कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Wednesday, 7 August 2019

किसी Song या Sample की BPM/Tempo Find या Detect कैसे करे,म्यूजिक प्रोडक्शन कोर्स - 2 - पोस्ट

- - - -
म्यूजिक प्रोडक्शन हिंदी कोर्स से सम्बंधित दूसरी ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत है.पहली पोस्ट में हमने आपको यह जानकारी दी थी की किसी गाने की Tempo/BPM क्या होती है.यदि आपने वह पोस्ट नहीं पढ़ी है तो आप पहले वह पोस्ट पढ़ लीजिये.



इस पोस्ट में हम उसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आपको यह जानकारी देने वाले है की किसी भी Song या Audio Samples की BPM/TEMPO को Find Or Detect कैसे करते है.कैसे आप आसानी से पता लगा सकते है की किसी पुराने या नए song की BPM क्या है.


how-to-find-detect-tempo-or-bpm-of-any-song-vocal-sample-in-hindi



How To Detect Or Find BPM ( TEMPO ) Of Any Song Or Audio Sample in Hindi,किसी भी गाने की Tempo या BPM Find कैसे करते है ?


किसी भी नए या पुराने गाने की BPM या Tempo Find या Detect करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में एक फ्री सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा.आप इस लिंक पर क्लिक करके इस सॉफ्टवेयर को फ्री में डाउनलोड कर सकते है.

अब इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद आप इसे अपने कंप्यूटर सिस्टम में इनस्टॉल कर लीजिये.इनस्टॉल करने के बाद इस सॉफ्टवेयर को ओपन कीजिये.

अब आप साथ में ही अपने कंप्यूटर के फाइल एक्स्प्लोरर में जाकर उस गाने या सैंपल को सेलेक्ट करे जिसका Tempo/BPM फाइंड करना है.उस गीत को सेलेक्ट करे.उस गीत को ड्रैग करते हुए Virtual DJ सॉफ्टवेयर में Load कर लीजिये.इस प्रकार आप देख सकते है की उस गाने की BPM / Tempo कितनी है.

DOWNLOAD-VIRTUAL-DJ-SOFTWARE-FOR-TEMPO-FINDING






यदि आप किसी भी तरह का म्यूजिक से सम्बंधित सवाल है तो आप कमेंट करके हम आपके सवालों का जबाव देने की कोशिश करेंगे.

-------
Music Production Course
Music Theory Basic To Advance Level
----------
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।