राजस्थान संपर्क पोर्टल, Rajasthan Sampark Portal

--

राजस्थान राज्य के निवासी विभिन्न सरकारी विभागों से जुड़ी समस्याओं का समाधान पाने के लिए अथवा अपनी शिकायतों को दर्ज करने के लिए राजस्थान संपर्क पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते है। RAJASTHAN SAMPARK एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसे राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिये राजस्थान का कोई भी निवासी किसी भी सरकारी विभाग से जुड़ी समस्या का त्वरित समाधान प्राप्त कर सकता है अथवा ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकता है। 

राजस्थान सरकार इस ऑनलाइन राजस्थान संपर्क पोर्टल के माध्यम से सरकारी विभागों से जुड़ी समस्याओं और शिकायतों को जल्द से जल्द दूर करने का प्रयास कर रही है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको इस पोर्टल से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे और विस्तारपूर्वक ढंग से बताएंगे की कैसे आप राजस्थान संपर्क पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते है। 

rajasthan-sampark-portal-information-in-hindi

RAJASTHAN SAMPARK PORTAL राजस्थान संपर्क पोर्टल 2021 क्या है ? 

राजस्थान सम्पर्क जन सामान्य की शिकायतों को दर्ज करने और समस्याओं का निराकरण पाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसे राजस्थान सरकार ने शुरू किया है। इस ऑनलाइन पोर्टल से सरकारी विभागों के कार्यों और नागरिकों के मध्य पारदर्शिता बढ़ी है। इस sampark rajasthan portal पर राजस्थान के नागरिकों को निम्नलिखित सुविधायें प्रदान की जाती है जैसे :-

1. इस पोर्टल के द्वारा राजस्थान राज्य के निवासी बिना कार्यालय में उपस्थित हुए समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है। 

2. ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के अलावा पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर निः शुल्क रूप से शिकायतों को दर्ज कराने की सुविधा प्रदान की गयी है। 

3. इसके अलावा जन सामान्य सिटीजन कॉल सेंटर (181) पर फ़ोन के माध्यम से शिकायतों को दर्ज करवा सकते है और दर्ज शिकायत से संबंधित सूचना प्राप्त कर सकते है। सिटीजन कॉल सेंटर की सुविधा बिल्कुल मुफ्त है। 

4. इस sampark portal का मोबाइल एप भी उपलब्ध हैं। स्मार्टफोन यूजर एपल एप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इस एप को डाउनलोड करके इस ऑनलाइन पोर्टल से जुड़ी सभी सुविधायों का लाभ स्मार्टफोन पर ही प्राप्त कर सकते है। 

राजस्थान संपर्क पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट http://sampark.rajasthan.gov.in/ है। इस वेबसाइट को ओपन करके आप इस पोर्टल पर उपलब्ध सभी सुविधायों का लाभ उठा सकते है। नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से किसी भी सरकारी विभाग / कार्यालय के खिलाफ अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं और शिकायत के निवारण के लिए दर्ज शिकायत को संबंधित कार्यालय / विभाग को भेजा जाता है।

Sampark.rajasthan.gov.in ( Rajasthan Sampark ) को शुरू करने का मकसद 

राजस्थान सरकार राज्य में नागरिक केंद्रित शासन व्यवस्था लाने के लिये समर्पित है। इसके लिए राजस्थान सरकार जन सामान्य की शिकायतों को कम करने के लिए और नागरिक सेवा वितरण में उत्कृष्टता लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। राजस्थान राज्य के नागरिकों के लिये उचित सेवा सुनिश्चित करने की पहल के रूप में, "राजस्थान संपर्क" नामक एक परियोजना को आईटी और संचार विभाग के माध्यम से लागू किया गया है। 

Rajasthan Sampark का उद्देश्य नागरिकों को एक केंद्रीकृत मंच प्रदान करना है जहां राज्य का कोई भी नागरिक संबंधित विभागों को अपनी शिकायतें दे सकता है। इसमें मुख्य रूप से एकीकृत वेब पोर्टल के साथ एक राज्य स्तरीय कॉल सेंटर शामिल है जो सरकारी सेवाओं से संबंधित विभिन्न नागरिक केंद्रित प्रश्नों और शिकायतों के समाधान और निवारण के लिए संपर्क के एक बिंदु के रूप में कार्य करेगा। 

राजस्थान संपर्क के माध्यम से, राजस्थान सरकार सुशासन के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को प्राप्त करने का इरादा रखती है। मजबूत वितरण प्रणाली, पारदर्शिता, संचार, शिकायत निवारण और नागरिकों के प्रति संवेदनशीलता ही राजस्थान सरकार का उद्देश्य है। 

राजस्थान संपर्क पोर्टल [ RAJASTHAN SAMPARK ] पर शिकायत दर्ज कैसे करते है ? 

इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिये कोई भी राजस्थान निवासी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। Rajasthan Sampark Portal के माध्यम से सरकारी विभाग / कार्यालय के खिलाफ अपनी शिकायतों को दर्ज करवाने के तीन तरीके है। 

पहला तरीका -  सिटीजन कॉल सेंटर के माध्यम से शिकायत दर्ज करवाना 

यह शिकायत दर्ज करने और विभिन्न विभागों से जुड़ी समस्याओं का समाधान पाने और जानकारी प्राप्त करने का सबसे सरल तरीका है। आप अपने मोबाइल के द्वारा संपर्क पोर्टल के सिटीजन कॉल सेंटर के नंबर 181 पर कॉल करके संबंधित विभाग से जुड़ी शिकायत दर्ज करवा सकते है और अपने सवालों का जबाव प्राप्त कर सकते है। सिटीजन कॉल सेंटर का नंबर 181 Toll Free है। इस नंबर पर कॉल करना निशुल्क है। 

दूसरा तरीका - राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों के माध्यम से शिकायत दर्ज करना 

संपर्क पोर्टल राजस्थान वैसे तो एक ऑनलाइन पोर्टल है लेकिन इसके पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर राजस्थान संपर्क केंद्र है। आप अपने नजदीकी पंचायत समिति में जाकर इस संपर्क केंद्र का पता प्राप्त कर सकते है। इन संपर्क केंद्र पर जाकर आपको एक ऑफलाइन फॉर्म भरकर जमा करवाना होता है। 

Application_Form_in_Hindi_Rajasthan_Sampark_Portal

तीसरा तरीका - संपर्क पोर्टल की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाना 

आप संपर्क पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट sampark.rajasthan.gov.in पर जाकर भी शिकायत दर्ज करवा सकते है। इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करते है इसकी पूरी जानकारी भी इस पोस्ट में शेयर की गई है। 

Sampark Portal Rajasthan की वेबसाइट sampark.rajasthan.gov.in के द्वारा ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करवाये ? 

संपर्क पोर्टल राजस्थान पर जाकर शिकायत दर्ज करवाना बहुत आसान प्रक्रिया है। इसके लिये आप नीचे दिये गये स्टेप्स को फॉलो कीजिये। 

1. सबसे पहले http://sampark.rajasthan.gov.in/ वेबसाइट पर जाये। 

2. अब राजस्थान संपर्क पोर्टल ओपन हो चुका है इसमें आपकों LODGE YOUR GRIEVANCE [ शिकायत दर्ज करें ] के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

lodge-your-grievance-option-in-rajasthan-sampark

3. अब शिकायत पंजीकरण का वेबपेज ओपन हो जायेगा। हिन्दी और अँग्रेजी में से किसी एक भाषा का चयन करे। अब आप अपनी शिकायत का पंजीकरण कर सकते है। 

शिकायत दर्ज करवाने के लिये सबसे पहले मोबाइल नंबर सबमिट करे और OTP Verify कीजिये। 

इसके बाद शिकायतकर्ता का नाम दर्ज करे। 

शिकायत विवरण में आपकी जिस विभाग से जुड़ी जो शिकायत है वह विस्तारपूर्वक लिखे। 

दस्तावेज़ अपलोड करने के लिये फ़ाइल चयन पर क्लिक करे। आप जिस विभाग से जुड़ी शिकायत कर रहे है उस शिकायत के संबंध में आपके पास जो तथ्य या सबूत है उनकी पीडीएफ / जेपीजी / जेपीईजी / विनरार / विनज़िप / एमपी3 / एमपी4 प्रारूप में अपलोड करे। ध्यान रखे कि आप जो भी दस्तावेज़ अपलोड कर रहे है उसका साइज़ 25एमबी से अधिक न हो। 

register-your-grievance-in-rajasthan-sampark

शिकायत पंजीकरण में मदद की जरूरत के ऑप्शन में यदि आप खुद शिकायत दर्ज कर रहे है तो 'नहीं, मैं इसे अपने आप करना चाहता हूँ' का विकल्प चुने अन्यथा यदि आपको यह शिकायत दर्ज करने के लिये  नागरिक संपर्क केंद्र की आवश्यकता है तो 'हाँ, इस प्रक्रिया के शेष के लिए नागरिक संपर्क केंद्र से सहायता चाहता हूँ' का विकल्प चुने। 

इसके बाद Submit के ऑप्शन पर क्लिक करके एप्लिकेशन फॉर्म भरे। 

शिकायत दर्ज होने के बाद आपकों एक शिकायत आईडी / Grievance Id मिलेगी। इस शिकायत आईडी / Grievance Id के माध्यम से आप अपनी दर्ज शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते है। 

 Rajasthan Sampark Portal पर दर्ज शिकायत का स्टेटस चेक करने के लिये आप इस ऑनलाइन पोर्टल पाने जाने के बाद 'VIEW GRIEVANCE STATUS / शिकायत की स्थिति देखें' ऑप्शन पर क्लिक करे। इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर और शिकायत आईडी के द्वारा दर्ज शिकायत की स्थिति चेक कर सकते है। 

Rajasthan Sampark Mobile App Download कैसे करे ? 

संपर्क पोर्टल राजस्थान का मोबाइल एप भी उपलब्ध है। यदि आप sampark rajasthan mobile app download करना चाहते है तो Google Play Store और Apple App Store में जाकर 'Rajasthan Sampark' टाइप करके इसे इन्स्टाल कर सकते है और अपने स्मार्टफोन पर ही तमाम सुविधायों का लाभ उठा सकते हैं। 

अब तक राजस्थान संपर्क पोर्टल पर 67.84 लाख शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं जिनमें से 66.65 लाख शिकायतों का निपटान हो चुका है। इसका मतलब है कि इस ऑनलाइन पोर्टल पर जितनी शिकायतें दर्ज हैं उनमें से 98.26% शिकायतों का निपटान हो चुका है।

हम उम्मीद करते है कि 'Rajasthan Sampark Portal 2021' पर आधारित यह जानकारी आपके लिये उपयोगी साबित हुई होगी। इस पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर करने के लिये नीचे दिये गये सोश्ल मीडिया बटन का इस्तेमाल करे। 

-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।