Computer फोल्डर का आइकॉन,साइज़,स्टाइल चेंज कैसे kare ?

ब्लॉग के सभी पाठको का आज की इस Computer Tips & Tricks से संबन्धित पोस्ट में बहुत स्वागत है । इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की Computer Folder का Size व Icon Change कैसे करते है । क्योकि बहुत से Computer Users यह नहीं जानते है की हम Computer के Folder का Size Large,Small,Medium व उसका Default Icon Style Stylish Icon से Change कर सकते है । 

मुझे भी इसकी जानकारी नहीं थी लेकिन एक दिन मैं जब Computer पर काम कर रहा था मुझे इस Trick की जानकारी हुयी। इसी कारण आज की Blog Post मे मैं आपसे यह Computer Trick Share कर रहा हूँ। इस ट्रिक से आप अपने Computer के Folders को Customize कर सकते है ।

computer-ke-folder-icon-ka-size-or-icon-change-kaise-kare

आप जानते है की हम अपने Computer Laptop की Main Home Screen में भी Folder Add करते है व इसके अलावा File Explorer में तो बहुत से Folder होते है । आप दोनों प्रकार के Folder को Customize कर सकते है । यह पूरी Process कैसे करते है । इसकी जानकारी मैंने आपको नीचे दी है ।

Computer Folder का Size व Icon Change करने की जानकारी 


पहले मैं आपको Home Screen पर Add किए गए Folders को Customize करने की Information दे रहा हूँ । तो आइये Process शुरू करते है । 

Step - 1 - सबसे पहले आपको अपने Computer की Desktop Screen पर Right Click करना है । क्लिक करने के बाद आपको View पर क्लिक करना है । 




Step - 2 - View पर क्लिक करने के बाद आपको Folder को Customize करने के लिए बहुत से Option मिलेंगे । जैसे की - 

1 - Large Icon -जैसे की Large Icon पर क्लिक करके आप Folders का Icon Size बढ़ा सकते है । 

2 - Medium Icon - इस पर क्लिक करके आप Folder Icon का Size Medium Set कर सकते है । 

3 - Small Icon - इस पर क्लिक करके आप Folder के Icon Size को कम कर सकते है । 

4 - Auto Arrange Icon - इसकी मदद से आप सभी Icon को Auto Arrange कर सकते है । जिससे कम्प्युटर सिस्टम Automatic Desktop Screen के सभी Icons को Arrange कर देगा । 

5 - Align Icon to Grid -यदि आप Desktop Icons को Grid Align करना चाहते है तो इसकी मदद से ऐसा आसानी से कर सकते है । 

6 - Show Desktop Icon - यदि आप Desktop Screen से सभी Icons को Hide करना चाहते है तो इसको UnSelect कर सकते है । 


इसके अलावा आप Desktop Screen पर Right Click करने एक नया Folder Add कर सकते है व ICONS को Size,Time,Date के आधार पर Sort भी कर सकते है । 


अब मैं आपको File Explorer में Folders का Icon Size Change करने व Stylish Icon Set करने के बारे में  जानकारी दे रहा हूँ । इसके लिए आपको यह Process Follow करना होगा । 

Step - 1 - सबसे पहले आपको अपने Computer Laptop में File Explorer को Open करना है । Open करने के बाद आपको Screen के Top में View पर क्लिक करना है । View पर क्लिक करने के बाद आप Folder को View related Customize कर सकते है । जैसे की - 


यदि आपको Extra Large Icon सेट करने है तो आप सेट कर सकते है इसी प्रकार Large Icon,List Style Icon आदि Option मिलते है । आप जैसी चाहे वैसे Style Select कर सकते है । 


कम्प्युटर-फोंल्डर-icon-size-style-change-kaise-kare

Step - 2 - यदि आप किसी Folder के Default icon को Stylish Icon में Change करना चाहते है तो आपको उस Folder पर जाकर Right Click करना है । Click करने के बाद एक Dialog Box Open होगा । जिसमे आपको Properties पर क्लिक करना है । 

computer-folder-ka-icon-size-style-change-kaise-kare


Step - 3 - Properties पर क्लिक करने के बाद आपको Customize पर क्लिक करना है । अब आपको Folder Icons के नीचे Change Icon पर क्लिक करना है । अब आपके सामने बहुत से Stylish Icons Show होंगे । आप उनमे से कोई भी Icon को Select करके Ok पर क्लिक करे व उसके बाद Apply पर क्लिक करे । इस प्रकार आप Simple Computer Folder Icon को Stylish Icon में Change कर सकते है । 

computer-folder-ka-icon-size-style-change-kaise-kare


तो हम उम्मीद करते है की आपको आज की यह Computer Tips & Tricks Post पसंद आयी होगी । इसी तरह की New Posts को पढ़ते रहने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे । आपको यह Post कैसे लगी आप Comment करके अपने विचार हमसे Share कर सकते है । 

आपने यह Computer Folder का Icon Size व Style Change कैसे करे ? पोस्ट पढ़ी इसके लिए हम आपका धन्यवाद करते है । इस पोस्ट को Social Media पर Share ज़रूर करे । जिससे उनको भी Computer Tricks जानने का मोका मिले । 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।