कम्प्युटर में फ़ाइल फोंल्डर को हाइड और अनहाइड कैसे करे ?

आज हम Computer Tips And Tricks Category की 18th Blog Post में आपके लिए यह जानकारी लेकर आये है की कैसे हम Computer में किसी भी Files Folder को Hide कर सकते है जिससे कोई अन्य व्यक्ति हमारी उस फाइल्स को देख और Access न कर पाए.बहुत से Computer यूजर इसके बारे में नहीं जानते है और वो इन्टरनेट पर यह सर्च करते है की कंप्यूटर लैपटॉप में किसी भी Files फोल्डर को Hide कैसे करते है.लेकिन आज की पोस्ट पढ़कर वह इनके बारे में जान जाएँगे.

computer-me-files-ko-hide-or-unhide-kaise-karte-hai

Computer की Harddisk में हम बहुत सी ऐसी Private Files को Store रखते है जो हम किसी अन्य की नजर से बचाना चाहते है यानि की हम उन फाइल्स को छुपाना चाहते है जिससे उन फाइल्स को हमारे अलावा कोई एक्सेस न कर पाए.इसके लिए आप इन्टरनेट से बहुत से Software Download कर सकते है जिनमे फाइल्स को Hide करने के लिए बहुत से फीचर होते है.लेकिन आज की पोस्ट में मैं आपको जो तरीका बताने वाला हूँ उसमे आपको किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं होगी.

क्योकि हमारे Computer में यह Inbulit Feature पहले से ही मोजूद होता है.जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी Computer में Files या फोल्डर को Hide कर सकते है.जिससे अन्य कोई भी Computer User जिसको Basic Computer की Knowledge है वो उन Files Folder को न तो देख पायेगा और न ही Access कर पायेगा.क्योकि जो कंप्यूटर फाइल्स फोल्डर हम हाईड करेंगे वो Computer में File Explorer में Show ही नहीं होंगे.

और आप इस Simple तरीके से Windows XP से लेकर Windows 10 तक सभी Windows Operating System वाले Computer में File Explorer से Folder Files को Hide करके उनको Private कर सकते हो.तो आइये यह कैसे करते है इस पूरी Process के बारे में Step By Step जानकारी प्राप्त करते है.

Computer में Files Folders को Hide OR Unhide कैसे करते है ?


Step - 1 - सबसे पहले आपको अपने Computer में Control Panel को Open करना होगा.इसके लिए आप नीचे दिए तरीको में किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते है.

A - आप Start Menu पर क्लिक करे उसके बाद All Programs पर क्लिक करके Windows System Folder के अन्दर Control Panel पर क्लिक करके इसको Open कर सकते है.

B - Start Button पर क्लिक करने के बाद आपको All Programs पर क्लिक करने के बाद Right Side में Control Panel का आप्शन मिल जायेगा उस पर क्लिक करे.

C - यदि आपके Computer के Windows Operating System में Search का Option है तो आप Search में जाकर Control Panel पर क्लिक करके इसको Open कर सकते है.

D - या फिर Start Menu में Settings पर क्लिक करने के बाद आपको Control Panel मिल जायेगा.

Step - 2 - Control Panel ओपन होने के बाद आपको View By में Category के साथ पर Large icon पर क्लिक करना है.जिससे कण्ट्रोल पैनल के सभी आप्शन आइकॉन के साथ Display होने लग जाएँगे.

computer-me-files-folders-drives-ko-hide-or-unhide-kaise-kare


 अब आपको Large icon Display होने के बाद File Explorer Options पर क्लिक करना है.


Step - 3 - अब आपके सामने File Explorer Options का डायलॉग बॉक्स ओपन होगा.इसमें आपको - 


  • सबसे पहले View पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको Hidden Files and Folders में Don't Show Hidden Files,Folders or Drives को सेलेक्ट करना है.
  • Apply पर क्लिक करे 
  • और फिर Ok पर क्लिक करे.


                                     computer-me-files-folders-drives-ko-hide-or-unhide-kaise-kare


अब आप File Explorer में जो भी Drives,Folders,Files को Hide करेंगे वो फाइल एक्स्प्लोरर में Show नहीं होंगे.

Step - 4 - अब सबसे पहले File Explorer को Open कीजिये.उसमे आप जिस Folder,File या Drive को Hide करना चाहते है उस पर जाकर आप Mouse सी सहायता से Right Click करे अब एक Dialog Box Open हो जायेगा उसमे आपको Properties पर क्लिक करना है.

                                   computer-me-files-folders-drives-ko-hide-or-unhide-kaise-kare


Step - 5 - Properties पर क्लिक करने के बाद आपको Hidden पर क्लिक करके टिक मार्क करके Apply पर क्लिक करना है और फिर OK पर क्लिक करना है.क्लिक करने के बाद आपकी Selected Files Folder या Drives Computer File Explorer में से Hide हो जाएगी.यानि की यह अब Show नहीं होगी.


                                         computer-me-files-folders-drives-ko-hide-or-unhide-kaise-kare


तो यदि आप Hide की गयी Files Folders को वापिस से Unhide यानि की Show करना चाहते है तो आपको वापिस Control Panel में File Explorer Option में जाकर View पर क्लिक करके  Show Hidden Files,Folder And Drives को सेलेक्ट करना होगा.जिससे Hidden Files फिर से Computer File Explorer में Show होने लग जाएगी.


तो Readers आप इस प्रकार आप अपनी Personal या Private Important Files या Folders को Computer में आसानी से Hide or Show कर सकते है.यदि आप इसी तरह की Computer Tips और Tricks से Related Posts को पढना चाहते है तो हमारे Blog के साथ बने रहे.

आज की पोस्ट Computer में Files को Hide कैसे करे और Computer में Hidden Files को Show या Unhide कैसे करे को Social Media पर अपने Friends से साथ Share ज़रूर करे.Thanks For Reading This Post.Goodbye.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।