वोटर लिस्ट राजस्थान मतदाता सूची, Voter List Rajasthan PDF, राजस्थान निर्वाचक नामावली लिस्ट

आप घर बैठे ही अपने गांव,तहसील जिला आदि की मतदाता सूची ऑनलाइन देख सकते है। राज्य निर्वाचन आयोग,राजस्थान के पोर्टल पर वोटर लिस्ट राजस्थान ऑनलाइन देखने और डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध है। आप राजस्थान के किसी भी जिले,तहसील,गांव,पंचायत समिति या नगरपालिका की निर्वाचक नामावली ( मतदाता सूची ) Voter List ऑनलाइन देख सकते है। 

अक्सर पंचायत चुनाव के समय या विधानसभा चुनाव के समय मतदाता सूची / निर्वाचक नामावली की जरूरत पड़ती है। यदि आपके पास किसी क्षेत्र या गांव की मतदाता सूची वोटर लिस्ट उपलब्ध है तो आप आसानी से यह चेक कर सकते है कि किसी गांव या पंचायत में मतदाताओं की संख्या कितनी है,पुरुष मतदाता और महिला मतदाता की संख्या कितनी है। मतदान के दौरान फर्जी वोटरों का पता लगाने के लिए भी Rajasthan Voter List की जरूरत पड़ती है। 

राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव,विधानसभा या लोकसभा के चुनाव के वक़्त केवल वे ही मतदाता वोट दे सकते है जिनका नाम Ceo Rajasthan Voter List में होता है। यदि आपके गांव की वोटर लिस्ट राजस्थान में आपका नाम नहीं है तो आप भी मतदान से वंचित रह जायेंगे। इस कारण यदि आप आगामी आपने वाले चुनाव में मतदान करना चाहते है तो निर्वाचक नामावली / मतदाता सूची / वोटर लिस्ट राजस्थान में आपका नाम है या नहीं यह जरूर चेक करे। 

ceo-voter-list-rajasthan-pdf-download

इस पोस्ट में हम आपकों 'अपने क्षेत्र,गांव,तहसील,जिला की पंचायत समिति या नगरपालिका की 'Voter list rajasthan 2020' ऑनलाइन कैसे देखते है और 'Rajasthan Voter List 2020 PDF Download' कैसे करते है' सवालों के जबाव दे रहे है। इस पोस्ट को पढ़कर आप 'Voter List Rajasthan' टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

वोटर लिस्ट राजस्थान / राजस्थान मतदाता सूची / राजस्थान पंचायती चुनाव निर्वाचक नामावली [ Voter List Rajasthan ] 

चुनावों से पहले राज्य निर्वाचन आयोग,राजस्थान के द्वारा हर जिले की सभी पंचायत समितियों की वोटर लिस्ट जारी की जाती है। वोटर लिस्ट में उन सभी मतदाताओं का नाम शामिल होता है जिनकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा है और जिनके पास Voter ID Card होता है। 

पंचायती राज्य चुनावों से पहले हर क्षेत्र की मतदाता सूची /  निर्वाचक नामावली में नये मतदाताओं का नाम जोड़ा जाता है और वोटर लिस्ट में से नाम हटाया जाता है। अपने क्षेत्र की वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने या हटाने के लिए आवेदन करना पड़ता है। आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों प्रकार से किया जाता हैं। 

यदि आपने भी नया वोटर कार्ड बनवाया है तो नयी वोटर लिस्ट में अपना नाम जरूर चेक करे क्योंकि यदि आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है तो आप चुनाव के वक़्त अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे। मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिये सरपंच या बीएलओ के पास जाये और आवेदन करे। 

Voter List Rajasthan [ Voter List Rajasthan PDF Download ] कैसे करते है ? राजस्थान पंचायत आम चुनाव,नगर निकाय चुनाव की वोटर लिस्ट ऑनलाइन कैसे निकाले ? 

ऑनलाइन राजस्थान वोटर लिस्ट देखने के लिये या मतदाता सूची पीडीएफ डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया निम्न प्रकार है : - 

1. सबसे पहले राज्य निर्वाचन आयोग, राजस्थान की अधिकारिक वेबसाइट http://sec.rajasthan.gov.in को ओपन करे। 

2. अब मुख्य पेज पर कुछ नीचे जाये और Important Links के नीचे Search & Download Voter List के विकल्प पर क्लिक करे। इसके बाद कुछ और विकल्प नजर आयेंगे इनमें से Voter List PDF File पर क्लिक करे। 

search-and-download-voter-list-voter-list-PDF-File

3. Voter List PDF File पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आप जिस जिले की जिस पंचायत समिति में आने वाले गांव या नगरपालिका की वोटर लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते है उसका चयन करे। 

  • District ( जिला ) का चयन करे 
  • ULB/PanchayatSamiti ( पंचायत समिति ) का चयन करे 
  • ULB Ward/GramPanchayat ( ग्राम पंचायत ) का चयन करे 

जिला,पंचायत समिति और ग्राम पंचायत का चयन करने के बाद SEARCH के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

4. अब स्क्रीन पर एक सारणी दिखाई देगी। जिसमें ग्रामपंचायत का नाम,वार्ड नंबर और Final PDF लिखा होगा। आप जिस ग्रामपंचायत के जिस वार्ड की Voter List Download करना चाहते है उसके आगे Final PDF के अंतर्गत पीडीएफ़ आइकॉन पर क्लिक करे। 

download-rajasthan-Voter-List-PDF

5. पीडीएफ़ के आइकॉन पर क्लिक करने के बाद एक नये टैब में वोटर लिस्ट / मतदाता सूची / निर्वाचक नामावली स्क्रीन पर दिखाई देगी। Rajasthan Voter List Download करने के लिये राइट क्लिक करे और Save as PDF के ऑप्शन पर क्लिक करे। इस प्रकार आप ऑनलाइन अपने मोबाइल या कम्प्युटर के द्वारा वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकते है। 

panchayat-chunav-voter-list-rajasthan

Rajasthan Voter List ( मतदाता सूची ) में अपना नाम कैसे जुड़वाए )

वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने के लिये आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए। इसके लिये आप ऑफलाइन अपने क्षेत्र के बीएलओ के पास जाकर आवेदन कर सकते है या फिर राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की वेबसाइट ( https://www.nvsp.in/) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

आवेदन करने के बाद आपका Voter ID Card बन जायेगा। वोटर आईडी कार्ड बन जाने के बाद आपके गांव या क्षेत्र की वोटरलिस्ट में आपका नाम जुड़ जायेगा। वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने के बाद आप भी चुनाव के वक़्त अपने मतदान का इस्तेमाल कर पायेंगे। वोटर लिस्ट में से नाम हटवाने के लिये भी ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों प्रकार से आवेदन किया जा सकता है। 

आप New Voter List Rajasthan Download / Print करने के लिये http://ems.raj.nic.in/electoralroll/rln या http://sec.rajasthan.gov.in वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। इस वेबसाइट पर पूरे ग्रामपंचायत में आने वाले सभी गांवों के मतदाताओं की वोटर लिस्ट उपलब्ध है। 

मतदाता सूची / वोटर लिस्ट में नाम शामिल करने के लिये आवेदन कैसे करे ? 

यदि आपका वोटर कार्ड बन चुका है लेकिन अभी तक आपका नाम आपके गांव/क्षेत्र की वोटर लिस्ट में शामिल नहीं है तो इसके लिये आप अपने क्षेत्र के बीएलओ के पास जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।  इसके अलावा यदि आप चाहे तो वोटर लिस्ट में अपना नाम शामिल करने के लिये ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न प्रकार है :-

1. सबसे पहले राज्य निर्वाचन आयोग,राजस्थान की अधिकारिक वेबसाइट http://sec.rajasthan.gov.in/ पर जाये। 

2. इसके बाद वेबसाइट के मुख्यपेज पर Important Links के नीचे Online Claim & Objection के विकल्प पर क्लिक करे। इसके बाद कुछ और विकल्प दिखाई देंगे जिसमें Inclusion of Name के विकल्प पर क्लिक करे। 

inclusion-of-name-in-voter-list

3. Inclusion of Name के विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें ऑनलाइन फॉर्म होगा। आप इस ऑनलाइन फॉर्म को सही तरीके से भरे और सबमिट करे। सही तरीके से फॉर्म सबमिट होने के बाद आपका नाम मतदाता सूची में शामिल हो जायेगा। 

मतदाता सूची / वोटर लिस्ट  राजस्थान में से अपना नाम हटाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

1. सबसे पहले राज्य निर्वाचन आयोग,राजस्थान की अधिकारिक वेबसाइट http://sec.rajasthan.gov.in/ पर जाये। 

2. इसके बाद वेबसाइट के मुख्यपेज पर Important Links के नीचे Online Claim & Objection के विकल्प पर क्लिक करे। इसके बाद कुछ और विकल्प दिखाई देंगे जिसमें Deletion of Name के विकल्प पर क्लिक करे। 

deletion-of-name-in-voter-list-rajasthan

3. Deletion of Name के विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक ऑनलाइन फॉर्म ओपन होगा। इस ऑनलाइन फॉर्म को सही तरीके से भरे और सबमिट करे। इसके बाद वोटर लिस्ट में से आपका नाम हटा दिया जायेगा। 

सभी पाठक कमेंट करके जरूर बताये कि 'Voter List Rajasthan' और 'Rajasthan Voter List PDF Download' टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी। यदि यह लेख आपके लिये उपयोगी साबित हुआ है तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करे। इसी तरह के उपयोगी और ज्ञानवर्धक लेख पढ़ने के लिये हमारे हिन्दी ब्लॉग के साथ बने रहे। 

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।