786 का मतलब, 786 Meaning in Hindi, Urdu & Islam

आपने इंटरनेट पर कभी न कभी 786 का नोट जरूर देखा होगा। कुछ लोग जिस नोट के serial number की शुरुवात में या अंत में 786 लिखा होता है, उस नोट को महँगे दाम में भी खरीद लेते है। लेकिन क्या आपको 786 ka matlab पता है। 

आज की इस पोस्ट में हम Meaning Of 786 Number टॉपिक पर पूरी जानकारी दे रहे है। आखिर इस्लाम में 786 अंक को शुभ क्यों माना जाता है और 786 को शुभ अंक मानने के पीछे की असल वजह क्या है, 786 ka matlab urdu me क्या होता है, इन सभी टॉपिक के बारे में यदि आप भी पूरी जानकारी चाहते है तो इस लेख को पूरा पढे। 

786-ka-rahasy-786-meaning-in-hindi-786-ka-matlab

 786 का मतलब, Meaning of 786 in Islam (786 Meaning in Hindi)


अक्सर बहुत से मुस्लमानों के बीच में ये आम धारणा है कि "बिस्मिल्लाह" के बदले हम 786 लिख सकते है। ये धारणा दुनिया में भारत, पाकिस्तान, म्यांमार, बांग्लादेश आदि देशों में बहुत ज्यादा प्रचलित है। 

लेकिन यह धारणा क्यों प्रचलित है आइये इसके बारे में जानते है। 

अरबी भाषा इस्लाम धर्म की धर्मभाषा है, जिसमें क़ुरान-ए-शरीफ़ लिखी गयी है। अरबी भाषा की वर्णमाला में 28 अक्षर होते है। अरबी भाषा में अक्षरों को व्यवस्थित करने की दो विधियाँ हैं। एक विधि सबसे आम विधि है जिसे वर्णमाला विधि के रूप में जाना जाता है।

दूसरी विधि को अबजद विधि (Abjad method) कहा जाता है। Abjad Method में अरबी भाषा के हर अक्षर को 1 से लेकर 1000 तक कोई एक अंकगणित मूल्य प्रदान किया जाता है। जैसे अरबी भाषा के अक्षर yāʾ को 10, kāf को 20 वैल्यू प्रदान की गयी है।

यदि सरल शब्दों में कहे तो अरबी भाषा में 28 अक्षर होते है और इन प्रत्येक अक्षर को कोई न कोई अंकगणित मूल्य प्रदान किया जाता है। इतना समझ लेने के बाद अब 786 ka matlab kya hai यह आसानी से समझ आ जायेगा। 

अब एक वाक्य पर गौर कीजिये जो कुछ इस प्रकार है - "बिस्मिल्लाह-हिर्रहमा-निर्रहीम" (b-ismi-llāh r-raḥmān r-raḥīm) । इस दिये गये वाक्य को अरबी भाषा में लिखने के लिए हम अरबी भाषा के जितने भी अक्षरों का इस्तेमाल करते है, उन सभी अक्षरों के अंकगणित मान को जोड़ने पर कुल मूल्य 786 आता है।

यदि सरल शब्दों में समझने की कोशिश करे तो, अरबी भाषा के सभी 28 अक्षरों को अब्जद विधि के अनुसार कोई न कोई अंकगणित मूल्य प्रदान किया गया है। अरबी भाषा में "बिस्मिल्लाह-हिर्रहमा-निर्रहीम" वाक्य को लिखने में जितने भी अक्षरों का इस्तेमाल किया गया है, उन सभी अक्षरों के अंकगणित मान को जोड़ने पर कुल जोड़ 786 अंक आता है।

"बिस्मिल्लाह-हिर्रहमा-निर्रहीम" वाक्य को संक्षिप्त रूप से एक संज्ञा के रूप में अरबी भाषा में 'बिस्मिल्लाह' भी कहा जाता है।

अब यदि अरबी भाषा में "बिस्मिल्लाह-हिर्रहमा-निर्रहीम" लिखे तो इस वाक्य को लिखने में अरबी वर्णमाला के 19 अक्षरों का इस्तेमाल होता है। यदि हम अरबी भाषा के इन 19 अक्षरों में से हर अक्षर का Gematrical Value निकालकर सभी अक्षरों के Gematrical Value को आपस में जोड़ देते है तो कुल 786 अंक आता है।

नीचे सारणी में आप देख सकते है कि "बिस्मिल्लाह-हिर्रहमा-निर्रहीम" ( b-ismi-llāh r-raḥmān r-raḥīm ) वाक्य को अरबी भाषा में लिखने के लिए किन 19 अक्षरों की जरूरत पड़ती है और उनकी Gematrical Value क्या है। जिससे आपको इस पूरी पोस्ट को समझने में आसानी होगी।


अरबी भाषा के अक्षर
Gematrical Value
Baa'
2
Siin
60
Miim
40
'Alif
1
Laam
30
Laam
30
Haa'
6
'Alif
1
Laam
30
Raa'
200
H!aa'
8
Miim
40
Nuun
50
Alif
1
Laam
30
Raa'
200
H!aa'
8
Yaa'
10
Miim
40


कुल Gematrical Value का मान =
786


यदि हम "बिस्मिल्लाह-हिर्रहमा-निर्रहीम" वाक्य का हिन्दी में अर्थ निकाले तो इसका मतलब कुछ इस प्रकार है : बिस्मिल्ला, रहमान और रहीम शब्द का अर्थ है "ईश्वर के नाम के अंदर", "कृपालु" और "दयालु"।

इस्लाम में "बिस्मिल्लाह-हिर्रहमा-निर्रहीम" वाक्य को खुदा के नाम से साथ जोड़ा जाता है। इस वाक्य को खुदा के एक नाम के रूप में माना जाता है। मुस्लिम समाज के लोग 'बिस्मिल्ला' शब्द को खुदा का नाम ही मानते है और इस शब्द में उनकी धार्मिक आस्था जुड़ी हुयी है।

अब चूंकि "बिस्मिल्लाह-हिर्रहमा-निर्रहीम" वाक्य में प्रयुक्त अरबी भाषा के अक्षरों का कुल  Gematrical Value का मान 786 होता है, इस कारण लोग 786 को भी खुदा का अंक संख्या मानते है।

Meaning of 786 in Islam in Hindi (786 Ka Matlab Urdu Me)


अरबी भाषा के एक वाक्य "बिस्मिल्लाह-हिर्रहमा-निर्रहीम" को लिखने में अरबी भाषा के 19 अक्षरों का इस्तेमाल होता है। यदि हम Abjad method के अनुसार अरबी भाषा के इन 19 अक्षरों की Gematrical Value का मान जोड़ देते है तो इनका योग 786 आता है। 

चूंकि "बिस्मिल्लाह-हिर्रहमा-निर्रहीम" वाक्य खुदा के नाम से साथ जोड़ा जाता है, इसे खुदा का नाम ही माना जाता है इस कारण लोग 786 को भी खुदा का अंक। यही कारण है कि लोग 786 का नोट शुभ मानते है। 

एक गौर करने योग्य बात यह है कि पवित्र मुस्लिम धर्म ग्रंथ "क़ुरान-ए-शरीफ़" में कहीं भी 786 Number का ज़िकर नहीं मिलता और न ही 786 के बारे में कुछ लिखा गया है। 

इस प्रकार अंक 786 मात्र एक Mathematical Miracle है। चूंकि इसका संबंध प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से भगवान/ खुदा/ अल्लाह के साथ जोड़ दिया गया है, इस कारण 786 अंक के साथ लोगों की धार्मिक आस्था जुड़ी हुयी है।

Note :- यह लेख इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों के आधार पर लिखा गया है। इस लेख का उद्देश्य मात्र जानकारी उपलब्ध करवाना है। यदि इस लेख में कोई त्रुटि है तो अमोजीत हिन्दी ब्लॉग की टीम से संपर्क करे जिससे आवश्यक सुधार किया जा सके। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


6 comments:

  1. भाई एक पोस्ट कोरोना वायरस के बारे मे भी लिखो ना🤔

    ReplyDelete
    Replies
    1. नहीं. क्योंकि मुझे खुद जानकारी का अभाव है. मैं गलत जानकारी शेयर नहीं कर सकता हूं.

      Delete
  2. बहुत बहुत धन्यवाद सर , मै आपकी daily reader हूँ....आप बहुत अच्छा लिखते हो और सभी पोस्ट में काफी helpful जानकारी देते है ...thank you sir

    ReplyDelete
  3. Bahut Sukriya. Thanks For Shering Good Information with Us..

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।