डेबिट कार्ड ( एटीएम कार्ड ) क्या होता है,Debit Card ( ATM Card ) in Hindi ?

आजकल डेबिट कार्ड का इस्तेमाल डिजिटल पेमेंट करने के लिए किया जाता है.क्योकि Debit Card का इस्तेमाल करने से ग्राहक का समय बचता है.इस कारण आजकल ज़्यादातर लोग डेबिट कार्ड ज़रूर बनवाते है.यदि आपने अब तक डेबिट कार्ड नहीं बनवाया है तो इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़े.

इस आर्टिकल में हमने जानकारी दी है की,Debit Card Kya Hota Hai Or Debit Card Ke Liye Apply Kaise Karte Hai.इस कारण इस पोस्ट को पूरा पढ़कर आप डेबिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है.
debit-card-kya-hota-hai-hindi-me-jankari


डेबिट कार्ड क्या होता है ? एटीएम कार्ड क्या होता है ? What is Debit Card ( ATM Card ) in Hindi ?


हम अपना बैंक खाता खुलवाते है.बैंक खाता खुलवाने के लिए हम किसी भी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते है.जब हमारा बैंक खाता खुल जाता है तो हम Bank Account में अपने बचत के पैसे जमा करवाते है.इस प्रकार बैंक खाते का इस्तेमाल हर एक ग्राहक करता है.जब ग्राहक को बैंक में जमा करवाए हुए पैसे की ज़रूरत होती है तो ग्राहक को वापिस बैंक की लाइन में लगना पड़ता है.फिर कही जाकर हमे अपनी मेहनत के पैसे वापिस मिलते है.

लेकिन डेबिट कार्ड के द्वारा आप जब चाहे तब अपने बैंक के अकाउंट से पैसे निकलवा सकते है और वह भी बिना बैंक जाये.जी हाँ बिना बैंक जाये आप अपने बैंक अकाउंट में से लेन-देन कर सकते है.यह डेबिट कार्ड के माध्यम से ही सम्भव होता है.

डेबिट कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जो किसी भी ग्राहक को बैंक द्वारा जारी किया जाता है,जिसका बैंक में खाता होता है.इस डेबिट कार्ड में एक Electronic Chip लगी होती है जिसमे उस ग्राहक के Bank Account की जानकारी समाहित होती है.इस कार्ड का इस्तेमाल करके ग्राहक अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकलवा सकता है और आसानी से भुगतान कर सकता है.

Debit Card के द्वारा आप ATM मशीन ( एटीएम मशीन ) में से जाकर अपने बैंक खाते से पैसे निकलवा सकते है.क्योकि आपको जो डेबिट कार्ड दिया जाता है उसमे इलेक्ट्रॉनिक चिप में आपकी जानकारी होती है.जब आप उस Debit Card को एटीएम मशीन में लगाकर पैसे निकलवाते है तो मशीन को जानकारी प्राप्त होती है की,आपके खाते में इतने पैसे है आदि.


इस कारण डेबिट कार्ड को एटीएम कार्ड भी कहा जाता है.क्योकि इसके द्वारा एटीएम मशीन में से जाकर पैसे निकलवा सकते है.यह ही नहीं आजकल जितनी भी Shopping Websites है वो सभी Debit Card को स्वीकार करती है.इस कारण आप अपने Debit Card का इस्तेमाल करके Online Shopping भी कर सकते है.


आजकल आपने Plastic Money के बारे में भी सुना होगा.बहुत से लोग प्लास्टिक मनी क्या होती है इसकी जानकारी नहीं रखते तो चलिए इसकी जानकारी भी आप को देते है.


पहले ज़्यादातर लोग धन को कैश के रूप में अपने पास रखते थे लेकिन अब लोग धीरे-धीरे अपनी जेब में कैश रखना बंद कर रहे है.उनकी जेब में अब आपको Debit Cards ( ATM CARD ) देखने को मिलता है.चूँकि आजकल ज़रूरत का हर एक सामान खरीदने के लिए लोग डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते है.डेबिट कार्ड प्लास्टिक का बना होता है इस कारण इसे ही प्लास्टिक मनी कहा जाता है.


डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप अपने बैंक अकाउंट में जमा किये गए पैसे का Digital Payment के रूप में इस्तेमाल कर सकते है.मान लीजिये की यदि आपके बैंक अकाउंट में 1000 रूपये है,और आप अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके एटीएम मशीन में से 100 रूपये निकलवा लेते है तो आपके बैंक अकाउंट में 900 रूपये शेष बचेंगे.

डेबिट कार्ड कैसे बनवाते है.डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करे . How To Apply For Debit Card in Hindi ?


आजकल Digital Payment का बोलबाला है.इस कारण सभी लोगो के पास डेबिट कार्ड होता है.यदि आपको डेबिट कार्ड बनवाना है तो आप भी कुछ इस प्रकार से इसे बनवा सकते है.

1 - सबसे पहले आपको अपना Bank Account खुलवाना है.और उसमे कुछ पैसे जमा करवाने होते है.उसके बाद आपको बैंक में जाकर ATM CARD FORM भरकर बैंक शाखा में ही जमा करवाना होता है.

2 - बैंक द्वारा आपको कुछ डॉक्यूमेंट की ज़ेरॉक्स कॉपी जमा करवाने के लिए कहा जायेगा.जब आप सभी ज़रूरी डाक्यूमेंट्स की ज़ेरॉक्स कॉपी बैंक शाखा में करवा देते है.तो बैंक मेनेजर आपके फॉर्म को चेक करता है और उसको मंजूर करता है.

3 - फॉर्म जमा करवाने के कुछ दिनों बाद आपके पते पर भारतीय डाक सेवा के माध्यम से एटीएम कार्ड भेज दिया जाता है.फिर आप एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है.


जब आपको एटीएम कार्ड मिलता है तो उसमे आपको एक पिन नंबर मिलता है.उस पिन नंबर का इस्तेमाल तब किया जाता है जब आप डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते है.क्योकि डेबिट कार्ड पर एक नंबर होता है.जिसे डेबिट कार्ड नंबर कहते है.और एक CVV नंबर होता है.इसके अलावा कार्डधारक का नाम or expiry date भी होती है.


debit-card-number-cvv-number-expiry-date-card-holder-name


जब भी आप ऑनलाइन डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो आपको डेबिट कार्ड का नंबर और CVV नंबर दर्ज करना होता है.इसके अलावा आपको अपना गोपनीय एटीएम पिन नंबर का इस्तेमाल करना होता है.फिर आप डेबिट कार्ड के माध्यम से online पेमेंट कर सकते है.

debit-card-number-cvv-number-expiry-date-card-holder-name


आप अपना कार्ड नंबर,CVV व पिन नंबर किसी से भी शेयर न करे.क्योकि यदि आपका पिन नंबर किसी दुसरे व्यक्ति को पता लग जाये तो वह आपके बैंक अकाउंट में से पैसे निकलवा सकते है.इस कारण आपको अपने डेबिट कार्ड को संभालकर रखना है.


डेबिट कार्ड को इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान,Advantage and Disadvantage of Debit Card in Hindi ?



डेबिट कार्ड के इस्तेमाल करने के फायदे 

1 - आपका समय बचता है - जी हाँ,डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने से आपको बैंक की लम्बी लाइन्स से मुक्ति मिल जाती है.आप डेबिट कार्ड के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है.

2 - कैश से मुक्ति - अब आपको हर समय जेब में कैश लेकर घुमने की ज़रूरत नहीं है.पहले जेब में ज्यादा कैश होने से आपको डर लगा रहता था की कही पैसे गिर ना जाये,चोरी ना हो जाये आदि.लेकिन डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके आपको इन सभी चिंतायो से मुक्ति मिल जाती है.

3 - Digital Payment करना - डेबिट कार्ड के द्वारा आप Online Payment,Mobile Recharge,Bill Payments,Utility Services का इस्तेमाल कर सकते है.


डेबिट कार्ड के नुकसान - 

इसका कोई नुकसान नहीं है.लेकिन यदि आप अपने कार्ड को संभालकर नहीं रखते है और उसका नंबर किसी से भी शेयर कर देते है तो आपको नुकसान हो सकता है.क्योकि यदि किसी बुरी नियत वाले व्यक्ति को आपके कार्ड की इनफार्मेशन प्राप्त हो गयी तो वह आपके कार्ड का इस्तेमाल करके आपके Bank Account से पैसे निकलवा सकता है.इस कारण डेबिट कार्ड की पिन नंबर किसी से भी शेयर नहीं करना चाहिए.



डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है ? What Are Difference Between Debit Card And Credit Card ?


डेबिट कार्ड के द्वारा आप अपने बैंक अकाउंट में जितने रूपये होते है,उनका इस्तेमाल कर सकते है.लेकिन क्रेडिट कार्ड भी फाइनेंसियल कंपनी या बैंक के द्वारा जारी किया जाता है.जिसमे ग्राहक को कुछ धन उधार दिया जाता है.जितना धन उधार ग्राहक को क्रेडिट किया जाता है उतनी क्रेडिट कार्ड की लिमिट होती है.

इन दोनों में फर्क केवल इतना है की,डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके हम खुद के पैसे का इस्तेमाल करते है जो हमारे बैंक अकाउंट में होते है.जबकि क्रेडिट कार्ड में हम बैंक या किसी कंपनी द्वारा दिए गए उधार पैसे का इस्तेमाल करते है.क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड में यही अंतर है.यदि आप Credit Card Full Information Hindi में चाहते है तो हमारे ब्लॉग की यह दोनों पोस्ट्स आपके काम में आने वाली है.


हम उम्मीद करते है की आपको डेबिट कार्ड के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी.यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में ज़रूर पूछे.इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर भी ज़रूर कीजिये.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।