की पॉलिसी पूरा होने के बाद आप ऐसा कर सकते है 

पॉलिसी आत्मसमर्पण: केवल 3 पॉलिसी सालों के पूरा होने के बाद; आत्मसमर्पण के मामले में बोनस रद्द कर दिया गया है । यानि की यदि आप Policy को Surrender करेंगे तो आपको प्रीमियम के ऊपर बोनस नहीं मिलेगा । 

देय प्रीमियम: प्रीमियम बीमा राशि, यह भी आवेदक की आयु आदि के साथ भिन्न होता है।


C - 3 - Endowment Assurance ( GRAMA SANTOSH) - एंडॉवमेंट आश्वासन ( ग्राम संतोष ) - 

इस योजना में कुछ महत्वपूर्ण शर्ते है जिनका आपको ध्यान रखना होग । 

योजना का उद्देश्य: पॉलिसीधारक की मृत्यु पर परिपक्वता की आयु प्राप्त होने तक समेकित / असाइन करने वाले / उत्तराधिकारी को समेकित बोनस जमा करने के लिए है । 

योग्यता मानदंड: इस Insurance Policy में न्यूनतम प्रवेश आयु 19 वर्ष है और अधिकतम प्रवेश आयु 55 वर्ष है । 

न्यूनतम बीमा राशि: ( Minimum Sum assured ) - 10,000 रुपये

अधिकतम बीमा राशि: 5 लाख रुपये

ऋण विकल्प: हां। 4 साल की पॉलिसी पूरा होने के बाद

पॉलिसी आत्मसमर्पण: केवल 3 पॉलिसी सालों के पूरा होने के बाद; 5 साल से पहले आत्मसमर्पण के मामले में बोनस रद्द कर दिया गया है

देय प्रीमियम: प्रीमियम बीमा राशि, आवेदक की आयु आदि के साथ भिन्न होता है।


D - Anticipated Endowment Assurance  (GRAMA SUMANGAL) - अनुमानित एंडॉवमेंट आश्वासन (ग्राम सुमंगल ) -  यह insurance Policy उनके लिए सबसे Best है जिनको स्म्यय समय पर आपकी वितीय जरूरतों को पूरा करने के लिए नकदी की ज़रूरत होती है ।  इस योजना के तहत, दो प्रकार की  Policy दी जाती हैं, एक 15 साल के अवधि के लिए और दूसरा 20 साल की अवधि के लिए। जबकि यदि आप पॉलिसी करवाने के बाद निश्चित अवधि से पहले पॉलिसी केआर पैसे चाहते है तो  पूर्व अवधि के लिए, लाभ 6, 9, 12 और 15 वर्षों के अंतराल पर भुगतान किए जाते हैं जबकि बाद के लाभ 8, 12, 16 और 20 वर्षों के अंतराल पर भुगतान किए जाते हैं।

योजना का उद्देश्य: समय-समय पर पॉलिसीधारक को लाभ प्रदान करना। पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में, केवल बीमा राशि और अर्जित बोनस का भुगतान किया जाएगा और चरणों में भुगतान में कमी आएगी

योग्यता मानदंड: न्यूनतम प्रवेश आयु 19 वर्ष है और अधिकतम प्रवेश आयु 55 वर्ष है

न्यूनतम बीमा राशि: 10,000 रुपये

अधिकतम बीमा राशि: ( Maximum Sum Assured) -  5 लाख रुपये

पॉलिसी आत्मसमर्पण: केवल 3 पॉलिसी सालों के पूरा होने के बाद; 5 साल से पहले आत्मसमर्पण के मामले में बोनस रद्द कर दिया गया है । 

देय प्रीमियम: प्रीमियम बीमा राशि, आवेदक की आयु आदि के साथ भिन्न होता है।

E - GRAM PRIYA ( ग्राम प्रिया ) Insurance Policy - 

ग्राम  प्रिया (10 साल आरपीएलआई  Insurance Policy है । यह एक एंडॉवमेंट योजना है जो 10 साल की अवधि के लिए है। बीमा कवर ( Insurance Cover ) पॉलिसी की खरीद की तारीख से शुरू होता है।

इस योजना का उद्देश्य: पॉलिसीधारक या पॉलिसी अवधि के पूरा होने पर उसके नामांकित व्यक्ति को लाभ प्रदान करना। आश्वासन जमा की गयी राशि के साथ अर्जित राशि  ( बोनस राशि ) के लिए है।

योग्यता मानदंड: न्यूनतम प्रवेश आयु  19 वर्ष है और अधिकतम प्रवेश आयु 45 वर्ष है
न्यूनतम बीमा राशि: 10,000 रुपये

अधिकतम बीमा राशि: 5 लाख रुपये

पॉलिसी आत्मसमर्पण: ( Surrender of policy ) - केवल 3 पॉलिसी सालों के पूरा होने के बाद; 5 साल से पहले आत्मसमर्पण के मामले में बोनस रद्द कर दिया गया है

देय प्रीमियम: इस पॉलिसी मे भी प्रीमियम बीमा राशि, आवेदक की आयु आदि के साथ भिन्न  होती है । 


F - Scheme for Physically handicapped persons - शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए योजना - 

योजना का उद्देश्य: पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में, केवल बीमा राशि और अर्जित बोनस का भुगतान किया जाएगा। इस नीति का लाभ उठाने के लिए चिकित्सा परीक्षा अनिवार्य है क्योंकि अधिकारियों द्वारा विकलांगता की प्रकृति और सीमा का मूल्यांकन किया  जाता है । बिना Medical Test के इस Insurance Policy का लाभ नहीं लिया जा सकता है । 

योग्यता मानदंड: न्यूनतम प्रवेश आयु 19 वर्ष है और अधिकतम प्रवेश आयु 55 वर्ष है
न्यूनतम बीमा राशि: भुगतान किए गए प्रीमियम पर निर्भर करेगा । 

अधिकतम बीमित राशि: भुगतान किए गए प्रीमियम पर निर्भर करता है । इसकी जानकारी आपको Post Office से प्राप्त हो जाएगी । 

पॉलिसी आत्मसमर्पण: 3 पॉलिसी सालों के पूरा होने के बाद आत्मसमर्पण किया जा सकता है
ऋण सुविधा: बीमा पॉलिसी को प्रतिज्ञा करके विभिन्न उधार संस्थानों से ऋण का लाभ उठाया जा सकता है

देय प्रीमियम: ( Premiums Payable ) -प्रीमियम बीमा राशि, आवेदक की आयु आदि के साथ अलग - अलग होगा । 


विशेष - देखिये जितनी भी Rural Postal Life Insurance के अंदर जितनी भी Insurance Policy आती है उनमे मेडिकल परीक्षण ज़रूर होगा यानि की अनिवार्य है जैसे की आपको अपनी उम्र से संबन्धित दस्तावेज़ पेश करने होंगे, विकलांगता के दस्तावेज़ पेश करने होंगे । 


यह पाठको यह थी आरपीएलआई की सभी Policies की जानकारी । लेकिन हम आपसे एक निवेदन करते है की आप Post Office जाकर इन सभी Policies के बारे में एक बार फिर से जानकारी प्राप्त करे। क्योकि PLI कभी भी इन Polcies की Terms & Conditions में बदलाव कर सकती है । Premium की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Postal Life Insurance की Offical Website पर Visit कर सकते है ।



ग्रामीण डाक जीवन बीमा के लाभ ( Benefits of Rural Postal life Insurance ) 


यदि कम शब्दो में कहा जाए तो यह लाइफ इन्शुरेंस बहुत ही बढ़िया है । जेसे की - 

1 - इस पॉलिसी में बीमाधारक Loan ले सकता है लेकिन शर्तो के अधीन । 

2 - यदि आपका Policy Bond Document किसी कारणो की वजह से गुम हो गया है या नष्ट हो गया है तो आप पहचान दस्तावेज़ पेश करके Duplicate Poliicy Bond प्राप्त  कर सकते है । 

3 - Policy को Surrender करने की सुविधा उपलब्ध है । लेकिन शर्तो के अधीन । 

4 - यह insurance डाक विभाग के द्वारा किया जाता है यानि की आप इस पर भरोसा कर सकते है । 

5 - Policy को आप शर्तो के अधीन दूसरी RPLI पॉलिसी में बदल सकते है । 

6 - दूसरी बीमा Companies की तुलना में इसमे आपको कम प्रीमियम का भुगतान करने पर अधिक बोनस मिलाता है ।

7 - यदि किसी पॉलिसीधारक द्वारा प्रीमियम न भरने के कारण, उसकी पालिसी लैप्स  हो गयी हो , तो एक साथ में सारा प्रीमियम अकाउंट भर कर उस पालिसी को फिर से पुनर्जीवित कर सकता है ।

तो हमे उम्मीद है की आपको आज की यह पोस्ट Rural Postal Life Insurance ( ग्रामीण डाक जीवन बीमा ) क्या है पूरी जानकारी हिन्दी में पसंद आयी होगी । इसी तरह की Posts को पढ़ते रहने लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे । आज की पोस्ट को Social Media पर Share भी ज़रूर करे । आपने इस पोस्ट को पढ़ा इसके लिए हम आपका आभार प्रगट करते है । 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।