Whatsapp Me Group Kaise Banaye ? व्हाट्सऐप ग्रुप कैसे बनाये

Amojeet ब्लॉग पर आपका स्वागत है.इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ की कैसे आप व्हाट्सऐप में नया ग्रुप बना सकते है.आजकल whatsapp का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है क्योकि यह चलाने में आसान है जिसकी वजह से कोई भी व्यक्ति चाहे वह बुजुर्ग हो या युवा सबका whatsapp account है.तो आज के समय में यदि हम कोई सन्देश या मेसेज लोगो तक पहुँचाना चाहते है तो व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है.

Whatsapp Group क्या है ?

सबसे पहले मैं आपको यह जानकारी देता हूँ की यह व्हाट्सऐप ग्रुप क्या होता है.देखिये हम whatsapp पर एक ग्रुप बनाकर whatsapp account वाले लोगो को उसमे add कर सकते है.मेरे कहने का मतलब है की Whatsapp Group एक समूह है जिसमे व्हाट्सऐप चलाने वाले लोग आपस में कनेक्ट रहते है.

एक ग्रुप में हम 257 Members को Add कर सकते है.यानि की जो चैट हम whatsapp पर एक दुसरे से चैट करते है वो हम ग्रुप बनाकर ग्रुप चैटिंग कर सकते है.इस कारण आजकल whatsapp group create करने का प्रचलन बढ़ गया है क्योकि इससे समूह में लोगो को एक साथ सन्देश प्रसारित किये जा सकते है.

whatsapp-me-group-kaise-banaye

आप भी अपना Group बना सकते है जिसमे आप अपने Family Members को Add कर सकते है या किसी को भी ऐड कर सकते है जो whatsapp का इस्तेमाल करता है.जो भी ग्रुप बनाता है वो Group का Admin कहलाता है यानि की उसके पास यह अधिकार होता है की वह किसे ग्रुप में ऐड करना चाहता है और किसे नहीं.इस प्रकार यदि आप Whatsapp Group बनाते है तो आप उस Group के Admin कहलाते है.

यानि की आपकी परमिशन के बिना कोई भी यूजर ग्रुप में ऐड नहीं हो सकता है.तो मैंने आपको यह बता दिया है की एक ग्रुप बनाकर आप उसमे 257 members को add करके group chatting शुरू कर सकते है.तो यदि आप भी whatsapp group बनाना चाहते है तो नीचे इसकी जानकारी बहुत ही आसान तरीके से दी गयी है.

Whatsapp Group Kaise Banaye ( व्हाट्सऐप ग्रुप कैसे बनाये केवल 2 मिनिट में )

तो एक ग्रुप बनाने के लिए आप नीचे दिये गये Simple Steps को Follow करे.

Step - 1 - सबसे पहले अपने Smartphone में Whatsapp को ओपन कर ले.ओपन करने के बाद आपको उसके ऊपर बने 3 डॉट्स पर क्लिक करना है.

click-on-three-dots-whatsapp

Step - 2 - अब आपको New Group पर क्लिक करना है.

click-on-whatsapp-new-group

Step - 3 - New Group पर क्लिक करने के बाद आपको वो सभी Member दिखाई देंगे जो आपकी Contact List में Add है.अब आप जिसे ग्रुप में ऐड करना चाहते है उस पर क्लिक करे इस प्रकार आप अधिकतम 257 मेम्बर ऐड कर सकते है.

अब आपको Next ( तीर वाला निशान ) बटन पर क्लिक करना है.

आप अतिरिक्त Members को बाद में भी Group में Add कर सकते है.

add-member-in-whatsapp-group

Step - 4 - अब आपको Whatsapp Group का नाम लिखना है और Profile Picture सेलेक्ट करनी है.आप ग्रुप के नाम में कोई एमोजी भी ऐड कर सकते है.ग्रुप का नाम लिखने व प्रोफाइल पिक्चर सेलेक्ट करने के बाद आपको सही टिक मार्क वाले निशान के बटन पर क्लिक करना है.

whatsapp-group-name-and-profile-picture

Step - 5 - अब आपका Whatsapp Group बन चुका है और आप इसे Chats में देख भी सकते है.

whatsapp-group-ready

तो अब व्हाट्सऐप ग्रुप बनाने के बाद आपको कुछ जरुरी जानकारी भी होनी चाहिए हम आपको इसकी जानकारी दे रहे है यह जानकारी आपके बहुत काम में आने वाली है.

सबसे पहले आपको अपने Whatsapp Group में जाकर 3 डॉट्स पर क्लिक करना है.इसके बाद आपको Group Info पर क्लिक करना है.

Group Info पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Page ओपन होगा जिसकी मदद से आप अपने व्हाट्सऐप ग्रुप की सेटिंग कर सकते है.जैसे की -

1 - Add Group Description - इस पर क्लिक करके आप यह लिख सकते है की यह ग्रुप क्यों बनाया गया है इस ग्रुप को बनाने का मकसद क्या है यानि की इसमें आप ग्रुप से सम्बंधित जानकारी लिख सकते है.

2 - Group Settings - इसमें आपको कुछ एडवांस फीचर मिलते है जैसे की इसकी मदद से आप Whatsapp Group में एक से अधिक Admin बना सकते है.group feature को कण्ट्रोल कर सकते है.

3 - Add Participants - इस पर क्लिक करके आप ग्रुप में उन members को add कर सकते है जो आपकी contact list में add है.यानि की ग्रुप में मेंबर्स को जोड़ने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते है.

group-info-in-whatsapp-group


4 - Invite Via Link -इसकी मदद से आप एक लिंक क्रिएट कर सकते हो और जब भी आप उस लिंक को शेयर करेंगे तो उस लिंक पर क्लिक करके कोई भी यूजर आपके ग्रुप में ऐड हो जायेगा.

तो इस प्रकार आप Whatsapp Group बनाकर उसको आसानी से Use और Manage कर सकते है.


मैं उम्मीद करता हूँ की आज की पोस्ट आपके ज़रूर काम में आयी होगी,इसी तरह की Whatsapp,Internet,Computer आदि से Related Tips और Tricks पढने के लिए हमारे ब्लॉग के स्थान बने रहे.आज की इस पोस्ट को Whatsapp Me Group Kaise Banaye 2 मिनट में Create Whatsapp Group  को सोशल मीडिया पर Share भी ज़रूर करे.यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते है.हम आपके सभी सवालों का जबाव देंगे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी ,Good Work Keep Doing

    ReplyDelete
    Replies
    1. थैंक्स गुरप्रीत आप इसी तरह हमारे साथ बने रहे हम इसी तरह अच्छा काम करते रहेंगे,

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।