कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Tuesday, 27 November 2018

Whatsapp Me Last Seen Kaise Chupaye,Hide Last Seen in Whatsapp

- -
Whatsapp Me Last Seen Kaise Chupaye,Hide Last Seen in Whatsapp - whatsapp का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है क्योकि यह एक बेहतरीन mobile application है.लेकिन इसके जितने ज्यादा benefits है उतने ही नुकसान है क्योकि इसमें whatsapp user एक दुसरे की जानकारी देख सकते है यानि की यदि हम इसका इस्तेमाल करते है तो हमे हमारी privacy का ख्याल ज़रूर रखना चाहिए.

जैसे की आप जानते ही है की यदि हमने आज 11  बजे whatsapp चलाया था तो हमारे साथ जितने भी लोग whatsapp पर add हुए है उनको यह पता चल जाता है की हम whatsapp पर last time कब active थे.तो इस प्रकार हमारी जानकारी दुसरे whatsapp user भी देख सकते है.लेकिन अब आप इस Last Seen को hide भी कर सकते है जिससे कोई दूसरा यूजर यह नहीं जान सकता है की हम whatsapp पर कब last active थे.

whatsapp-me-last-seen-kaise-chupaye-hide-last-seen-in-whatsapp

क्योकि अब Whatsapp भी यूजर की privacy का ख्याल रखने लग गया है इस कारण जितने भी यूजर है वो अपनी privacy को manage कर सकते है.अब आप privacy setting का इस्तेमाल करके हमारा last seen स्टेटस व्हाट्सअप्प में छुपा सकते है.यह सब कैसे करते है इसकी जानकारी हमने नीचे सिंपल स्टेप्स में दे रखी है.



Whatsapp Me Last Seen Kaise Chupaye,Hide Last Seen in Whatsapp ( व्हाट्सऐप में आप अंतिम बार कब ऑनलाइन थे,यह कैसे छुपाये )


हम जब Whatsapp पर Online होते है तो जिस के साथ हम Chat कर रहे होते है उसके mobile पर हमारे नाम के नीचे ऑनलाइन लिखा होता है,और जब हम whatsapp को बंद कर देते है तो उसके मोबाइल में हमारे नाम के नीचे last seen लिखा होता है .


जिससे उसको यह पता चल जाता है की हम last कब ऑनलाइन थे .तो इस Last Seen को छुपाने के लिए आपको नीचे Simple Steps को Follow करना है.तो आइये शुरुवात करते है.

Step - 1 - सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सऐप को ओपन करने के बाद ऊपर 3 डॉट्स पर क्लिक करे.

click-on-three-dots-whatsapp


Step - 2 - तीन बिंदु पर क्लिक करने के बाद आपको Settings पर क्लिक करना है.

click-on-whatsapp-settings

Step - 3 - Settings पर क्लिक करने के बाद आपको Account पर क्लिक करना है.

click-on-whatsapp-account

Step - 4 - Account पर क्लिक करने के बाद आपको Privacy पर क्लिक करना है.

click-in-privacy-feature-in-whatsapp

Step - 5 - Privacy पर क्लिक करने के बाद आप Who Can See My Personal Info पर पहुँच जायेंगे.इसमें आप देख सकते है की Last Seen आप्शन के नीचे Everyone लिखा हुआ है जिसका मतलब होता है की आप व्हाट्सऐप पर लास्ट कब ऑनलाइन थे यह सारे लोग जान सकते है या देख सकते है जो आपके साथ whatsapp पर add है.इसे छुपाने के लिए आपको Last Seen पर क्लिक करना है.

click-on-last-seen-option-of-whatsapp

Step - 6 - Last Seen पर क्लिक करने के बाद एक पॉपअप ओपन होगा जिसमे आपको Everyone के स्थान पर Nobody पर क्लिक करके इसे Select करना है.

select-nobody-in-last-seen

Nobody पर क्लिक करके इसे सेलेक्ट कर ले इसका मतलब है की अब आप अंतिम बार whatsapp पर कब ऑनलाइन थे यह कोई भी जान नहीं पायेगा तो इस प्रकार आप Last Seen Hide in Whatsapp कर सकते है.


मैं उम्मीद करता हूँ की आपको आज की यह पोस्ट Whatsapp Me Last Seen Kaise Chupaye,Hide Last Seen in Whatsapp ( व्हाट्सऐप में आप अंतिम बार कब ऑनलाइन थे,यह कैसे छुपाये ) पसंद आयी होगी.इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर भी ज़रूर करे और इसी तरह की नयी ट्रिक्स पाने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
--

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।