कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Wednesday, 5 December 2018

Life Insurance ( जीवन बीमा ) क्या है ? पूरी जानकारी हिन्दी में

पाठको आज की इस पोस्ट में हम आपको बहुत ही अच्छी जानकारी देने जा रहे है जो हर एक व्यक्ति को होनी चाहिए । अक्सर हम अपनी जिंदगी में कुछ ऐसी बातों के बारे में जानकारी नहीं रखते है जिनका जीवन में बहुत महत्व होता है । इनमे से एक है जीवन बीमा । बहुत से लोग इसके बारे में जानकारी नहीं रखते है । लेकिन आज की पोस्ट आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगी । तो आइये जानते है जीवन बीमा क्या होता है  और इसकी पूरी प्रक्रिया क्या होती है । ( What is life insurance and its whole process? )

what-is-life-insurance-jivan-bima-kya-hota-hai

जीवन बीमा क्या होता है ( What is Life Insurance in Hindi )


जीवन बीमा बीमाकर्ता और पॉलिसीधारक के बीच एक अनुबंध है जिसमें बीमाकर्ता बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर लाभार्थियों को नामित लाभ के भुगतान की गारंटी देता है। बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति द्वारा प्रीमियम के भुगतान के विचाराधीन  लाभ का वादा करती है। यह इसकी एक पूरी परिभाषा है । 


लेकिन यदि आपको ऊपर लिखी गयी परिभाषा समझ में नहीं आ रही है तो हम आपको इसकी सरल सी परिभाषा के बारे में बताते है । life insurance एक ऐसी प्रोसैस है जिसमे हम किसी Company ( निजी या सरकारी ) के द्वारा एक जीवन बीमा पॉलिसी  ( life insurance Policy ) खरीदते है या उस बीमाकर्ता से अनुबंध करते है जिसमे हमे एक निश्चित समय ( अवधि ) तक पॉलिसी  Premium का भुगतान करना होता है । 


इस अवधि में यदि बीमाधारक ( Life linsurance Holder ) की  मृत्यु हो जाती है तो Life Insurance Policy की Terms & Condition ( शर्तो ) के तहत आश्रितों  ( आश्रितों  से मेरा मतलब उन लोगो से है जिनको बीमाधारक व्यक्ति Life Insurance Policy में Nominate करता है की उसकी मृत्यु  होने पर Policy के Terms के अनुसार धन इनको दे दिया जाए ) को Policy का समस्त लाभ दिया जाता है । 


लेकिन यदि Life Insurance Policy's Holder की मृत्यु नहीं होती है तो Policy Holder खुद Policy के तहत लाभ को Claim करता है । इस कारण कभी भी आप किसी भी बीमाकर्ता ( Insurer) से बीमा Policy खरीदते है या Online Life Insurance Policy के लिए Apply करते है तो आपको बीमा पॉलिसी की सभी नियम व शर्तो ( All the terms and conditions of the insurance policy ) को ध्यान से पढ़ना चाहिए । 


हम आपको कुछ ऐसी ही Life Insurance Related ( बीमा पॉलिसी से संबंधित ) महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है जिनकी जानकारी होना आपको बहुत ज़रूरी है । 

1 - Policy - पॉलिसी का मतलब नीति होता है । इस कारण बहुत सी अलग - लगा Policy Types होती है यानि की सब में अलग अलग नीतियाँ होती है जिसमे Terms व Condition अलग - अलग होती है । जेसे की किसी पॉलिसी में Premium ( प्रीमियम का मतलब राशि ( धन की किश्त ) से है ) की राशि अलग - अलग होती है । यह आप पर निर्भर करता है की आपके लिए कोनसी Policy अच्छी रहेगी । जेसे की - Senior life Insurance ( वरिष्ठ जीवन बीमा ),Mortgage life Insurance ( बंधक जीवन बीमा ), Family life Insurance ( पारिवारिक जीवन बीमा ),Supplemental life Insurance ( पूरक जीवन बीमा )  इसके अलावा भी बहुत सी Policy होती है । 


2 - Premium - प्रीमियम वह राशि होती है जो आपको बीमाकर्ता कंपनी या एजेंट को नियत तिथि तक देनी होती है । अलग अलग Policy के हिसाब से अलग अलग Premium Rate तय किए जाते है । जेसे की 500 रुपए प्रति महिना के प्रीमियम वाली जीवन बीमा पॉलिसी या 5000 रुपए वार्षिक प्रीमियम वाली Life Insurance Policy । 


3 - Claim - क्लेम का मतलब दावा होता है । यानि की पॉलिसी की नीतियो के तहत हमे जीवन बीमा का जो लाभ मिलता है हम एक निश्चित अवधि के बाद उस लाभ जेसे की वितीय सहायता को क्लेम कर सकता है । 

4 - Life Insurance Policy Terms & Condition - इनका मतलब नीतियो से है । जब भी हम अपने लिए या परिवार के लिए कोई पॉलिसी खरीदते है तो हमे उन नीतियो को उन शर्तो को मानना होता है जो उस पॉलिसी के अधीन होती है । अलग अलग Life Insurance Policies की Terms & Conditions अलग अलग होती है । यदि हमारे द्वारा इन Terms & Conditions का उलंघन किया जाता है तो हमे Policy के Benefits नहीं मिलते है । 

5 - Policy Holder - यह वह व्यक्ति होता है जो Policy को खरीदता है । यानि की जिसके नाम पर Policy से अनुबंध किया गया है । 


कौन खरीद सकता है जीवन बीमा पालिसी ( Who Can Buy Life Insurance Policy ) 

यदि आप नहीं जानते है की कौन जीवन बीमा पॉलिसी खरीद सकता है तो हम आपको इसकी भी जानकारी प्रदान करवाते है । कोई भी वयस्क ( 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले ) स्त्री - पुरुष  ( Male & Female ) जो वैध अनुबंध कर सकता है अपना और उनका बीमा करा सकता है जिनके साथ उनके बीमा कराने योग्य Benefits जुड़े हों । 


इस बात में दोराय नहीं है की कुछ Insurance companies अपनी Policy में बीमाधारक की परिसथितिओ के अनुसार बदलाव नहीं करती है लेकिन कुछ Companies ऐसा करती है । यह आपके द्वारा बीमा पॉलिसी लिए जाने वाली Company पर निर्भर करती है । 


तो हमेशा आपको इन सभी बातों पर ध्यान देना चाहिए । अब हम आपको यह बताते है की जीवन बीमा करवाने के फायदे क्या है । 

जीवन करवाने के फायदे व लाभ ( Benefits of getting life insurance )


सुरक्षा ( Security ) - जीवन बीमा करवाने का सबसे बढ़िया Benefit यह है की यह हमे हमारे भविष्य की सुरक्षा की गारंटी प्रदान करता है । यानि की हमे भविष्य की चिंता से मुक्ति दिलाता है । बीमाधारक की  निधन की स्थिति में जीवन बीमा पूरी बीमित रकम का भुगतान करने की गारंटी  प्रदान करता है । Policy Benefit में मृत्यु लाभ बीमाधारक की मृत्यु पर पॉलिसी में पहचाने गए लाभार्थियों को बीमा कंपनी की गारंटी की राशि है। बीमित व्यक्ति उत्तराधिकारी की अनुमानित भविष्य की जरूरतों के आधार पर उनकी वांछित मृत्यु लाभ राशि का चयन करेगा। बीमा कंपनी यह निर्धारित करेगी कि कोई बीमा योग्य ब्याज है और यदि बीमित व्यक्ति कंपनी की अंडरराइटिंग आवश्यकताओं के आधार पर कवरेज के लिए अर्हता प्राप्त करता है । 

benefits-of-life-insurance


बचत करने का सुनहरा अवसर - Life Insurance हमारी बचत करने का एक अच्छा अवसर होता है । क्योकि योजना में निहित आसान किस्तों में आसानी से भुगतान किया जा सकता है ( प्रीमियमों का भुगतान या तो माहवार, तिमाही, छमाही या सालाना किस्तों में किया जाता है) ।  यानि की यह हमारी साधारण बचत की तुलना में ज़्यादा फायदेमंद होती है । 


ज़रूरत के समय पैसे - Life Insurance करवाने का यह एक सबसे अच्छा Benefit है ।  हम एक उपयुक्त बीमा योजना वाली पालिसी लेकर या कई अलग - अलग योजनाओं के Groups वाली पालिसी लेकर समय - समय पर पैदा होने वाली पैसों की .जरूरत को पूरा  कर सकते है । 


जीवन बीमा करवाने से हम जीवन में आने वाले हर एक पल को आसानी से जी सकते है । इससे शादी के खर्चे ,बच्चो की पढ़ाई व लिखाई का खर्चा  व इसके अलावा बहुत से काम आसान बन जाते है । इस कारण आज के संसार में जीवन बीमा करवाना उचित उचित रहता है । 


तो पाठको आप जान चुके की Life Insurance क्या होता है और इसके क्या Benefits होते है । अब हम आपको कुछ ऐसे बीमाकर्ता के बारे में बताने वाले है जिनसे आप अपने लिए या फिर अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए जीवन बीमा खरीद सकते है । इनसे आपको अलग अलग जीवन बीमा प्लांस ( Life insurance plans ) मिलते है । जिनमे से आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से जीवन बीमा खरीद सकते है । तो आइये जानते है । 

Best Life Insurer Services in India ( भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनियों की जानकारी )


LIC - इसका पूरा नाम Life Insurance Corporation है । जो Government of India के अधीन आती है । भारतीय जीवन बीमा निगम एक भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली बीमा समूह और मुंबई में मुख्यालय वाली निवेश कंपनी है। यह भारत में सबसे बड़ी बीमा कंपनी है  । यदि आप बीमा करवाना चाहते है तो आपको इनके प्लांस के बारे में ज़रूर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए । 

LIC के सभी जीवन बीमा पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारीयो वाली Posts जल्द ही आपको हमारे ब्लॉग पर पढ़ने को मिलेंगी । जिससे आपको Best & Cheap Life Insurance Plans के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी । 

2 - डाक जीवन बीमा ( Postal life Insurance )- डाक घर हमारे घर के नजदीक ही होता है । क्या आप जानते है की आप डाक जीवन बीमा भी करवा सकते है । अगली Posts में हम आपको डाक जीवन बीमा से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त होगी । यह एक बेहतर सुविधा है जिसका हर एक भारतीय नागरिक को लाभ लेना चाहिए । इस जीवन बीमा के यह फायदे है की आप घर के नजदीक ही डाकघर में अपना जीवन बीमा करवा सकते है । जिससे आपको किसी Agent के चक्करों में पड़ने की भी ज़रूरत नहीं है । 
हमारे ब्लॉग पर आने वाले कुछ दिनो में Life Insurance Related Posts पब्लिश होने वाली है । जिनको पढ़कर आप अपने लिए एक बेहतर Life Insurance Policy खरीद सकते है । तो आज की पोस्ट में केवल इतना ही ,उम उम्मीद करते है की आपको आज की यह पोस्ट ( What is life insurance and its whole process? ) जीवन बीमा क्या होता है और इसकी पूरी प्रक्रिया क्या होती है  पसंद आयी होगी । इस कारण इसे Social Media पर Share भी ज़रूर करे । आपने अपना कीमती समय निकालकर इस पोस्ट को पढ़ा इसके लिए हम आपका आभार प्रगट करते है । इसी तरह हमारे साथ बने रहे व Amojeet ब्लॉग को प्यार देते रहे ।

आप इस पोस्ट से संबंधित अपने विचार Comment कर सकते है . 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।