Whatsapp Group Ko Delete Kaise Kare.डिलीट व्हाट्सऐप ग्रुप ?

हमारे ब्लॉग पर आपको Whatsapp से Related बहुत सी Blog पोस्ट पढने को मिल जाएँगी पिछली पोस्ट् में हमने आपको जानकारी दी थी की whatsapp पर group कैसे बनाते है लेकिन आज की पोस्ट इसके बिलुकल विपरीत है जिसमे हम आपको जानकारी देने वाले है की Whatsapp Group Ko Delete Kaise Karte Hai ? क्योकि कई बार ऐसे बहुत से कारण हो जाते है जिनकी वजह से व्हाट्सएप्प ग्रुप को डिलीट करना ही उचित रहता है.

whatsapp group के जितने ज्यादा फायदे है इसके उतने ही नुकसान भी है क्योकि कई बार group members ग्रुप पोलिसी की पालना नहीं करते है और कई प्रकार के गलत व बिना वजह से कमेंट,पोस्ट,शेयर आदि करते है इन सबकी वजह से group admin को बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.


क्योकि admin को group को manage करने में बहुत प्रॉब्लम होती है और उनके लिए यह एक सिरदर्द बन जाती है तो यदि आप भी admin है और whatsapp group को डिलीट करना चाहते है तो नीचे पोस्ट को पढ़कर ऐसा आसानी से कर सकते है.

whatsapp-group-ko-delete-kaise-kare

क्योकि whatsapp group को सीधा डिलीट करने का कोई आप्शन नहीं है इस कारण आप कंफ्यूज न हो नीचे हमने सारी जानकारी शेयर की है.

व्हाट्सअप्प ग्रुप को डिलीट कैसे करे,Whatsapp Group Ko Band Delete Kaise Kare ?


देखिये ग्रुप में जितने भी मेम्बर ऐड होते है वो ग्रुप में कुछ भी पोस्ट कर सकते है क्योकि पोस्ट करने का अधिकार सभी को होता है लेकिन जो ग्रुप बनाता है वो ग्रुप का मालिक कहलाता है जिसे हम इंग्लिश में Group Admin कहते है.

ग्रुप एडमिन के पास कुछ विशेष अधिकार होते है जो दुसरे मेम्बर के पास नहीं होते है क्योकि admin जब चाहते ग्रुप को डिलीट कर सकता है जबकि दुसरे मेम्बर ऐसा नहीं कर सकते है.

तो यदि आप Whatsapp Group को डिलीट करना चाहते है तो आपका उसका Admin होना बहुत ज़रूरी है क्योकि यदि आप ग्रुप के केवल मेम्बर है तो आप ग्रुप को डिलीट नहीं कर सकते है केवल ग्रुप से बाहर निकल सकते है मेरे कहने का मतलब है की ग्रुप को जब चाहे छोड़ सकते हो.


ग्रुप को डिलीट करने के लिए यह स्टेप्स फॉलो करे -

Step - 1 - सबसे पहले जिस ग्रुप को डिलीट करना चाहते है उसको ओपन कर ले.

Step - 2 - अब आपको ऊपर 3 बिंदुयो पर क्लिक करना है.इसके बाद group info पर क्लिक करे.

group-info-of-whatsapp-group

Step - 3 - Group Info पर क्लिक करने के बाद आपको सभी ग्रुप मेम्बर ( Participants ) की लिस्ट दिखाई देगी जो ग्रुप में ऐड है.अब आपको इनको एक - एक करके डिलीट करना होगा.इन Members को ग्रुप में से Remove करने के लिए आपको सबसे पहले उस मेम्बर की डिटेल्स पर क्लिक करना है या टच करना है जिसे आप डिलीट करना चाहते है.

participants-list-in-group

Step - 4 - मेम्बर को ग्रुप से remove करने के लिए सबसे पहले member डिटेल्स पर क्लिक करे अब एक पॉप अप ओपन होगा जिसमे आपको Remove Member पर क्लिक करना है इस प्रकार आपको सबसे पहले सभी मेम्बर को ग्रुप में से डिलीट कर देना है.

remove-participants-from-group

Step - 5 - सभी Participants को ग्रुप से डिलीट करने के बाद हम अकेले बच जायेंगे,अब हमे exit group पर क्लिक करना है.अब फिर से एक पॉप अप आएगा जिस पर आपको exit पर क्लिक करना है.

exit-from-group

Step - 6 - अब हमारे सामने Delete Group का आप्शन आएगा उस पर क्लिक करते ही हमारा Whatsapp Group Permanently Delete हो जायेगा.


delete-whatsapp-group

तो मैं उम्मीद करता हूँ की आज की पोस्ट आपके काम में आयी होगी इसी तरह की Latest Whatsapp Tips And Tricks की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल या विचार हो तो आप नीचे कमेंट करे जिससे हम आपकी हेल्प कर सके व आपके विचारो को जान सके.

यदि यह पोस्ट Whatsapp Group Ko Delete Kaise Kare.डिलीट व्हाट्सऐप ग्रुप ? 👈😕 आपको अच्छी लगी है तो इसे Social Media पर शेयर भी ज़रूर करे.

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।