भाजक / विभाजक क्या होता है ? What is Divisor in Mathematics

यादविन्द्र सिंह द्वारा संचालित अमोजीत हिन्दी ब्लॉग पर आपका स्वागत है। चूंकि इस ब्लॉग पोस्ट का टॉपिक "भाजक/विभाजक" है तो आइये सीधा टॉपिक के बारे में बात करते है। 

भाजक या विभाजक क्या होता है ? What is Divisor in Mathematics ? विभाजक किसे कहते है ?

भाजक या विभाजक को इंग्लिश में Divisor (डिवीजर) बोला जाता है। ऐसी संख्याएँ जिनका किसी संख्या में भाग दिया जा सकता है अर्थात ऐसी संख्याएँ जो किसी संख्या को विभाजित कर सकती है, उस संख्या की विभाजक कहलाती है। विभाजक को भाजक भी कहा जा सकता है। भाजक और विभाजक एक ही होता है। 

जैसे संख्या 5 में 1, 2, 3, 4 और 5 का भाग दिया जा सकता है लेकिन 5 से बड़ी किसी भी संख्या का भाग नहीं दिया जा सकता है। तो हम कह सकते है कि संख्याएँ  1, 2, 3, 4 और 5, संख्या 5 की विभाजक संख्याएँ है लेकिन 5 से बड़ी संख्याएँ जैसे 6, 7, आदि 5 की विभाजक नहीं है।

*Note* :- यहाँ हम दशमलव की सहायता से भाग देने की बात नहीं कर रहे है। वैसे अगर दशमलव का प्रयोग किया जाए तो 5 से बड़ी संख्याएँ जैसे 6, 7, 8 आदि भी 5 को विभाजित कर सकती है। 

भाजक या विभाजक क्या होता है, इस टॉपिक को विडियो के माध्यम से समझने के लिए आगे दी गयी लिंक पर क्लिक करे :- https://youtu.be/CSkmgJOVHcs?feature=shared

हम उम्मीद करते है कि इस ब्लॉग पोस्ट व विडियो के माध्यम से विभाजक या भाजक क्या होता है, विभाजक किसे कहते है, इसके बारे में आप अच्छे से समझ गए है। हमारा यह प्रयास आपको कैसे लगा, कमेंट में जरूर बताये। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।