Google Account Ko Recover Kaise Kare Jo Delete Kar Diya

गूगल अकाउंट को डिलीट कर देने के बाद उसे रिकवर कैसे करे या वापिस हासिल कैसे करे यदि आप इस सवाल का जबाव चाहते है तो इस पोस्ट में आपको इसका जबाव मिल जायेगा.बहुत से ऐसे लोग होते है जो अपना google account permanently delete कर देते है लेकिन कुछ समय बाद उनको याद आता है जो गूगल अकाउंट डिलीट किया था वो तो बहुत काम का था तो उस समय बहुत परेशानी महसूस होती है.

शायद आप भी उन लोगो में से एक होंगे.तो आपको किसी भी प्रकार की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योकि हम उस google account को आसानी से रिकवर कर सकते है जो हमने permanently delete कर दिया था.google अपने यूजर को यह सुविधा देती है की वह अपने डिलीट किये गये गूगल खाते को पुन एक्टिव कर सकता है.लेकिन इसमें कुछ नियम व शर्ते होती है.जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए.

पहली शर्त तो यह है की आप जिस खाते को रिकवर करना चाहते है आपको उसका username व password पता होना चाहिए क्योकि इसके बिना google account recover करना मुश्किल हो सकता है.तथा दूसरी शर्त यह है की जो गूगल खाता आप रिकवर करना चाहते है उसको डिलीट किये गये ज्यादा समय ना हुआ हो,क्योकि account delete करने के बाद उसे रिकवर करने के लिए हमारे पास 3 से 4 हफ्ते तक की ही वक़्त होता है.

Google-Account-Ko-Recover-Kaise-Kare-Jo-Delete-Kar-Diya

इस कारण जितना जल्दी हो सकते अपने google account को recover कर लेना चाहिए जिससे हमे ज्यादा मुश्किलें न आये.नीचे हमने Simple Steps में यह सारी जानकारी प्रदान की है की कैसे Google Account Ko Recover Kaise Kare Jo Delete Kar Diya है.आप भी इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आपका गूगल अकाउंट वापिस से active हो जाये.

Delete Kiye Gaye Google Account Ko Recover Or Active Kaise Kare 


Step - First - Sign in with your Google Account 

 1 - सबसे पहले आप अपने डिलीट किये गये google account के email id या mobile number द्वारा  Google Account Login .करे.

2 - Next पर क्लिक करे.

sign-in-with-your-google-account
Step - Second - 

Next पर क्लिक करने के बाद आप देख सकते है आपके सामने Account deleted लिखा हुआ है,इसमें आपको Next पर क्लिक करना है.

account-deleted

Step - Third -  अब हम Account Recovery वाले पेज पर पहुँच गये है जिसमे लिखा है की Enter Your Password तो इसमें आपको -

1 - अपना Google Account Password दर्ज करना है जो आपके गूगल खाते का था जो आपने डिलीट कर दिया था.

2 - password enter करने के बाद Next पर क्लिक करे.

3 - यदि आपको password याद नहीं है तो आपको Try another way पर क्लिक करना है.इस पर क्लिक करने के बाद आपने जो mobile number या email जो पुराने google account में recovery option के रूप में सेट किया था उस पर एक OTP या Email आएगा जिसकी मदद से आप अपना गूगल अकाउंट active कर सकते है.


google-account-recovery


Step - Fourth - Password enter करने के बाद next पर क्लिक करते ही आपका Google Account Recover हो जायेगा. 

1 - आप देख भी सकते है की अब आपको एक पेज दिखाई देगा जिसमे Success लिखा हुआ है.इस में आपको Continue पर क्लिक करना है.अब आपने जो गूगल खाता डिलीट किया था वो पुन active हो गया है और आप उसका इस्तेमाल कर सकते है.

success-recover-account


तो इस प्रकार आप आसानी से गूगल खाता एक्टिव कर सकते है.अब आप इस account के द्वारा google की किसी भी service gmail,youtube आदि का इस्तेमाल कर सकते है.ध्यान दे की आपका सारा Google Account का Data भी Recover हो गया है जैसे Gmail के सारे emails आदि.

हमेशा आगे से ध्यान रखे की किसी भी account को डिलीट करने से पहले अच्छी तरह से सोच ले की यह account मेरे किसी भी काम का है या नहीं क्योकि अक्सर हम गलती कर देते है और जो account हमारे काम का है उसको डिलीट कर देते है और बाद में परेशान होते है.

हमारे ब्लॉग पर आने वाले बहुत से यूजर यह भी पूछते है की अकाउंट रिकवर करने पर उसका Data भी रिकवर हो जाता है या नहीं तो इसका जबाव है की Yes,All Data Restored .मै उम्मीद करता हूँ की आज की पोस्ट आपके ज़रूर काम में आएगी.तो यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित किसी तरह की प्रॉब्लम हो रही है तो आप नीचे Comment कर सकते है हम आपकी हर संभव मदद करेंगे.

आज की इस पोस्ट Google Account Ko Recover Kaise Kare Jo Delete Kar Diya को Social Media पर शेयर भी ज़रूर करे.Thanks For Reading This Post,Happy Life.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. Thank you, I have just been looking for information about this topic
    for a long time and yours is the greatest I have came upon till now.

    But, what in regards to the bottom line? Are you positive in regards to the
    source?

    ReplyDelete
    Replies
    1. i am a blogger which thanks all of you who visit my blog thats my regard,Thanks You This Is Regard For You By Amojeet Blog

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।