डाटा फ़ाइल का फ़ारमैट चेंज कैसे करे [ Change Data File Format ]

आपका आज की Computer Tips & Tricks की एक नयी Post में बहुत स्वागत है । इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देने वाले है की कैसे आप आसानी से अपने Computer या Mobile में Store किसी भी प्रकार की Data Files जैसे की Auido,Video,Images,Document आदि का Format Change करके उनको Convert कर सकते है । जैसे की किसी MP3 Auido File को Low Quality Wav Format में Convert करना हो या High Quality में ,ठीक इसी प्रकार किसी Png Images को Jpeg Images File Format में Convert करना हो या फिर किसी High Quality MP4 Video File को 3gp में Convert करना हो ।


इसके अलावा भी आप किसी Document Files Etc का भी Format Change करके उसे अपने मनपसंद File Format में Convert कर सकते है । जैसे की .Docx को Pdf में Convert करना हो । यह आपको इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेगी । अक्सर हमारे Computer या Mobile Device में ऐसी बहुत सी Data Files Store होती है जिनका फ़ारमैट हम बदलना चाहते है लेकिन हमे यह नहीं पता होता है की यह पूरी Process कैसे करते है ।

किसी भी डाटा फ़ाइल का फ़ारमैट कन्वर्ट करना बहुत आसान है । आपको केवल कुछ ऐसे Format Converter Software या Online Tools की जानकारी होनी चाहिए जो फ़ाइल का फ़ारमैट केवल कुछ चंद मिनिटो में ही बदल देते है । लेकिन यदि इनके बारे में आपको नहीं पता है तो हम आपकी इनकी जानकारी देने वाले है । जिससे आपकी Problem आसानी से Solve हो जाएगी ।

Kisi-Bhi-Data-File-ka-format-change-ya-convert-kaise-kare

यदि हम Computer के माध्यम से File का Format बदलना चाहते है तो आपको एक Free Software जिसका नाम File Factory Format है उसे अपने Computer में इन्स्टाल करना होगा । क्योकि इसकी मदद से आप Offline आसानी से किसी भी File का Format Convert कर सकते है । लेकिन यदि आप किसी भी Software के बिना Files का Format Change करना चाहते है तो आपको एक Online File Converter Tool Zamzar का इस्तेमाल करना होगा जो बिलकुल फ्री है तथा इसकी मदद से आप Many Types Data File को किसी भी Format में बदल सकते है तथा File Download कर सकते है ।

नीचे हमने इसकी पूरी जानकारी दी है की आप इनका इस्तेमाल कैसे कर सकते है । को आइये इनको Use करने की पूरी Process के बारे में जानते है ।

किसी भी Data File का Format Change Convert कैसे करे ( Offline & Online Method ) 


पहला Method Format Offline काम करने के लिए है जबकि दूसरा Online । आप अपनी पसंद के मुताबिक जानकारी प्राप्त कर सकते है । 

Method First - आपको सबसे पहले File Format Factory Software को अपने Computer में Install करना होगा । इसको Download करने के लिए आप क्लिक करे -  Download Format Factory For Computer । 

क्योकि इस Software के द्वारा हम ऑफलाइन बहुत से प्रकार की डाटा Files का Format बदल सकते है । जैसे की - 

All to MP4/3GP/MPG/AVI/WMV/FLV/SWF。

 All to MP3/WMA/AMR/OGG/AAC/WAV。

 All to JPG/BMP/PNG/TIF/ICO/GIF/TGA。 

 Rip DVD to video file,Rip Music CD to audio file. 

 MP4 files support iPod/iPhone/PSP/BlackBerry format. 

 Supports RMVB,Watermark,AV Mux.

इसे Computer में Install करने के बाद आपको नीचे दिये गए सभी Steps को Follow करना है । 

Factory-Format-Free-Computer-Software

Step - 1 -  Format Factory Software को Open करने के बाद सबसे पहले आपको उस फ़ाइल का Format Select करना है जियाका फ़ारमैट आप बदलना चाहते है । जैसा की आप ऊपर देख सकते है की मैं किसी Picture का Format Convert करना चाहता हूँ इस लिए मैंने Picture को सिलैक्ट किया है । लेकिन आप अपनी जरूरत के हिसाब से Video,Auido,,Documnet आदि Select कर सकते हो ।



Step - 2 - Format Select करने के बाद एक नयी Window Open होगी । उसमे आपको सबसे पहले Add File पर क्लिक करके File Explorer में वह फ़ाइल सेलेक्ट करनी है जिसे आप दूसरे फ़ारमैट में बदलना चाहते है । Output Setting पर क्लिक करके आपको Output Format Select करना है की किस Format में आप Add की गयी File को बदलना चाहते है । Output Setting करने के बाद आप Output Folder पर क्लिक करके Folder Location को Select कर सकते है जिसमे आपको Output File Save मिलेगी । सभी Setting करने के बाद आपको OK पर क्लिक करना है । 

Change-format-of-any-data-files-in-computer-or-mobile


Step - 3 - अब आपको Ok पर क्लिक करने के बाद जो नयी Window Open होगी,उसमे Start पर क्लिक करना है । Start पर क्लिक करने के बाद File Convert होना शुरू हो जाएगी । Conversion Completed होने के बाद आप Output Folder पर क्लिक करके उस File को Access कर सकते है जिनका आपने Format Change किया है । 

Free-File-conversion-format-converter-tool

तो इस प्रकार आप किसी भी File का Format Computer के द्वारा Offline  तरीके से Factory Format Software का इस्तेमाल करके आसानी से Change या Convert कर सकते है । अब हम आपको एक Online File Converter Tool की जानकारी देने जा रहे है । 

Method - 2 - Data Files का Format बदलने के लिए  Zamzar Online Converter Tool का इस्तेमाल कैसे करे ? - 


Step - 1 - सबसे पहले आपको ZAMZAR की Website को Open करना है,जो की एक शानदार Free Tool है ।  यह Video Converter, Audio Converter, Music Converter, eBook Converter, Image Converter, CAD Converter - THE multipurpose converter कहलता है । इसकी मदद से हम इन सभी Files को Convert कर सकते है । 

Step - 2 - Website Open होने के बाद आपको Page को कुछ Scroll करना है जिससे आपको एक Option दिखाई देगा । आप इसे नीचे Screenshot में भी देख सकते है , 

इसमे आपको Choose File पर क्लिक करके उस File को Select करना है जिसका Format Convert करना है । File Select करने के बाद आपको Convert Files To में उस Format को Select करना है जिसमे आप Select फ़ाइल को बदलना चाहते है । स्टेप 3 में आपको अपना Email Address पर क्लिक करना है इस Email Address पर Convert File की Download लिंक वाला ईमेल आएगा । अब आपको Convert पर क्लिक करना है । 

zamzar-free-file-converter-tool-online


Step - 3 - Convert पर क्लिक करने के बाद File पहले Upload होगी । ओर फिर कन्वर्ट होने के बाद आपके Email Indox में एक Email आएगा । जिसमे एक Download Link होगी । आप उस लिंक पर क्लिक करके अपनी Converted File को Download कर सकते है । 

               free-online-file-conversion-tool

तो आप इस प्रकार आसानी से Mobile या Computer का इस्तेमाल करके किसी भी Data File का Format Change या Convert कर सकते है । हमे उम्मीद है की आपको आज की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी इस कारण इसे Social Media पर Share भी ज़रूर करे । 

यदि File को Convert करने में आपको कोई Problem आ रही है तो आप नीचे Comment करे जिससे हम आपकी Help कर सकते । इसी तरह नयी - नयी Computer व Internet से Related Tips & Tricks की पोस्ट को पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे। Thanks For Reading This Post,Goodbye । 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।