Computer Me Android Apps Kaise Install Kare Or Chalaye ? हिंदी में

कंप्यूटर में एंड्राइड एप्स कैसे चलाये या कंप्यूटर में एंड्राइड एप को इनस्टॉल कैसे करे,कंप्यूटर में एंड्राइड गेम्स कैसे खेले और इनस्टॉल करे यदि आप इन सभी सवालों का जबाव तलाशने की कोशिश कर रहे है तो इस पोस्ट में मैंने इन सभी सवालों का जबाव दिया है,इस कारण आप इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़े.

हम Smartphone में Google Play Store का इस्तेमाल करके आसानी से एंड्राइड Apps Download करके Install कर सकते है लेकिन यदि आपके पास Computer Or Desktop है तो आप Google Play Store से इन एंड्राइड app को download और इनस्टॉल नहीं कर सकते है.



क्योकि Android और Windows दोनों ही अलग - अलग Operating System होते है जो Software Android Device में चलते है वो Computer Desktop पर Direct  Run नहीं किये जा सकते है लेकिन कुछ ऐसे Software होते है जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से किसी भी एंड्राइड ऐप को कंप्यूटर में चला सकते है.

इन Software को आपने Computer में Download करने के बाद Install करना होता है और फिर इस Software को आपने Open करना है Open करने के बाद इसमें Google Play Store होता है जिसमे आपको गूगल अकाउंट के द्वारा sign in करने के बाद कोई भी app playstore से download करना है और इनस्टॉल करके कंप्यूटर में use करना है.

computer-me-android-app-kaise-chalaye-install-kare


इन Software को Android Emulator कहते है जो आपको आपके Computer Operating System पर Android System का अनुभव देता है.बस आपको इस Android Emulator Software को अपने Computer में इनस्टॉल करना है .


वैसे तो बहुत से Android Emulator Softwares है लेकिन नीचे हम आपको कुछ ऐसे Software की जानकारी देने वाले है जो सबसे बढ़िया है और जिनका आप इस्तेमाल करके आसानी से Computer में Android App चला सकते है.

कुछ पाठक हमसे Social Media पर यह भी सवाल पूछते है की Computer Me Android App Ko Chalane Wala Software कोनसे है वास्तव में इन Software को ही Android Emulator Software कहते है.


कंप्यूटर में एंड्राइड एप कैसे चलाये और इनस्टॉल करे,Computer Me Android App Ko Chalane Wala Software ( Android Emulator Software )


सबसे पहले आप नीचे Android Emulator Software की List में से किसी भी एक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर ले.डाउनलोड करने के बाद इसे अपने कंप्यूटर में  इनस्टॉल कर ले.इनको आप फ्री डाउनलोड कर सकते है.

1 -Bluestacks - यह एक popular android emulator software है जिसका size लगभग 500MB के आस - पास है.यदि आपके पास कोई नया Computer और Laptop है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है क्योकि छोटे कंप्यूटर में यह hang भी हो जाता है.

इस कारण यदि आपके कंप्यूटर में कम से कम 2 GB RAM है तो आप इसका Use कर सकते है.वैसे यदि 4 GB या उससे ज्यादा RAM वाला कंप्यूटर है तो यह बेटर तरीके के काम करता है.

2 - Leapdroid - यह भी एक New Android Emulator Software है जिसका size लगभग 275 MB के आस - पास है.यह भी बहुत अच्छे तरीके से काम करता है.मैं भी इसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करता हूँ.

तो यदि आपके कंप्यूटर में Bluestacks अच्छे से काम नहीं करता है या system को hang करता है तो आप Leapdroid का इस्तेमाल भी कर सकते है.क्योकि छोटे कंप्यूटर में यह अच्छे तरीके से काम कर सकता है.

3 - Koplayer - यह भी एक अच्छा Free एंड्राइड एमुलेटर सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने कंप्यूटर में एंड्राइड एप्प चला सकते है.

यदि इसके size की बात की जाये तो इसका size 370 MB का है.आप इसे भी फ्री download कर सकते है,

4 - Andyroid - यह भी एक अच्छा सॉफ्टवेयर है इसका इस्तेमाल करके भी आप कंप्यूटर में एंड्राइड app चला सकते है.आप इसे google पर सर्च करके आसानी से कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते है.

5 - Windroy - यह भी एक बेहतरीन एंड्राइड एमुलेटर है जिसका इस्तेमाल एंड्राइड एप्लीकेशन को कंप्यूटर डेस्कटॉप पर चलाने के लिए किया जाता है इसका साइज़ मात्र 80 MB का है जिसकी वजह से यह पुराने या कम RAM वाले कंप्यूटर सिस्टम पर भी आसानी से चलाया जा सकता है.

तो पाठको आप इनमे से किसी भी सॉफ्टवेयर को जो आपको अच्छा लगे इसे अपने कंप्यूटर में download करके इनस्टॉल कर ले.आगे आपको क्या करना होगा इसकी जानकारी नीचे है.


Android Emulator Software Se Android App Ko Computer Me Kaise Chalaye ?


Step - 1 - सबसे पहले आप एंड्राइड एमुलेटर सॉफ्टवेयर को अपने Desktop Computer में इनस्टॉल करने के बाद Open कर ले.

Step - 2 - Software को Open करने के बाद आपको इसमें Google Play Store दिखाई देगा.आपको उस पर क्लिक करना है.

Step - 3 - अब आपको अपने Google Account के द्वारा Play Store में Sign - in करना है.

Step - 4 - signin करने के बाद आप जिस एंड्राइड app को कंप्यूटर में इनस्टॉल करके चलाना चाहते है आपको पहले उसको play स्टोर में सर्च करना है search करने के बाद आपको उसे download करना है और इनस्टॉल कर लेना है.

Step - 5 - इनस्टॉल करने के बाद आप उस एंड्राइड app को ओपन करके उसे अपने कंप्यूटर system पर आसानी से चला सकते है.

तो पाठको इस प्रकार आप किसी भी एंड्राइड गेम या एंड्राइड app को आसानी से अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करके चला सकते है.यदि आपको किसी भी तरह की परेशानी आ रही है तो आप कमेंट करे हम आपकी परेशानी को जरुर हल करने की कोशिश करेंगे.

आज की इस पोस्ट को भी सोशल मीडिया पर शेयर ज़रूर करे .इसी तरह की Computer Tips And Tricks Or Internet,technology की नयी - नयी जानकारियों के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


4 comments:

  1. i3 2375m motherboard me upgrade ke liye kon sa processor lga sakte h
    Jaise i5 i7etc

    ReplyDelete
    Replies
    1. इसकी जानकारी मुझे नहीं है। वैसे हर एक मदरबोर्ड की अलग - अलग Specification होती है। उसके अनुसार ही उसमें प्रॉसेसर लगा सकते है।

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।