Recycle Bin क्या है,Computer में इसका Use Kaise Kare ?

आप सभी का आज की इस पोस्ट में स्वागत है.इस पोस्ट में मै आपको बताने जा रहा हूँ की Recycle Bin क्या होता है और Computer में Recycle Bin का Use कैसे करते है.देखिए आजकल Computer का बहुत ही ज्यादा Use हो रहा है,क्योकि Computer से बहुत सारा काम जल्द ही किया जा सकता है.मेरे कहने का मतलब है कि कंप्यूटर की गति बहुत अधिक है.

Computer में Data Store करने के लिए Data Storage Device का इस्तेमाल किया जाता है.जेसे Hard Disk.अब कई बार हम Computer में से कोई Important Data Delete कर देते है,और बाद में कई बार हमे यह महसूस होता है कि यह Data जो हमने Delete कर दिया है वह तो बहुत काम का था,तो उस स्थिति में Data Restore करने के लिए हम Recycle Bin का इस्तेमाल कर सकते है.
Computer-Me-Recycle-Bin-Kya-Hota-Hai


जिस प्रकार हम किसी भी प्रकार का कचरा कचरापात्र में डालते है ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर सिस्टम में जो भी डाटा हम हार्ड डिस्क से डिलीट कर देते है वो कचरे के रूप से Recycle Bin में जमा हो जाता है.जिससे हम बाद में उस Data को Restore भी कर सकते है.


यानि की Recycle Bin Computer में एक Folder के रूप में पाया जाने वाला एक बहुत ही अच्छा फीचर है,जब भी हम Hard Disk से कोई Data जेसे की Audio,Video,Text,Image,Documents आदि कोई भी फाइल डिलीट कर देते है तो वह पूर्ण रूप से डिलीट नहीं होती है.वह डिलीट की गयी फाइल Recycle Bin वाले Computer Folder में जमा हो जाती है.और बाद में यदि हम किसी डिलीट की गयी फाइल्स को वापिस Recover करना चाहते है तो हम Recycle Bin वाले Folder में जाकर उस फाइल्स को आसानी से Restore कर सकते है
.

यानि की Computer में अचानक या किसी कारणवश जो भी फाइल्स,डाटा Hard Disk से Delete जो जाता है उन फाइल्स,Data को वापिस से Recover या Restore करने के लिए Recycle Bin का उपयोग किया जाता है.Recycle Bin के माध्यम से हम Delete Data को वापिस प्राप्त कर सकते है.

यह भी ज़रूर पढ़े --



अब आप जान चुके है कि रीसायकल बिन कंप्यूटर में क्या होता है.अब मै आपको यह बताने वाला हूँ कि किस प्रकार कंप्यूटर में रीसायकल बिन का इस्तेमाल किया जाता है.

कंप्यूटर में रीसायकल बिन का इस्तेमाल करने की प्रक्रिया --


यदि आप भी यह सीखना चाहते है कि कंप्यूटर में रीसायकल बिन का इस्तेमाल कैसे किया जाता है तो नीचे दिए गये निर्देशों की पालना करे.


स्टेप – 1 - सबसे पहले Computer में File Explorer को ओपन कीजिये.उसके बाद Hard Disk में जाये.


स्टेप – 2 - Hard Disk में किसी भी Video,Audio को Select करके Delete कर दे.अब वह Audio या Video कंप्यूटर की हार्ड डिस्क से डिलीट हो चुका है.


                   रीसायकल-बिन-क्या-है-कंप्यूटर-में-रीसायकल-बिन-इस्तेमाल-कैसे-करे



स्टेप – 3 - अब उस डिलीट की गयी File को वापिस Restore करने के लिए Computer में Recycle Bin को Open कीजिये.उसके बाद आपको वह डिलीट की गयी फाइल Recyle Bin में मिल जाएगी.उस Data File को सेलेक्ट करके Right क्लिक करे,अब आपके सामने Restore का आप्शन आ जायेगा.उस पर क्लिक करने के बाद आपकी वो Data फाइल वापिस आपके Computer की Hard Disk में आ जाएगी.


                 रीसायकल-बिन-क्या-है-कंप्यूटर-में-रीसायकल-बिन-इस्तेमाल-कैसे-करे


तो इस प्रकार कंप्यूटर में रीसायकल बिन के द्वारा डिलीट की गयी फाइल्स को वापिस Restore किया जा सकता है.लेकिन जो DATA हम Computer की HardDisk से Permanently Delete कर देते है वो Data Recycle Bin के द्वारा ReStore नहीं किया जा सकता है.क्योकि Computer में HardDisk से Data डिलीट करने के लिए मुख्य 2 तरीके है.जिसमे हम पहले तरीके से सीधा ही किसी भी फाइल्स को Delete करने के लिए Delete button का इस्तेमाल करते है.लेकिन यदि आप चाहते है की आप किसी Data को Permanently डिलीट करना चाहते है तो आपको Shift+Del कमांड का प्रयोग करना होगा.


यह भी पढ़े -



इस प्रकार Permanently Delete Data को Restore करने के लिए Recycle Bin का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.कंप्यूटर के रीसायकल बिन से हम केवल उस डाटा को रिस्टोर या वापिस प्राप्त कर सकते है जो हमारी किसी गलती के द्वारा या किसी दुर्घटना के परिणाम सवरूप डिलीट किया गया हो.

तो मुझे उम्मीद है कि आपको आज की यह Computer से संबंधित ज्ञानवर्धक पोस्ट अच्छी लगी होगी.यदि आप कंप्यूटर के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है या कंप्यूटर सीखना चाहते है तो हमारी Computer Category से संबंधित पोस्ट्स को ज़रूर पढ़े.आज की इस पोस्ट रीसायकल बिन क्या है,कंप्यूटर में रीसायकल बिन का इस्तेमाल कैसे करे को social media पर भी share ज़रूर करे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।