कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Wednesday, 14 November 2018

कम्प्युटर में टेम्पररी फ़ाइल को डिलीट कैसे करे ? टेम्पररी फ़ाइल क्या है ?

आप सभी का Computer Tips And Tricks से संबन्धित आज की 21th ब्लॉग पोस्ट मे बहुत स्वागत है। इस पोस्ट मे हम आपको बताने वाले है की Computer System मे Temporary Programing Files क्या होती है ओर Temporary Files को Computer मे से Delete कैसे किया जाता है। यदि आप इनके बारे मे नहीं जानते है तो आज की पूरी पोस्ट को ध्यान से ज़रूर पढे क्योकि इसमे आपको इसकी Complete जानकारी मिल जाएगी।

सबसे पहले हम यह जानते है की Temporary Files क्या होती है। Temporary Files को Foo Files भी कहा जाता है । यह Files मुख्य रूप से तब बनाई जाती है जब हम Computer पर कोई Program चला रहे होते है जेसे की मान लीजिये मैं Computer पर कोई Photo Editing Software चला रहा हूँ ओर मैंने कोई Photo Edit की है ओर मुझे वह Editing पसंद नहीं है तो मैं Ctrl + Z का इस्तेमाल करके Photo को वापिस उसकी मूल रूप मे ले आया हूँ इस समय Computer System की उन Temporary Files ने ही मदद की है।

कंप्यूटर-में-टेम्पररी-फाइल्स-को-डिलीट-कैसे-करे-delete-temporary-files-in-computer

क्योकि जब मैंने Photo Editing की थी तो Computer System द्वारा उससे संबन्धित कुछ Files को Disk मे Store किया गया था जिससे ज़रूरत होने पर उनका उपयोग किया जा सके। इस प्रकार जब भी हम Computer पर कोई Programs को चला रहे होते है या बंद करने लगते है तो कुछ Programs से संबन्धित Files कम्प्युटर मे स्टोर हो जाती है जिनको Temporary Programming Files कहा जाता है। 

आपने भी देखा होगा की जब हम किसी Computer पर किसी Software जेसे की MS Word आदि पर कोई Document Create करते है तो वह डाटा समय समय पर कुछ देर बाद Save होता रहता है । इनमे से ही Temporary Files भी बनती है ओर Store होती रहती है । ओर Program को बंद करने के बाद यदि हम फिर से प्रोग्राम को Open करके पिछली बार बनाया गया Document Project देखना चाहते है तो इसमे Computer System Temporary Files के द्वारा ही उस File को हमारे सामने लाने की कोशिश करता है।

कई बार Computer System मे किसी प्रकार का Data Recover करने के लिए भी इन Temporary Files का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हमेशा Temporary Files के द्वारा DATA Recover हो जाएगा ऐसा मुमकिन नहीं है। लेकिन ज्यादतर Temporary Files हमारे किसी काम ही नहीं होती है ओर यह कम्प्युटर की हार्डडिस्क मे बस Space भरने का काम ही करती है जिससे हमारे Computer मे स्टोरेज स्पेस की कमी भी हो जाती है। कम्प्युटर पर इंटरनेट चलाते वक़्त भी Temporary Internet Files भी Store होती रहती है । 


इस कारण जब हमारे कम्प्युटर मे हार्डडिस्क स्पेस भर जाए तो हम Temporary Files को डिलीट करके Storage Space Free कर सकते है जिसकी जानकारी मैंने इस पोस्ट मे दी है। लेकिन इससे पहले Temporary Files से Related उन सभी Question के Answer जानने की कोशिश करते है जो Computer User पूछते है।


Temporary Files की परिभाषा क्या है ?


कम्प्युटर मे अस्थायी रूप से कुछ ऐसी डाटा Files Store की जाती है जिनका उपयोग अस्थायी उदेशेयों जेसे की Computer Programs क्रैश हो जाने पर प्रोग्राम डाटा को Recover करने आदि करने के लिए किया जाता है । 


Temporary Files कब Create होती है ?

किसी भी Program या एप्लिकेशनको चलाते वक़्त यह ऑटोमैटिक रूप से कम्प्युटर मे Save होती रहती है। ओर Temp के रूप मे स्टोर होती है।

इनको Delete करना ज़रूरी है ?

ज़्यादातर यह फ़ाइल हमारे काम मे नहीं आती है इस कारण यदि हम कम्प्युटर की स्टोरेज Space को Free करना चाहते है तो इनको डिलीट कर सकते है क्योकि ज़्यादा मात्रा मे यह Files केवल Storage Space को Full करती है। जिससे Computer की Speed भी धीमी हो जाती है। 

 तो अब हम इसके बारे जानकारी प्राप्त कर चुके है अब हम आपको यह जानकारी देंगे की कैसे आप अपने Windows Xp,7,8,10 OS वाले Computer मे इन Temporary Files को Delete कर सकते है।

Read Also :-


( Windows XP,7,8,10 ) Computer मे Temporary Files को Delete कैसे करते है ?


यदि आप Temporary Files के साथ दूसरी ऐसी Files भी कम्प्युटर मे से डिलीट करके Disk Space बढ़ना चाहते है जो हमारे किसी काम की ही नहीं होती है तो आप मेरी पिछली पोस्ट को ज़रूर पढे जिसमे मैंने Advance ओर Secure Computer Disk Cleanup कैसे करते है इसके बारे मेजानकारी दी थी क्योकि इससे आप ज़्यादा Disk Space Free कर सकते है । लेकिन यदि आप केवल टेम्पररी फ़ाइल को ही डिलीट करना चाहते है तो नीचे दिये गये Steps को Follow करके ऐसा कर सकते है । 


Step - 1 - सबसे पहले आप कम्प्युटर कीबोर्ड की मदद से windows Button + R को प्रैस करे।

Step - 2 - अब आपके सामने Run Dialog Box Open हो जाएगा इसमे आप %temp% टाइप कीजिए ओर Run पर क्लिक करे। 

                                  delete-temporary-files-in-windows-computer

Step - 3 - अब आपके सामने सभी Temporary Files or Folder आ चुके है।आप Ctrl + A Shortcut की मदद से सभी को सेलेक्ट कर सकते है या फिर आप Computer Mouse के द्वारा भी इनको सेलेक्ट कर सकते है। Select करने के बाद आपको सबसे पहले Left Click करना है ओर Open Dialog Box मे Delete पर क्लिक करना है।

delete-temporary-files-in-windows-computer



Step - 4 - अब यदि आपके सामने Folder Access Denied विंडो Open होती है तो आपको Continue पर क्लिक करना है।


                             delete-temporary-files-in-windows-computer



Step - 5 - Continue पर क्लिक करने के बाद आपके Computer मे से Temporary Files Delete होना शुरू हो जाती है। यदि Files Delete होने की Process मे आपके सामने File in Use नाम से कोई विंडो Open होती है तो आपको Skip पर क्लिक कर देना है। तो अब आप कुछ Wait कीजिये क्योकि Computer System को Temporary Files को Delete करने मे कुछ समय लग सकता है । 


                                   delete-temporary-files-in-windows-computer


Step - 6 - अब आपके Computer मे से यह अस्थायी फ़ाइल डिलीट हो चुकी है। लेकिन अब आपको Recycle Bin मे जाकर इनको फिर से Permanently Delete करना है क्योकि आप जानते ही है की कम्प्युटर मे हम जब भी कोई फ़ाइल डिलीट करते है तो वह Recycle Bin मे स्टोर हो जाती है।

Read Also :-

तो Readers मैं उम्मीद करता हूँ की आज की पोस्ट आपके काम मे आयी होगी।इसी तरह की Computer Tips And Tricks से Related Posts को पढ़ते रहने के लिए हमारे Blog के साथ बने रहे। आज की इस पोस्ट Computer मे Temporary Files को Delete कैसे करे ? को सोशल मीडिया पर अपने Friends के साथ Share ज़रूर करे ?
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।