प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया,Pradhan Mantri Awaas Yojana-Gramin [ PMAY-G ]

--

भारत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले गरीब परिवारों को आवास प्रदान करने के उद्देश्य से जनवरी 1996 में इंदिरा आवास योजना की शुरुवात की थी। इंदिरा आवास योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में मकान संबंधी जरूरतों को पूरा करना था। लेकिन IAY में काफी कमियाँ थी। इन कमियों को दूर करने के लिए और 2022 तक सभी को मकान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इंदिरा आवास योजना को 1 अप्रैल 2016 से प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण ( पीएमएवाई-जी ) में पुनर्गठित कर दिया गया है। 

पीएमएवाई-जी का उद्देश्य सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा टूटे-फूटे मकानों में रहने वाले परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्का मकान उपलब्ध कराना हैं। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के पात्र परिवारों को पक्का मकान आवास बनाने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता उपलब्ध करवायी जाती है। यदि आप Pradhan Mantri Awaas Yojana-Gramin के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो यह पोस्ट पूरी पढे। 

Pradhan-Mantri-Awaas-Yojana-Gramin-List-Beneficiaries-List-Information-in-hindi

Pradhan Mantri Awaas Yojana-Gramin [ प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण ( पीएमएवाई-जी ) ] 


विभाग का नाम

ग्रामीण विकास मंत्रालय,भारत सरकार

योजना

प्रधान मंत्री आवास योजना-ग्रामीण

उद्देश्य

ग्रामीण आवास कार्यक्रम

आधिकारिक वेबसाइट

क्लिक करे

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट लाभार्थी सूची ऑनलाइन चेक करने के लिए

क्लिक करे

योजना से जुड़े नियम और प्रावधान देखने के लिए पीडीएफ़ डाउनलोड करे

 क्लिक करे 



पीएमएवाई-जी क्या हैं ? प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण योजना का उद्देश्य 

पीएमएवाई-जी का एकमात्र उद्देश्य भारत के ग्रामीण क्षेत्र में सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा टूटे-फूटे मकानों में रहने वाले परिवारों को खुद का पक्का आवास बनाने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाना हैं। इस योजना के तहत साफ-सुथरे रसोई घर के साथ मकान के न्यूनतम आकार को कम से कम 25 वर्गमीटर कर दिया गया हैं। इस योजना के लाभार्थी पात्र परिवारों को दो या तीन किश्तों में अनुदान राशि उपलब्ध करवायी जाती हैं। 

मैदानी क्षेत्र में रहने वाले पात्र परिवारों को 1 लाख 20 हजार रुपए और पर्वतीय क्षेत्रों/दुर्गम क्षेत्रों/आईएपी जिलों में रहने वाले पात्र परिवारों को 1 लाख 30 हजार रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवायी जाती हैं। इसके अलावा शौचालय निर्माण के लिए स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत अतिरिक्त सहायता उपलब्ध करवाई जाती हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के मुख्य बिन्दु :- 

1. लाभार्थी को यह अनुदान बुनियादी सुविधायुक्त पक्का आवास बनाने के लिये दिया जा रहा हैं। 

2. आवास कम से कम 25 वर्गमीटर ( 269 वर्गफीट ) क्षेत्रफल में बनायें,जिसमें स्वच्छ रसोई शामिल हो। 

3. आवास निर्माण का कार्य अधिकतम एक वर्ष में पूर्ण कराना होगा। 

4. लाभार्थी की सुविधा के लिये आवास निर्माण में सहायता के लिये आवास अधिकारी / टैग अधिकारी लगाये गये हैं जो योजना के तहत देय अनुदान राशि,अन्य योजनाओं से तहत लाभ / सुविधाएं उपलब्ध करवाने में सहायता उपलब्ध करायेगा। 

5. अनुदान राशि पी.एफ.एम.एस प्रणाली से सीधे ही लाभार्थी के बैंक खाते में भुगतान की जावेगी। 

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण योजना [ PMAY-G ] के तहत लाभार्थी को मिलने वाली सहायता 

1. मकान बनाने के लिये मैदानी क्षेत्र में रहने वाले पात्र परिवारों को 1 लाख 20 हजार रुपए और पर्वतीय क्षेत्रों/दुर्गम क्षेत्रों/आईएपी जिलों में रहने वाले पात्र परिवारों को 1 लाख 30 हजार रुपए की आर्थिक सहायता 

2.  स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालय निर्माण के लिये अतिरिक्त 12000/- रुपए तक की आर्थिक सहायता 

3. लाभार्थी मनरेगा से 90 / 95 दिनों की अकुशल मजदूरी प्राप्त करने का हकदार हैं। 

4. अनुदान राशि के अलावा यदि लाभार्थी चाहे तो आवास निर्माण कार्य हेतु बैंक से कम ब्याज दर पर 70 हजार रुपए तक का लोन भी ले सकते हैं इसके लिये आवास अधिकारी / टैग अधिकारी सहायता करेंगे। 

Pradhan Mantri Awaas Yojana-Gramin [ PMAY-G ] का लाभ लेने के लिये आवश्यक पात्रता और आवेदन करने की प्रक्रिया 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ किसे मिलेगा इस योजना का लाभ लेने के लिये आवश्यक पात्रता क्या हैं ? इससे जुड़े सभी सवालों का जबाव इस पोस्ट में दिया गया हैं। 

"प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण" के अंतर्गत सामाजिक, आर्थिक एंव जाति आधारित जनगणना-2011 ( SECC-2011 ) डाटा के आधार पर ग्राम सभा से अनुमोदित तैयार वरीयता सूची के परिवार पात्र होगे। जिसमें आवासहीन,कच्चा आवासधारी ( एक कमरे एंव दो कमरे का कच्चा आवास ) परिवार जिन्हें पूर्व में किसी अन्य आवास योजना से लाभ प्राप्त नहीं हुआ है,वे ही परिवार इस योजना के तहत लाभार्थी सूची में शामिल होंगे। 

पीएमएवाई(जी) के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों के दायरे में बीपीएल सूची के स्थान पर  एसईसीसी 2011 के आंकड़ों के अनुसार सभी बेघर परिवार और शून्य,एक या दो कमरों की कच्ची दीवार और कच्ची छत युक्त मकानों में रहने वाले परिवार शामिल है। 

SECC-2011 डाटा के अनुसार किसी गांव के पात्र परिवारों की ग्राम पंचायतवार / वर्गवार पात्रता सूचियां तैयार करने का कार्य ग्रामसभा का होगा। ग्रामपंचायत के द्वारा ही लाभार्थी पात्र परिवारों की सूचियां तैयार करके लाभार्थी के नाम के आगे संभावित स्वीकृति वर्ष का अंकन किया जावेगा। इस प्रकार किसी गांव में पात्र परिवारों को सूची तैयार करके उन्हें इस योजना का लाभ दिलवाने का कार्य ग्रामपंचायत को करना होता है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत आवेदन करने के लिये आप ग्राम पंचायत जाकर ग्रामीण विकास अधिकारी या सरपंच से संपर्क करे। पंचायत से आवेदन फॉर्म लेकर उसे सही तरीके से भरे और आवश्यक दस्तावेज की प्रतिलिपी अटैच करके ग्राम विकास अधिकारी एंव पदेन सचिव अथवा आवास सहायक / टैग अधिकारी के समक्ष पेश करे। दस्तावेज के सत्यापन करने के बाद वह आपका आवेदन पंचायत समिति के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृति प्रक्रिया 

ग्राम विकास अधिकारी एंव पदेन सचिव अथवा आवास सहायक / टैग अधिकारी पात्र परिवार का आवेदन निम्न दस्तावेज़ के साथ तैयार करके पंचायत समिति को प्रस्तुत करेंगे। 

1. आवेदक का फोटो। 

2. बैंक पास बुक की फोटो प्रति। 

3. प्रस्तावित निर्माण की जमीन से संबंधित विवरण की प्रति। 

4. नरेगा जॉब कार्ड की फोटो प्रति। 

5. आधार कार्ड की फोटो प्रति मय सहमति 

6. मोबाइल नंबर ( आवेदन करने वाले का खुद का मोबाइल )

एसईसीसी-2011 ( सामाजिक, आर्थिक एंव जाति आधारित जनगणना-2011 ) की जनगणना के आधार पर तैयार अंतिम वरीयता सूची से पात्र परिवारों की ग्राम पंचायत को आवंटित वरीयता क्रम में लाभार्थी के वर्तमान निवास स्थान एंव आव्स निर्माण हेतु प्रस्तावित स्थल का मोबाइल एप्प "AwaasApp" की सहायता से टैग अधिकारी की निगरानी में आवाससॉफ्ट पर फोटो अपलोड करने पर स्वीकृति के साथ पीएफएमएस के माध्यम से प्रथम किस्त की राशि लाभार्थी के खाते में हस्तांतरित की जावेगी। 

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण लाभार्थी को देय अनुदान 

Pradhan Mantri Awaas Yojana-Gramin के लाभार्थी को अनुदान राशि तीन किश्तों में दी जावेगी जो एफटीओ के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जावेगी। टैग अधिकारी/ग्राम विकास अधिकारी के माध्यम से निर्माण स्तर की जीओं टैग फोटो अपलोड करना आवश्यक हैं। लाभार्थी स्वंय भी अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी पासवर्ड प्राप्त करके फोटो अपलोड कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण लाभार्थी सूची की वरीयता क्रम के अनुसार जब किसी लाभार्थी का आवास स्वीकृत होता है उस समय उसे पहली किश्त के माध्यम से अनुदान राशि प्राप्त होगी। कुर्सी / दासा स्तर तक आवास निर्माण पूर्ण होने पर दूसरी किश्त व आरसीसी/पट्टी की छत निर्माण कार्य पूर्ण होने पर तीसरी किश्त का भुगतान किया जावेगा। 

प्रधानमंत्री आवास योजना की समान्य जानकारी हेतु मोबाइल एप "AwaasApp"

पीएमएवाई-जी की सामान्य जानकारी हेतु "AwaasApp" का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। यह एप गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर पर उपलब्ध हैं। इस एप के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लाभार्थी स्वंय को जारी किश्तों की जानकारी प्राप्त कर सकता है और अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करके द्वितीय और तृतीय किश्त हेतु आवास की फोटो अपलोड कर सकता हैं। 

इस एप के माध्यम से PMAY-G योजना की सूचना,आंकड़े और संबंधित व्यक्ति की जानकारी प्राप्त की जा सकती है और ग्रामपंचायत के सभी लाभार्थियों की सूची,स्वीकृति घर, पहली,दूसरी और तीसरी किश्त भुगतान व पूर्ण किये गये आवास की सूची भी देखी जा सकती है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची - प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट लाभार्थी सूची कैसे देखें ? 

आप ऑनलाइन आसानी से Pradhan Mantri Awaas Yojana-Gramin लाभार्थी सूची चेक कर सकते हैं। पीएमएवाई-जी सूची लिस्ट चेक करने का तरीका निम्न प्रकार हैं :- 

1. सबसे पहले पीएमएवाई-जी की आधिकारिक वेबसाइट का यूआरएल https://rhreporting.nic.in/netiay/benificiary.aspx ओपन करे। 

2. वेबसाइट ओपन होने के बाद Registration Number दर्ज करे और Submit पर क्लिक करे।

Search-Beneficiaries-list-of-Pradhan-Mantri-Awaas-Yojana-Gramin

3. यदि आपके पास Registration Number नहीं है तो Advance Search के विकल्प पर क्लिक करे। 

advance-beneficiaries-list-of-pradhan-mantri-aavas-yojna-gramin

4. Advance Search के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप अपना राज्य,जिला,ब्लॉक,पंचायत का चयन करे। इसके बाद Financial Year का चयन करे आप जिस वित वर्ष की लाभार्थी सूची चेक करना चाहते है उसका चयन करे। इसके बाद Search के बटन पर क्लिक करे। 

Pradhan-Mantri-Awaas-Yojana-Gramin-Advance-Beneficiaries-list-Search

5. Search पर क्लिक करते ही प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट / लाभार्थी सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। इसके अलावा आप चाहे तो BPL Number या Sanction Order ,Account Number के माध्यम से भी लाभार्थी सूची ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। 

इस तरीके से आप नयी व पुरानी दोनों प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची / लाभार्थी सूची लिस्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप गूगल प्ले स्टोर से ""AwaasApp"  इन्स्टाल करके अपने मोबाइल के द्वारा भी प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

हम उम्मीद करते है कि "प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण' से जुड़ी जानकारी युक्त यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिये उपयोगी साबित हुई होगी। इस पोस्ट से जुड़े सवाल पूछने के लिये कमेंट कीजिये और इस पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर भी जरूर करे। 

-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।