कम्प्युटर की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे ? 7 फ्री सॉफ्टवेयर स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए

आज की Computer Tips की पोस्ट में आप सभी का स्वागत है। इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देने वाले है की कैसे आप अपने Computer या Laptop की Screen Record कर सकते है। क्योकि बहुत से लोग इसके बारे में जानना चाहते है की कैसे कम्प्युटर की स्क्रीन रिकॉर्ड करे ? तो इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढे क्योकि आपके Screen Recording से संबन्धित सभी सवालो का जबाव आपको इस पोस्ट में मिलेगा।

आप एक नए Youtuber है और आपका एक Youtube Channel है जिस पर आप कोई Computer Games,Software आदि की Video Create करना चाहते हो या फिर Software Tutorial बनाकर Channel पर पब्लिश करना चाहते है तो आपको अपने Computer की Screen Record करने के लिए कुछ Screen Recording Tools की ज़रूरत होगी। इन Tools की मदद से आप अपने Computer Screen पर चल रहे कुछ भी Games,Software,Graphics आदि की Recording कर सकते है।


कम्प्युटर-की-स्क्रीन-रिकॉर्ड-कैसे-करे-best-free-screen-recorder-software
इन Tools को हम Computer Screen Recording Software भी कहते है। ऐसा नहीं है की केवल एक Youtube पर काम करने वाले इंसान को ही इन Tools की ज़रूरत होती है। कई बार हमारी Daily Life जेसे की किसी School,College,Office में हमे कोई ऐसा Project दिया जाता है जिसमे हमे Computer की Screen Recording करनी होती है। लेकिन हम यह नहीं जानते है की ऐसा कैसे किया जाता है।

आज की पोस्ट आपकी मदद करेगी। Computer Laptop की Screen Record करना बहुत आसान है। यह इस बात पर निर्भर नहीं करता की आप Computer Expert हो या नहीं। क्योकि मेरा मानना है की एक ऐसा इंसान जो Computer की Basic मामूली सी भी जानकारी रखता है वो कम्प्युटर की स्क्रीन पर चल रहे ग्राफिक्स को आसानी से Record करके एक अच्छी Video बना सकता है। लेकिन उसके लिए उसको Software की ज़रूरत होगी।

अब आप यह सोच रहे होंगे की Computer Screen Recorder Software हमे खरीदने होंगे लेकिन ऐसा नहीं है। आप Free में ही आसानी से कम्प्युटर स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते है। इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे ही Best Quality वाले Free Computer Screen Recorder Softwares के बारे में जानकारी देने वाला हूँ जिनको पहले मैंने खुद Test किया है। यह सभी अच्छे से Computer Laptop पर काम करते है। तो आइये इनके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते है।

7 Best Free Computer Screen Recorder Software


नीचे दिये गए Free Tools का इस्तेमाल करके आप Computer में किसी भी तरह की Games की Recording,Softwares Tutorials तथा कम्प्युटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाली किसी भी ग्राफिक Object को Record कर सकते हो। मैंने नीचे Download Link भी प्रदान की है। जिसकी मदद से आप इनको आसानी से Download भी कर सकते है। 


1 - ShareX Free Screen Recorder - मुझे यह बहुत पसंद है। क्योकि यह Computer Screen Recording करने के साथ साथ GIF Recording,Screenshot लेने का भी काम कर सकता है। इसमे Image Editor भी है जिसकी मदद से आप Screenshot लेने से पहले या बाद में Screenshot Images को Edit भी कर सकते है। 



यह Computer की Full Screen,Active Window,Custom Screen Area Recording करने की क्षमता रखता है। इसमे हम स्क्रीन रिकॉर्ड करते वक़्त Audio Recording भी आसानी से कर सकते है। इस फीचर की मदद से हम अपने Youtube Channel के लिए Tutorials Videos आसानी से बना सकते है। यह एक Free Software है जिसका Setup Size 6MB से भी कम है। यानि की चाहे आपका Computer पुराना हो या नया यह आसानी से काम करता है। अभी तक इस Software को Testing करते वक़्त मुझे कोई Problem का सामना नहीं करना पढ़ा है। 

System Requirements
  • For Windows 7, 8.1 and 10
ShareX-Screen-Recording-Capture-Tool-For-Windows


यह Screen Capture करते वक़्त Lag या Hang नहीं होता है। इसके अलावा भी इसमे बहुत से फीचर है जिसका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते है। इस कारण आपको इस Open Source Free Screen Capture Tool का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए। आप नीचे Download Link पर क्लिक करके इसे अपने Windows Operating System Computer के लिए Download कर सकते है। 


2 - Debut Video Capture Tool - यह Tool NCH Software Company की तरफ से Launched है। यह टूल कम्प्युटर की स्क्रीन रिकॉर्ड करने के काम को बहुत आसान बना देता है। इसमे आपको बहुत से Advance फीचर भी मिलते है। जिनका इस्तेमाल करके आप एक Quality Screen Recording कर सकते है। 

इस Free Tool का Size केवल 3MB है। आप इसे Download करने के बाद  Install करके One Click Recording शुरू कर सकते है। इस Tool की मदद से हम Computer की Full Screen Recording,Web Camera Recording,Screenshot Capture आदि कर सकते है। इसमे भी Recording के वक़्त Audio Record करने का Option दिया गया है। इसकी मदद से हम Computer के साथ Connected Device से भी Recording कर सकते है। 

Debut-Video-capture-tool


यह भी बिना किसी Lagging,Hanging Problem के कम्प्युटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकता है। मैं इसका Test कर चुका है, मेरा Review यह है की यह एक Best Screen Capture Tool है। इसे चलाने के लिए आपका Computer इनमे से किसी Requirement को पूरा करता होना चाहिए। 

System Requirements
  • Works on Windows 10, XP, Vista, 7, 8 and 8.1
  • Works on 64 bit Windows
  • Mac OS X 10.5 or above

आप नीचे Download Link पर क्लिक करके इसे अपने Mac या Windows PC में Download & Install कर सकते है। 
3 - ApowerREC Screen Recording Software - इस टूल का Size 23MB है। इसका इंटरफ़ेस बहुत ही Clean है। यानि की दूसरे Screen Capture Tools की तुलना में इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इसमे भी आप Computer Laptop की Full या Custom Screen की Recording Audio के साथ कर सकते है। 


इसकी सबसे अच्छी बात यह है की इसकी मदद से आप Professional Screen Recording कर सकते है। क्योकी इसमे Recording करते वक़्त हमे बहुत से Editing Tool मिलते है। जिसका इस्तेमाल करके हम जब कम्प्युटर स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू होती है उस पर Editing कर सकते है। जेसे की Text लिखना,Area Highlight करना,Arrows का इस्तेमाल करना । इसके अलावा भी इसमे बहुत से फीचर है जेसे की Screen Recording के साथ Web Cam की Recording करना आदि। 


                             


आप इस Tool को Free Download करके इस्तेमाल कर सकते है ओर एक professional  Computer की Screen Record कर सकते है। नीचे लिंक पर क्लिक करके आप इसे अपने Windows Computer के लिए Download कर सकते है। 



4 - ActivePresenter 7 - यह एक High Quality Free Software है। इसे All in One Screen Recorder तथा Video Editior कहते है, यानि की इसकी मदद से पहले आप कम्प्युटर की स्क्रीन रिकॉर्ड करके उसके बाद उस Recording को इसमे दिये गए Video Editor की मदद से Edit करके एक Quality Video बना सकते है। 


इसका Size 45 MB के करीब है। हम इसका इस्तेमाल करके एक अच्छी स्क्रीन रिकॉर्डिंग भी कर सकते है। ActivePresenter 7 Windows 8,7,10 के लिए बना है। लेकिन आप इसके Older Version को Windows Vista,XP के लिए भी 32BIT & 64Bit के लिए Download कर सकते है। नीचे मैंने इसका स्क्रीनशॉट दिया है की इसे Computer में चलाने के लिए क्या Requirement होनी चाहिए। आप इसे Apple Mac Computer में भी Install कर सकते है। 


screen-recording-software-computer-laptop-ki-screen-record




जेसा की आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है इसमे हम कम्प्युटर स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के बाद उसकी बहुत से Advance फीचर के द्वारा एक अच्छी Editing कर सकते है। जेसे की Slide,Annotation,Export,आदि करना आप नीचे लिंक से इसे Download कर सकते है। 


activepresenter-screen-recoder-software-for-computer-windows-mac




5 - Open Broadcaster Software - यह एक Most Popular Open Source Screen Recording & streaming Software है। इसकी मदद से आप चाहे जेसी मर्जी Screen Recording कर सकते है। क्योकि Computer Screen Recording को Professional तरीके से करने के लिए यह एक बेस्ट Tool है। 


Open Broadcaster Software


इसका Size 110 MB के करीब है ओर इसमे बहुत से फीचर है। इसकी मदद से आप Computer की Games,Full Screen Recorder,Active विंडो की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते है। लेकिन इसका इस्तेमाल करना आसान नहीं है। आपको इसे इस्तेमाल करना सीखना होगा। इस लिए आप OBS Tutorials देख सकते है। लेकिन एक बार सीखने के बाद आप Professional Production कर सकते है। नीचे Download Link से आप Free Download कर सकते है। यह Windows,Mac,Linux तीनों के लिए उपलब्ध है। 


6 - CamStudio Open Source Screen Recorder - CamStudio भी एक Free Screen Recorder Software है जो Open Source है। इसका इस्तेमाल कोई भी Free में कर सकता है।  इसमे आप कम्प्युटर स्क्रीन को रिकॉर्ड करके industry-standard AVI video files क्रिएट कर सकते हो। इसमे आपको  built-in SWF Producer भी मिलता है। इसकी मदद से आप अपनी Videos में Watermarks Use भी कर सकता है। 


यह Windows Xp,Vista,7 Operating System वाले कम्प्युटर में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

                                        Cam-studio-computer-screen-recorder-software


7 -  ICECREAM SCREEN RECORDER - इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इसकी मदद से आप कम्प्युटर स्क्रीन को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते है। इसके अलावा आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग करते वक़्त स्क्रीन पर DRAW कर सकते है क्योकि इसमे बहुत से एडिटिंग ऑप्शन भी हमे मिलते है। इस SOFTWARE का SIZE 52MB है। 

icecream-screen-capture-tool

आप इसे WINDOWS व MAC OPERATING SYSTEM वाले COMPUTER के लिए DOWNLOAD कर सकते है। इसमे आपको यह फीचर मिलेंगे। 


अब Computer Laptop में Screen Recording शुरू करने के लिए आपको ऊपर दिये गये Softwares में से कोई भी Software Download करके उसे अपने Computer System में Install करना है ओर स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू करनी है। आपको आज की यह पोस्ट कैसे लगी अपने विचार कमेंट ज़रूर करे।

आज की पोस्ट Computer Screen Record कैसे करे ( Best Screen Recording Software ) को Social Media पर Share ज़रूर करे। Thanks For Reading This Post । Goodbye । 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. sir Vlc player se screen record karsakta hai ya nehi sir ** vlc player se video se screen record karke kiya copy right hoga sir?
    2/ Sir Bina kisi software se , screen record video upload karsak ta hain sir? Kiya yeh copyright hoga sir?kiya yeh earrings hoga sir ?please

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप VLC से स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते है,यदि आप खुद screen रिकॉर्डिंग करते है तो कॉपीराइट नहीं होगा.बिना सॉफ्टवेयर के स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए आपको ऑनलाइन टूल्स का इस्तेमाल करना होगा.लेकिन इससे बेहतर तो यह है की आप उपर बताये गये सॉफ्टवेयर में से किसी एक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करे.जी आप इन वीडियोस से पैसे कमा सकते है लेकिन आपका कंटेंट ओरिजिनल होना चाहिए.थैंक्स

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।